एमवे इंडिया ने नेक्स्ट जेन होम एयर प्यूरीफायर- एटमॉस्फियर मिनी™ लांच किया

– एलर्जी का कारण बनने के लिए ज्ञात कणों और प्रदूषकों की अधिकतम संख्या को हटाने के लिए एलर्जी यूके द्वारा प्रमाणित
– एटमॉस्फियर मिनी™ 99.99%1 की दक्षता के साथ 0.0024 माइक्रोन तक छोटे कणों को हटाकर आंतरिक वायु को शुद्ध करता है
– वायु शोधन समाधानों में 3 दशकों से अधिक की विशेषज्ञता के साथ एमवे एयर प्यूरीफायर श्रेणी के विकास के बारे में उत्साहित है; 2020 तक 20% बाजार को कब्जाने का लक्ष्य

अक्टूबर , 2019: देश की सबसे बड़ी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी2 एमवे इंडिया ने इनडोर एयर प्यूरीफायर एटमॉस्फियर मिनी™ लॉन्च करने की घोषणा की है। दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले घरेलू वायु शोधन उत्पादों3 एटमॉस्फियर™ की निर्माता कंपनी एमवे ने एटमॉस्फियर मिनी™ को विकसित किया है, जो 0.0024 माइक्रोन तक जितने छोटे कणों को भी पकड़ने के लिए एचईपीए4 ग्रेड से बेहतर फिल्टर से युक्त है और 99.99%5 की सिंगल पास एफिसिएंसी रखता है। एटमॉस्फियर मिनी™ एलर्जी यूके की अप्रूवल सील के साथ आता है, जो इसे एलर्जी यूके के द्वारा एलर्जी के सामान्य ट्रिगर्स के रूप में पहचाने जाने वाले 100 से अधिक दूषित पदार्थों को हटाने के लिए प्रमाणित चंद चुनिंदा एयर प्यूरीफायरों में से एक बनाता है।

एटमॉस्फियर मिनी™ के लॉन्च पर बोलते हुए एमवे इंडिया के सीईओ अंशु बुधराजा ने कहा, “भारत में वायु प्रदूषण एक गंभीर मुद्दा है, जहां अधिकांश लोग डब्ल्यूएचओ की सुरक्षित सीमा6 से 10 गुना या इससे भी अधिक प्रदूषित वायु में सांस लेने को विवश हैं। देश भर में पूरे साल वायु प्रदूषण का विभिन्न रूपों में अनुभव किया जाता है। इसलिए बेहतर सांस लेने और स्वस्थ रहने के लिए वायु शोधन समाधान एक तेजी से बढ़ती आवश्यकता है। वायु शोधन प्रणालियों में वैश्विक विशेषज्ञों के रूप में एटमॉस्फियर मिनी™ एक नई पीढ़ी का एयर प्यूरीफायर है, जो एचईपीए ग्रेड से बेहतर फिल्टर से युक्त है और जो 99.99%7 की सिंगल पास दक्षता के साथ 0.0024 माइक्रोन तक छोटे कणों को भी हटाने की क्षमता रखता है तथा एलर्जी यूके सील ऑफ अप्रूवल8 के साथ आता है। एमवे के पास घरेलू वायु शोधन उपकरण बनाने में 30 वर्षों से भी अधिक की विशेषज्ञता है और एटमॉस्फियर मिनी™ भारतीय परिस्थितियों के लिहाज से सबसे उपयुक्त वायु शोधन समाधानों में से एक है।”

कैटेगरी के बारे में आगे बात करते हुए उन्होंने कहा, “हमने पिछले साल कार एयर प्यूरीफायर एटमॉस्फियर ड्राइव के साथ एयर प्यूरीफायर बाजार में प्रवेश किया था, जो कि दुनिया का नंबर एक बिकने वाला कार एयर ट्रीटमेंट उत्पाद9 है। लॉन्च के एक साल के भीतर ही ड्राइव कार एयर प्यूरीफायर मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांडों में से एक बनकर उभरा। अपने उपभोक्ताओं के भारी समर्थन और श्रेणी की संभाव्यता से उत्साहित होकर अब हम एटमॉस्फियर मिनी™ को पेश कर रहे हैं और 2020 तक एयर प्यूरीफायर श्रेणी में बाजार के 20% हिस्से पर नियंत्रण करने का लक्ष्य बना रहे हैं।”

