डार्विन प्लेटफ़ॉर्म ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ चिट-फंड स्पेस में काम नहीं करती हैं

मुंबई: व्यापार प्रतिद्वंद्वियों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों का जवाब देते हुए, डार्विन प्लेटफ़ॉर्म ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ (DPGC) ने स्पष्ट किया है डार्विन के खिलाफ की गई शिकायतों का उद्देश्य केवल ब्रांड की छवि को ठेंस पहुंचाना है। प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा गहन जांच के बाद, डार्विन समूह को अपने व्यापारिक तौर-तरीकों पर क्लीन चिट मिल गई है।

हितधारकों के बीच अपने व्यापार के तौर-तरीकों पर संदेह और भ्रम को दूर करने के बाद कंपनी ने एक नई यात्रा शुरू की है।

समूह की स्थिति को स्पष्ट करते हुए, प्रवक्ता (कानूनी), DPGC ने कहा, “प्रवर्तन निदेशालय से क्लीन चिट मिलने के बाद, हमने अपनी सभी सब्सिडियरी कंपनियों को वित्त सहित अगले स्तर पर ले जाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजनाएं निर्धारित की हैं। व्यावसायिक प्रतिद्वंद्वियों ने हमारे व्यावसायिक मॉडल और तौर-तरीकों पर झूठी शिकायतें दर्ज करके हमारे ब्रांड को खराब करने की कोशिश की थी। वे भारत में तेजी से विस्तार के साथ एक प्रमुख वैश्विक व्यापार समूह के रूप में हमारी सफलता को पचा नहीं सके। अब हमने कुछ उपद्रवियों द्वारा उत्पन्न इन सभी चुनौतियों को पार कर लिया है। हम दोहराते हैं कि हमारे कारोबारी मॉडल हमारे सभी हितधारकों के लिए निष्पक्ष और विकास उन्मुख हैं और कंपनी ऐसे सभी दुर्भावनापूर्ण आरोपों से इनकार करती है। ”

‘‘डार्विन समूह राजनीतिक है और राजनीतिक दलों के सभी वरिष्ठ नेताओं का सम्मान करता है। कभी-कभी हमारे सम्मानजनक इशारों को गलत समझा जाता है। प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्र निर्माण हमारा मुख्य मूल्य है और हमारे सभी व्यावसायिक परिचालन इसके साथ संरेखित है।’’

यहां तक कि प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) मुंबई ने भी इस साल जनवरी में डीपीजीसी और उसके अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अजय हरिनाथ सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी।

‘‘यह पाया गया है कि कंपनी किसी भी तरह की पोंजी स्कीम, मल्टीलेवल मार्केटिंग स्कीम, फेरा, फेमा, चिट फंड मनी या प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लान्ड्री एक्टिविटी, प्राइज चिट मनी सर्कुलेशन बैंकिंग एक्ट के किसी भी उल्लंघन में नहीं है। कंपनी को किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि नहीं मिली है, जिसके तहत डार्विन प्लेटफ़ॉर्म ग्रुप ऑफ़ कंपनीज और उसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री अजय हरिनाथ सिंह के खिलाफ शिकायत को बंद कर दिया गया है ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने 05 सितंबर, 2020, अध्यक्ष को लिखित एक पत्र में कहा। ईडी क्लीन चिट कंपनी द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों की गहन जांच और आकलन के बाद मिला है।’’

डार्विन समूह की कुल संपत्ति 1.6 बिलियन अमरीकी डालर है और इसमें 21 सहयोगी कंपनियां है जिनमें डार्विन प्लेटफार्म कैपिटल भी शामिल है।

पिछले वर्षों में, समूह ने अपनी अन्य सहयोगी कंपनियों के साथ कई क्षेत्रों में तेजी से प्रगति की है जिसमें डार्विन प्लेटफ़ॉर्म कैपिटल, डार्विन प्लेटफ़ॉर्म होल्डिंग और डार्विन प्लेटफ़ॉर्म इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल है। इनके अलावा ग्रुप, अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगी कंपनियों के माध्यम से बैंकिग, हेल्थकेयर, एविएशन रियल्टी, एनर्जी, मास मीडिया और आईटी सेक्टर में भी काम करता है।

डीपीजीसी ने अग्रणी वैश्विक कंपनियों के साथ कई उपक्रमों का गठन किया है और यह अंतर्राष्ट्रीय संघों का भी हिस्सा है। हाल ही में, कंपनी ने बडे बुनियादी ढाचे और तेल परियोजनाओं के लिए विशेष रुप से यूएई और ओमान के मध्य-पूर्व में प्रवेश किया है।

error: Content is protected !!