सीओएआई ने वार्षिक आम सभा में 2020-21 के लिए नेतृत्व टीम की घोषणा की

नयी दिल्ली, जुलाई, 2020- दूरसंचार, इंटरनेट, प्रौद्योगिकी और डिजिटल सेवाओं की अग्रणी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष उद्योग संघ सीओएआई ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अपनी वार्षिक आम सभा संपन्न की जिसमें 2020-21 के लिए नेतृत्व टीम की घोषणा की गई।
भारती एयरटेल लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी (भारत और दक्षिण एशिया) श्री अजय पुरी अब चेयरमैन का पद संभालेंगे, जबकि रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष श्री प्रमोद कुमार मित्तल इस संघ के वाइस चेयरमैन होंगे।
श्री अजय पुरी भारती एयरटेल लिमिटेड से 2004 से जुड़े हैं और उन्होंने निदेशक (मार्केट ऑपरेशंस) और निदेशक एवं सीईओ (डीटीएच) सहित कई वरिष्ठ पदों पर कंपनी का नेतृत्व किया है। भारती एयरटेल में शामिल होने से पहले श्री पुरी कारगिल फूड्स इंडिया में कारोबार प्रमुख (फूड्स) के पद पर थे। उन्होंने ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (यूके) की एक सहायक कंपनी वीएसटी इंडिया लिमिटेड के साथ अपने करियर की शुरूआत की।
श्री प्रमोद कुमार मित्तल को दूरसंचार क्षेत्र में 42 वर्ष का गहरा अनुभव है। भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड में अध्यक्ष के तौर पर शामिल होने से पहले श्री मित्तल ने 37 वर्षों तक भारत सरकार के दूरसंचार विभाग में अपनी सेवाएं दीं। वर्ष 2000 से वह उप महानिदेशक (डीडीजी) और फिर वरिष्ठ डीडीजी के पद पर रहे और उन्होंने दूरसंचार विभाग की दूरसंचार नीति निर्धारण एवं क्रियान्वयन, लाइसेंसिंग एवं नियामकीय शाखाओं में सेवाएं दीं। अपने कार्यकाल में उनके ऊपर बेसिक सेवाओं के उदारीकरण, राष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवाओं और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवाओं को खोलने, यूनिफाइड एक्सेस सर्विस लाइसेंस और यूनिफाइड लाइसेंस व्यवस्था को पेश कर उसके क्रियान्वितय करने की जिम्मेदारी थी।
सीओएआई के महानिदेशक श्री राजन एस. मैथ्यूस ने दूरसंचार उद्योग के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण वर्षों में से एक 2019-20 के दौरान सतत एवं साहसिक नेतृत्व प्रदान करने के लिए श्री रविन्दर ठक्कर और श्री अजय पुरी का हार्दिक आभार प्रकट किया। वर्ष 2019-20 भारतीय दूरसंचार क्षेत्र के लिए सबसे अधिक घटनाओं वाला और चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है। माननीय उच्चतम न्यायालय के एजीआर पर फैसले से वित्तीय दबाव काफी बढ़ा और इस महामारी से गंभीर चुनौतियां पैदा हुईं। साथ ही पश्चिमी और पूर्वी तटों पर बार बार चक्रवाती तूफान ने वित्तीय और परिचालन संबंधी दिक्कतें पैदा कीं।
हालांकि, सीओएआई इस उद्योग के भविष्य खासकर इस महामारी के दौरान इसने जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उसे देखते हुए इसके भविष्य को लेकर आशावान है। सीओएआई को आगे चलकर नए अवसरों, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नयी उन्नति और सकारात्मक आर्थिक एवं सामाजिक घटनाक्रम का दौर आने की उम्मीद है क्योंकि यह देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने को कमर कसकर बैठा है।
भारती एयरटेल लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी (भारत और दक्षिण एशिया) और सीओएआई के चेयरमैन श्री अजय पुरी ने कहा, यह भूमिका संभालना मेरे लिए सौभाग्य की बात है और मुझे इस जिम्मेदारी के लायक समझने के लिए मैं सीओएआई के सभी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहूंगा। डिजिटल संचार उद्योग एक बार फिर से भारत की सेवा करने के लिए उठ खड़ा हुआ है और इसने इस अप्रत्याशित चरण के दौरान राष्ट्र को जोड़कर रखा है। इस उद्योग की ओर से मैं सरकार के प्रयासों में सहयोग करने की हमारी प्रतिबद्धता दोहराना चाहूंगा क्योंकि हम कोविड-19 महामारी के प्रभाव से उभरे हैं। हम हमारी भूमिका के निर्वहन में सहयोग और उत्साहवर्धन के लिए दूरसंचार विभाग, केन्द्र और राज्य सरकारों और दूरसंचार नियामक के बहुत आभारी हैं।
रिलायंस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष और सीओएआई के वाइस चेयरमैन श्री प्रमोद कुमार मित्तल ने कहा, सीओएआई के वाइस चेयरमैन के तौर पर जिम्मेदारी संभालना आनंद का विषय है और मैं अंतिम उपभोक्ता के लाभ के लिए उपायों की शुरूआत करते हुए इस क्षेत्र के उत्थान और मजबूती हेतु सुधारों के अगले चरण के लिए इस उद्योग के साथ मिलकर निरंतर काम करता रहूंगा।
सीओएआई के महानिदेशक श्री राजन एस मैथ्यूस ने कहा, हम इस चुनौतीपूर्ण दौर में मार्गदर्शन और सहयोग के लिए हमारी नेतृत्व टीम का धन्यवाद करना चाहेंगे और हमें इस संघ को और इस क्षेत्र को लंबे समय में स्वस्थ और स्थिरता की दिशा में ले जाने की उनकी क्षमता में पूरा भरोसा है। हमें यह बात साझा करते हुए खुशी है कि सरकार के सहयोग से डिजिटल संचार उद्योग इस देश की आर्थिक और सामाजिक रीढ़ के तौर पर उभरा है और कोविड-19 एवं चक्रवात की इस संकट की अवधि में इसने नागरिकों को जोड़े रखा और अर्थव्यवस्था को गतिमान बनाए रखा। जैसा कि यह उद्योग निरंतर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, 5जी के लिए पारितंत्र तैयार होने से भविष्य के गर्भ में हमारे लिए बहुत कुछ है। हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल भारत के विज़न को पूरा करने के लिए और बड़ी भूमिका निभाने को प्रतिबद्ध हैं।
इस वार्षिक आम सभा के उपरांत सीओएआई और आईएमसी स्टूडियो द्वारा डिजिटल नेटवर्क्स- दि हेल्थ एंड वेल्थ ऑफ नेशन विषय पर एक ऑनलाइन पैनल परिचर्चा आयोजित की गई जिसमें सचिव (टी), चेयरमैन डीसीसी श्री अंशु प्रकाश, ट्राई के चेयरमैन डॉक्टर आर.एस. शर्मा, वोडाफोन इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ श्री रविन्दर ठक्कर, भारती एयरटेल लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी (भारत एवं दक्षिण एशिया) श्री अजय पुरी, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री संजय मशरूवाला, एसटीएल के ग्रुप सीईओ डॉक्टर आनंद अग्रवाल और सीओएआई के महानिदेशक श्री राजन एस मैथ्यूस शामिल हुए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!