भारत में एयर प्यूरीफायर मार्केट 2018 में 312 करोड़ रुपए का था और 2018-2023 की पूर्वानुमान अवधि के दौरान इसके द्वारा 24% से अधिक का कम्पाउंड एनुअल ग्रोथ रेट दर्ज करने की उम्मीद है। एयर प्यूरीफायर उद्योग के बाजार का आकार 202310 तक 896 करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है।

एमवे इंडिया के कैटेगरी हैड-वेलनेस अजय खन्ना ने एटमॉस्फियर मिनी™ उत्पाद पर टिप्पणी करते हुए कहा, “न्यूट्रिशन और वेलनेस कैटेगरी में एक नेतृत्वकर्ता के रूप में हम उन समाधानों को पेश करने का प्रयास करते हैं, जो समग्र कल्याण में सुधार के लक्ष्य के साथ वास्तव में उपभोक्ता की जरूरतों और अपेक्षाओं पर खरा उतरते हैं। उपभोक्ताओं में वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य-चेतना जैसे मुद्दों के प्रति बढ़ती जागरूकता के साथ एयर प्यूरीफायर के लिए बाजार सर्वश्रेष्ठ समाधान चाहने वाले उपभोक्ताओं के साथ खुल गया है। हम कैटेगरी को लेकर बहुत आशान्वित हैं और अपने उन डायरेक्ट सेलर्स के नेटवर्क के जरिये बड़े पैमाने पर उपभोक्ता जागरूकता एवं स्वीकार्यता को गति प्रदान करके श्रेणी के विकास को सुनिश्चित करेंगे, जिन्हें उत्पाद के लिए प्रशिक्षित करने के साथ-साथ व्यापक सोशल मीडिया अभियानों और ऑन-ग्राउंड सक्रियताओं के माध्यम से जागरूकता फैलाने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है।”

एटमॉस्फियर मिनी™ एचईपीए ग्रेड से बेहतर फिल्टर से सुसज्जित है, जो 0.0024 माइक्रोन तक जितने छोटे 99.99% कणों को प्रभावी रूप से पकड़ता है, जिसका अर्थ है कि यदि 0.0024 माइक्रोन जितने आकार तक के 10000 कण एटमॉस्फियर मिनी™ के फिल्टर से गुजरते हैं तो केवल एक कण ही सुरक्षित बच सकेगा। एटमॉस्फियर मिनी™ एक व्यापक 3-इन-1 फिल्टर के साथ पैक किया गया है:

– पहले चरण में बड़े, वायुजनित तंतुओं और बालों को पकड़ने के लिए एक प्रि-फिल्टर लेयर है
– दूसरे चरण वाला फिल्टर सामान्य बैक्टीरिया, वायरस, पराग, पालतू जानवरों की रूसी और मोल्ड्स जैसे 300+ रोगजनकों और कणों को पकड़ता है।
– तीसरे चरण में एक कार्बन फिल्टर लेयर है, जो 15+ विभिन्न गैसीय संदूषकों, जैसे कि फॉर्मलडिहाइड, वीओसी, एसओ2 और एनओ2 को कैप्चर करता है। यह पालतू जानवरों की दुर्गंध, तंबाकू के धुएं और खाना पकाने से उपजी गंध जैसी सामान्य घरेलू गंध को कम करने में भी अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है।

ब्रिटिश एलर्जी फाउंडेशन ने एलर्जी के सामान्य ट्रिगर्स के रूप में पहचाने गए 100 से अधिक दूषित पदार्थों को हटाने के लिए एटमॉस्फियर मिनी™ को एलर्जी यूके सील ऑफ अप्रूवल के साथ प्रमाणित किया है। उत्पाद को एलर्जी पैदा करने वाले तत्वों को कम करने के लिए ईसीएआरएफ (यूरोपियन सेंटर फॉर एलर्जी रिसर्च फाउंडेशन) के द्वारा भी प्रमाणित किया गया है।

