भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने 594 करोड़ रु. का रिन्यूअल प्रीमियम दर्ज किया

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने वित्तवर्ष’ 2020-21 की पहली छमाही में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 594 करोड़ रु. का रिन्यूअल प्रीमियम दर्ज किया

Parag Raja
कोविड महामारी के प्रतिबंधों से नई बिज़नेस प्रीमियम आय वित्तवर्ष’21 की पहली छमाही में 318 करोड़ रु. रही। कुल प्रीमियम आय वित्तवर्ष’21 की पहली छमाही में 912 करोड़ रु. रही।
एस्सेट अंडर मैनेजमेंट वित्तवर्ष’21 की पहली छमाही में 25 प्रतिशत बढ़कर 7987 करोड़ रु. हो गए।
सर्विस के स्तर बढ़ाने एवं ग्राहकों की बढ़ती अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए डिजिटल इनोवेशन पर केंद्रित
भारत में वितरण के फुटप्रिंट्स एवं ऑपरेशन का विस्तार करने का लक्ष्य

मुंबई/नई दिल्ली, 30 नवबर, 2020। भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस, भारत के अग्रणी बिज़नेस समूहों में से एक, भारती इंटरप्राईजेस और दुनिया की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनियों में से एक, एक्सा के बीच संयुक्त उपक्रम ने आज बताया कि कंपनी ने वित्तवर्ष 2020-21 की पहली छमाही में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 594 करोड़ रु. का रिन्युअल प्रीमियम दर्ज किया, जो एक साल पहले की इसी वित्तीय अवधि में 541 करोड़ रु. था।
कोविड-19 के संकट एवं उसके बाद आई बाधाओं ने कंपनी के नए बिज़नेस प्रीमियम आय को प्रभावित किया, जो 30 सितंबर, 2020 को समाप्त हुई छमाही में 318 करोड़ रु. थी एवं 2019-20 के दौरान इसी अवधि में 415 करोड़ रु. थी। वार्षिक नया बिज़नेस प्रीमियम वित्तीय वर्ष 2020-21 के पहले छः महीनों में 207 करोड़ रु. था।
कुल प्रीमियम आय इस वित्तवर्ष की अप्रैल-सितंबर माह की अवधि में 912 करोड़ रु. तक गिर गई, जो पिछले वित्तवर्ष के पहले छः महीनों में 956 करोड़ रु. थी।
मौजूदा महामारी के साथ कंपनी ने 2020-21 की पहली छमाही में 7987 करोड़ रु. के एस्सेट अंडर मैनेजमेंट दर्ज किए, जो पिछले वित्तवर्ष की इसी अवधि में 6404 करोड़ रु. थे।
मौजूदा वित्तवर्ष की पहली छमाही में कंपनी की बिज़नेस परफॉर्मेंस के बारे में, श्री पराग रजा, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्ज़िक्यूटिव ऑफिसर, भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी फैलने से अल्पकाल में अर्थव्यवस्था एवं व्यवसाय प्रभावित हुए। चुनौतीपूर्ण मैक्रो वातावरण का नए व्यवसाय पर विपरीत प्रभाव पड़ने के बावजूद हमने अनेक पैरामीटर्स पर स्थिर प्रदर्शन दर्ज किया और मौजूदा वित्तवर्ष के पहले छः महीनों में रिन्यूअल प्रीमियम कलेक्शन में दस प्रतिशत से ज्यादा वृद्धि दर्ज की। इसके अलावा हमारे एस्सेट अंडर मैनेजमेंट में कोविड की अनिश्चितता द्वारा आई मंदी के बावजूद मजबूत वृद्धि हुई। प्रतिबंध हटाए जाने के बाद आर्थिक गतिविधियां तेज होने के साथ हमें विश्वास है कि इस वित्तवर्ष की दूसरी छमाही में हमारा व्यवसाय पुनः सुधार व वृद्धि करेगा।’’
भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस की 261 शाखाएं और 36,526 एडवाईज़र हैं। यह देश में अपने वितरण फुटप्रिंट्स के विस्तार एवं मल्टी-चैनल आर्किटेक्चर मजबूत करने की योजना बना रहा है।
ग्राहकों की बढ़ती अपेक्षाओं एवं सेवा के उच्च स्तरों को पूरा करने के लिए कंपनी वितरण बैंडविड्थ में डिजिटल अभिनवता पर केंद्रित है। इसने नए डिजिटल टूल एवं क्षमताओं को अपनाकर अनिश्चितता के दौर में भी बिज़नेस का मूमेंटम बनाए रखा और ग्राहकों, कर्मचारियों, साझेदारों एवं अन्य अंशधारकों के अनुभव में सुधार किया।
श्री राजा ने कहा, ‘‘हम ग्राहक के अनुभव में विस्तार तथा विकास व स्केलेबिलिटी के अतिरिक्त अवसरों को देख रहे हैं और साथ में लाईफ इंश्योरेंस की जागरुकता बढ़ाकर विकास के अवसरों का लाभ उठा रहे हैं।’’
उन्होंने बताया कि मौजूदा महामारी ने भारत में लाईफ इंश्योरेंस की जागरुकता बढ़ाई है और भविष्य में लोगों को फाईनेंशल रूप से मजबूत रखने के लिए सुरक्षा को एक मजबूत सेगमेंट बना दिया है।
श्री रजा ने कहा, ‘‘इंश्योरेंस व्यवसाय पर हमारा दीर्घकालिक दृष्टिकोण सकारात्मक है। हम ऑपरेशंस का एक मजबूत व डिजिटली इनेबल्ड फ्रेमवर्क स्थापित कर नई सामान्य जीवनशैली के अनुकूलित हो रहे हैं। ग्राहकों को आसान व सुगम सेवाओं के लिए हमारे मजबूत डिजिटल आर्किटेक्चर के अलावा, हम इस महत्वपूर्ण व चुनौतीपूर्ण समय में क्लेम मैनेजमेंट के बारे में बहुत केंद्रित व संवेदनशील रहे हैं, ताकि ग्राहकों को पूर्ण संतुष्टि मिल सके।’’

error: Content is protected !!