वेलनेस फिटनेस के प्रति लोगों में बढ़ रही है जागरूकता :डॉ मोनिका भाटिया

CIMS मेडिका द्वारा आयोजित होटल ऑर्किड, मुम्बई में राष्ट्रीय स्तर की कांफ्रेंस सह अवार्ड्स न्यूट्रिशन और वेलनेस 2018 के दौरान डॉ मोनिका भाटिया ने कहा कि वेलनेस फिटनेस के प्रति लोगों में रुझान बढ़ है। उनमें जागरूकता आयी है। हालांकि सम्पूर्ण रूप से जानकारी का अभाव अभी भी है, मगर लोग अब धीरे – धीरे इस चीज के प्रति जागरूक हो रहे हैं। डॉ भाटिया ने कहा कि आज देश की जनसंख्या काफी ज्यादा हो गयी है और उनके इनकम भी ज्यादा हो रहे हैं। इसलिए लोग अब इसके प्रति धीरे – धीरे सजग हो रहे हैं।

डॉ भाटिया ने कहा कि धीरे -धीरे भारत उस दिशा में बढ़ रहा है, जहां रोग होने के बाद उसका इलाज नहीं कराते। बल्कि रोग ही न हो, भारत उसकी ओर बढ़ रहा है और इसमें वो सक्षम भी है। उन्होंने कहा कि हमने 4 साल पहले जब इस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत की थी, उस वक्त वेलनेस को लेकर जो स्थिति थी। उसमें काफी बदलाव आया है। यह कॉन्सेप्ट लोगों को जागरूक करता है और बड़ी बीमारी को रोकने के प्रति सजग करता है। उन्होंने कहा कि हमने 4 सालों में अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर काम किया है, जिसका नतीजा यह है कि लोगों में नॉलेज बढ़ रही है। बस थोड़ी परेशानी ये है कि कुछ लोग अधूरी जानकारी लेकर भी समझते हैं कि उन्हें सब पता है और अपना इलाज शुरू कर देते हैं। ऐसे लोगों से अपील करना चाहूंगी कि वे ऐसा न करें।

डॉ भाटिया ने बताया कि हमें कारपोरेट इंडस्ट्री का काफी सपोर्ट मिलता है, जिस वजह से हम अपना काम सफलतापूर्वक कर पाते हैं। उन्होंने डायबिटीज को लेकर कहा कि भारत में बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी के शिकार हैं। यह यहां पीक पर है, जो लोगों को अब समझ में भी आने लगा है। इस वजह से मैं कह सकती हूं कि अब इसका भी सॉल्यूशन निकल आएगा।

वहीं, इस दौरान न्यूट्रिशन एंड वेलनेस अवार्ड 2018 का भी आयोजन किया गया, जिसमें इस फील्ड में बेहतर काम करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया। बता दें कि CIMS मेडिका लीडिंग ग्लोबल हेल्थ केअर MNS है, जो डॉक्टरों को दवाओं के बारे में बताता है और लोगों को साइंटिफ़िक एजुकेशनल कॉन्टेनमार्केटिंग सर्विसेस, फार्मा इवेंट, हेल्थकेयर आदि प्रोवाइड कराता है। इसको अपवाद के रूप में डिजाइन किया गया है। इस औसर पर कई डॉक्टरों को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया और अलोक शर्मा ,डी. पी.शर्मा,श्रीनिवासन थिरुमलाई अन्ना,संजय भूषण पटियाला आदि लोग ने अतिथियो का स्वागत किया !

error: Content is protected !!