एटमॉस्फियर मिनी™ में एक और उल्लेखनीय विशेषता पार्टिकल सेंसर है, जिसे वायुजनित कणों की पूरी श्रंखला में पहचान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह न केवल धुएं और पीएम2.5 का पता लगाता है, बल्कि धूल और पराग कणों एवं घरेलू कणों जैसे बड़े कणों का भी पता लगाता है और प्रतिक्रिया करता है।

एटमॉस्फियर मिनी™ को 220एम3/घंटे के क्लीन एयर डिलीवरी रेट (सीएडीआर) के साथ हाई-स्पीड परफॉर्मैंस से युक्त किया गया है। एटमॉस्फियर मिनी™ का सीएडीआर स्वतंत्र रूप से एएचईएम (एसोसिएशन ऑफ होम अप्लायंस मैन्युफैक्चरर्स) द्वारा सत्यापित है।

अमेरिका में डिजाइन किया गया एटमॉस्फियर मिनी™ एक पोर्टेबल और कॉम्पैक्ट डिवाइस है, जो एक सहज और सरल यूजर इंटरफेस के साथ भारतीय घरों के लिए एकदम उपयुक्त है। यह एक सहायक ऐप – एटमॉस्फियर कनेक्ट के साथ भी आता है, जो यूजर्स को यूनिट को दूरस्थ रूप से नियंत्रित और संचालित करने में सक्षम बनाता है। यह ऐप फिल्टर लाइफ को ट्रैक करने और आंतरिक वायु गुणवत्ता में बदलाव के लिए सिस्टम की प्रतिक्रिया को मापने जैसी कई अतिरिक्त विशेषताओं के साथ आता है।

एमवे दी गईं समयसीमाओं11 के भीतर सर्विस डिलीवरी के आश्वासन के साथ 3 साल की वारंटी और इन-होम आफ्टर सेल सर्विस प्रदान करता है। एटमॉस्फियर मिनी™ को कंपनी के डायरेक्ट सेलर्स के नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाता है। यह उत्पाद कंपनी के स्वामित्व वाली वेबसाइट पर भी खरीदने के लिए उपलब्ध है।

वायु शोधन श्रेणी में एमवे की विरासत
एमवे के पास वायु शोधन प्रौद्योगिकी में 80 से अधिक पेटेंट के साथ घरेलू वायु शोधन समाधान प्रदान करने का 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है। इसकी शुरुआत 1986 में एयर प्यूरीफायर ब्रांड प्योर फ्लो की बिक्री के साथ अमेरिका और कनाडा में हुई। प्योर फ्लो 1997 में उन्नत वायु शोधन प्रणाली के रूप में पुनर्जीवित होने और पुन: अस्तित्व में आने से पहले 11 वर्षों तक बाजार में उपलब्ध रहा। वर्ष 2005 में एमवे ने तकनीकी रूप से उन्नत और भली-भांति शोधित उच्चतम गुणवत्ता वाले वायु शोधक एटमॉस्फियर को लॉन्च किया। 2009 में एटमॉस्फियर “अस्थमा एंड एलर्जी फ्रेंडली” के तौर पर इंटरनेशनल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन एलर्जी स्टैंडर्ड्स लिमिटेड (एएसएल) की साझेदारी में अस्थमा एंड एलर्जी फाउंडेशन ऑफ अमेरिका (एएएफए) द्वारा प्रबंधित एक सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के द्वारा प्रमाणित किया जाने वाला पहला उत्पाद बन गया। उसके बाद से ब्रांड के लिए कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा गया है, जो लगातार बढ़ रहा है और 2017 के वैश्विक बिक्री राजस्व के वेरीफाई मार्केट्स के अध्ययन के अनुसार एटमॉस्फियर™ दुनिया का सबसे अधिक बिकने वाला घरेलू वायु शोधन उत्पाद12 है। इस वायु शोधन यंत्र की अब तक 35 लाख से अधिक यूनिट्स बेची जा चुकी हैं, जो इसे वैश्विक स्तर पर सबसे लोकप्रिय ब्रांड बनाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!