हाई कोर्ट खंडपीठ की मांग को लेकर आत्मदाह का प्रयास

आगरा में बुधवार को हाई कोर्ट खंडपीठ की मांग ताजमहल के अंदर से लेकर बाहर तक गूंजी। पुलिस-प्रशासन के इंतजामों को धता बताते हुए अधिवक्ता परिसर के अंदर घुस गए और खंडपीठ स्थापना की माग का बैनर लहरा दिया। इतना ही नहीं एक वकील ने खंडपीठ की मांग को लेकर आत्मदाह का भी प्रयास किया। अधिवक्ताओं का दूसरा गुट ताज के पीछे मेहताब बाग में घुस गया और प्रदर्शन किया।

ताज घेराव के पूर्व घोषित एलान के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन सप्ताह भर से तैयारियों में जुटा हुआ था। अधिवक्ताओं को पुरानी मंडी चौराहा तक ही सीमित रखने की तैयारी की गई थी। परंतु सुबह 10 बजे करीब आधा दर्जन अधिवक्ता ताजमहल के अंदर पर्यटक बन कर प्रवेश कर गए। प्रदर्शन को देखते हुए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को कड़ाई से तलाशी लेने के निर्देश थे। लेकिन अधिवक्ता खंडपीठ स्थापना की माग के बैनर परिसर के अंदर घुस गए। इस बीच कुछ वकीलों को पहचान कर हिरासत में ले लिया गया, लेकिन अधिवक्ता नितिन वर्मा ताज के सेंट्रल टैंक तक पहुंच गए और वहा बैनर लहरा कर प्रदर्शन किया, जिसके बाद उन्हें भी हिरासत में ले लिया गया।

उधर, अधिवक्ताओं के एक गुट ने वरिष्ठ अधिवक्ता अचल शर्मा और संजय कप्तान ने गोपनीय रणनीति के तहत ताज के पीछे यमुना पार स्थित संरक्षित स्मारक मेहताब की ओर रुख किया। जब तक पुलिस को इसकी भनक लगी वकील मेहताब बाग के अंदर दाखिल हो चुके थे। वहा अधिवक्ताओं ने खंडपीठ स्थापना की माग को लेकर ताज के साये में प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। बाद में पुलिस ने पहुंचकर उन्हें वहा से हटाया।

error: Content is protected !!