विभिन्न षिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रकवि मैथलीषरण गुप्त को दी गई श्रॉध्दान्जलि

बेटी छाया षिक्षक जयंती देवी राजपूत को किया गया संस्था में सम्मानित
महोवा -12/12/2018 को भारत के राष्ट्रकवि मैथलीषरण गुप्त की 55 वीं पुण्डतिथि पर जनपद महोवा के पूर्व माध्यमिक ष्षाला लुहेड़ी षिक्षण संस्था में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया । इस अवसर पर राष्ट्रकवि मैथलीषरण गुप्त के जीवन पर बुन्देलखण्ड के समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी ने अपनी श्रॉध्दानजलि देते हुए बताया कि उनका जन्म झॉसी जिला के चिरगॉव में 3 अगस्त 1886 को श्री राचरण गुप्ता- काषीबाई के परिवार में हुआ । उनकी प्रारम्भिक षिक्षा ग्राम चिरगॉव में तथा उच्च षिक्षा झॉसी में हुई । उन्हे बचपन से कविताओं एंव कहानियॉ लिखने का अत्याधिक षौक था इसी कारण अपनी कविताओं को लिखकर स्थानीय समाचार पत्रों में ्रपकाषित कराया करते थें धीरे धीरे वह बुन्देलखण्ड के महान कवित हुए । भारत सरकार ने उन्हे बर्ष 1954 में पद्मभूषण सम्मान से सम्मनित किया । उनकी मुख्य कृतियॉ व्दापर झंकार, जयभारती, पंचवटी, साकेत उदघोष आदि को षिख पर रखा गया । उन्होने बाल कहानी मॉ, सर्कस ओला लिखकर बच्चों को षिक्षा से जोड़ा ।
इस अवसर पर समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी ने स्कूलों की बेटियों जिनमें कु0 सपना, मोहनी, आरती, दीपा, भारती, मुस्कान, सतना , मानवी दृष्टि, कोमल, हरकुॅवर, दिव्या, मालती यादव छात्राओं के पद पूजन के साथ कक्षा 7 वी की छात्रा छाया अहिरवार को एक बिषेष पौषाक देकर संस्था से सम्मानित किया । छात्रा ने इस पोषाक का देख कर भावविभोर हो गई उसकी ऑखों से ऑसू आने लगे क्यों कि यह पोषाक मूल्यवान के साथ उसकी सम्मान था । इस अवसर पर संस्था प्राधानाध्यापक सुश्रीसावित्री वर्मा, षिक्षक आषा सेन, कल्पना पाठक जीतेन्द्र वर्मा ने इस आयोजन में पधारे समाजसेवी की भूरि भूरि सराहना की । ग्राम कैथौरा, अरघटमऊ, षिक्षण संस्था में कक्षा 1 से 8 तक प्राथमिक पाठषाला अकौनी, के बच्चों को राष्ट्रकवि मैथलीषरण गुप्त के जीवन के साथ साथ षिक्षा, स्वास्थ्य, समरसता समाज, नषा मुक्ति दहेज दानव है, दुघर्टनाओं से बचने के उपाय बताये गए । सभी संस्था के बच्चों को प्रोत्साहित एवं सम्मानित किया गया । महोवा जिला को स्वच्छत ओर सुन्दर बनाने, बेटी सुरक्षा , नषा मुक्ति से दूर रहकर उत्तम षिक्षा ग्रहण करने सभी बच्चों को संकल्प ष्षपथ दिलाई गई ।
प्राथमिक पाठषाला अकौनी की षिक्षक श्रीमती जयंती देवी राजपूत व्दारा षिक्षण संस्था में बच्चों को ज्ञानबर्धक सामान्य जानकारियॉ प्रदान करानें एवं उनमें भारतीय संस्कृति और संस्कारों को जाग्रति करने केलिए एक बिषेष साड़ी देकर समाजसेवी संतोष गंगेले के संस्था में सम्मानित किया ।
कैथौरा के षिक्षक श्री नरेन्द्र कुमार आर्य, श्र जयषंकर अकौनी के श्री बिहारी लाल जी अरघटमउ के श्री हरगोविन्द्र लखेरा रोहित वाजपेई, कौषल किषोर चतुर्वेदी गायत्री पटैरिया कैलाषनाथ तिवारी, अरविन्द्र अनुरागी ने परोपकारी जीवन व्यतीत कर समाज को अलख जगाने वाले समाजसेवी के कार्यो की सराहना की और उनका संस्था की ओर से सम्मान किया ।

error: Content is protected !!