ओजोन दिवस पर सोशल एण्ड मोटीवेशन ट्रस्ट द्वारा वृक्षारोपण

आज विश्व ओजोन दिवस के अवसर पर सामाजिक संस्था सोशल एण्ड मोटीवेशन ट्रस्ट , नई दिल्ली द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन नोएडा सेक्टर 27 के डी ब्लाक पार्क में हुआ। कार्यक्रम के माध्यम से ओजोन परत के संरक्षण मे़ वृक्षारोपण की आवश्यकता का संदेश दिया गया। मुख्य अतिथि पर्यावरणविद श्री बिंदु भूषण दुबे ने पर्यावरण संरक्षण में वृक्ष संवर्धन एवं संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला। संस्था की अध्यक्ष श्रीमती ममता सिंह ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।
आज के कार्यक्रम में मुख्य वक्ताओं का सांराश था कि पर्यावरण की दृष्टि से हमारे परम रक्षक और मित्र पेड़-पौधे ही है। यह पेड़-पौधे हमें अमृत प्रदान करते हुए हमारी दूषित वायु को स्वयं ग्रहण कर हमें प्राण वायु देते है । धरती पर मरूस्थल बनने पर नियंत्रण करते हैं, नदियों की बाढ़ो की रोकथाम करते हैं, जलवायु को स्वच्छ रखते हैं, समय पर वर्षा लाने में सहायक होते हैं, धरती की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाते हैं। पेड़ हमारे दाता है जो हमें निरन्तर सुख ही देते रहते है । पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए पौधारोपण जरूरी है। पेड़ की रक्षा हम लोगों को संतान की भांति करनी चाहिए। फलदार पेड़ छाया देने के साथ-साथ समय पर फल भी देता है।
ट्रस्ट द्वारा आज का कार्यक्रम इसी बात को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया । कार्यक्रम की सफलता में श्री रविंन्द्र नाथ सिंह, श्री सुनील कु़मार झा, श्री आदित्य कुमार, श्री संतोष शूक्ला का विशेष योगदान रहा।

error: Content is protected !!