सोमेट एडुकेशन का भारत आगमन, इंडियन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी से रणनीतिक करार

गुरुग्राम, अगस्त, 2021: सोमेट एडुकेशन ने हॉस्पिटलिटी एडुकेशन में अपने अग्रणी नेटवर्क के साथ इंडियन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी (आईएसएच) के सहयोग से विस्तार की दिशा में एक बड़ा कदम लेने की सहर्ष घोषणा करते हुए सोमेट एडुकेशन से आईएसएच के रणनीतिक करार की जानकारी दी। आईएसएच का गठन हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र के दिग्गज दिलीप पुरी और प्रमुख भागीदारों ने किया है।
इस तरह सोमेट एडुकेशन भारत में अपने दो प्रतिष्ठित संस्थानों के विकास को बढ़ावा दे रहा हैः ईकोल डुकास, विश्वस्तरीय क्युलिनरी आर्ट और पेस्ट्री आर्ट की शिक्षा; और लेस रोचेस, दुनिया के प्रमुख हॉस्पिटैलिटी बिजनेस स्कूलों में एक।
बेनोइट-एटिने डोमेंगेट, सीईओ, सोमेट एडुकेशन ने बताया, ‘‘सोमेट एडुकेशन हॉस्पिटलिटी और क्युलिनरी शिक्षा का एक प्रमुख विश्वव्यापी नेटवर्क बना रहा है और इसका विकास कर रहा है। इसलिए हम उन देशों में कदम रख रहे हैं जहां हॉस्पिटलिटी और संबंधित क्षेत्रों का विकास सकल आर्थिक विकास का एक प्रमुख हिस्सा है। हम आईएसएच से हमारी इस साझेदारी पर खुश हैं। इसके तहत भारतीय विद्यार्थियों को उनके देश में ही विश्वस्तरीय हॉस्पिटलिटी, क्युलिनरी और प्रबंधन शिक्षा का लाभ देंगे।’’
हॉस्पिटलिटी और सेवा क्षेत्र के विकास के लिए इनका भविष्य संवारने वाले कुशल लोगों की आवश्यकता होती है जो भारत और विदेशों में विश्व स्तरीय अवसरों का लाभ लेने के लिए तैयार हों। इंडियन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी गुरुग्राम (दिल्ली एनसीआर) के अंदर देश के बेहतरीन कैम्पसों में एक का संचालन करता है और इसे यह उद्योग और संबद्ध भागीदार हॉस्पिटलिटी प्रबंधन और क्युलिनरी शिक्षा का मानक मानते हैं। आईएसएच अंडरग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट स्तर पर डिग्री के साथ-साथ डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम का संचालन करता है। आईएसएच विद्यार्थियों को विदेश में सेमेस्टर की पढ़ाई करने का अवसर देकर अपने प्रोग्राम पोर्टफोलियो को और मजबूत बनाएगा। इसके तहत पढ़ाई की शुरुआत भारत में होगी और नेटवर्क के किसी अन्य संस्थान में समापन होगा। साथ ही, वे लेस रोचेस, स्विटजरलैंड में एमबीए सहित अन्य नए प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं।
आईएसएच के संस्थापक और सीईओ दिलीप पुरी ने बताया, ‘‘हमारा सदैव यही कार्य दर्शन रहा है कि विद्यार्थियों को हमारे अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षा पद्धति, विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी और बुनियादी सुविधा के साथ-साथ सुप्रसिद्ध शिक्षा और शोध विद्वानों के माध्यम से विशिष्ट गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो। सोमेट एडुकेशन से साझेदारी कर हम अधिक सशक्त शिक्षा व्यवस्था देंगे; भारत और पड़ोसी देशों में सेवा विस्तार करेंगे और 8 देशों के 18 कैम्पस और 60,000 प्रभावशाली पूर्व विद्यार्थियों के प्रतिष्ठित सोमेट नेटवर्क का हिस्सा बनेंगे। इसके अतिरिक्त हम हॉस्पिटलिटी क्षेत्र के लिए लीडरों की बढ़ती मांग पूरी करने में सक्षम होंगे। इस उद्देश्य से हॉस्पिटलिटी और क्युलिनरी शिक्षा के दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ ब्रांड भारत में स्थापित करेंगे।’’
सोमेट एडुकेशन और इंडियन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी ने मिलकर दो ब्रांडों के दमदार विकास का लक्ष्य रखा हैः
करार के तहत ईकोल डुकास युवा वर्ग के उम्मीदवारों और पेशे से जुड़े लोगों के लिए क्युलिनरी और पेस्ट्री आर्ट के प्रोग्राम शुरू करेगा। इसके साथ भारत में इकोल डुकास का आगमन हो गया है। इसके दोनों साझेदारों का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में इस क्षेत्र में क्युलिनरी स्कूलों का मजबूत नेटवर्क विकसित करना है।
इसके अतिरिक्त 1954 में स्थापित स्विस संस्थान लेस रोचेस जिसके कैम्पस स्विट्जरलैंड, स्पेन और चीन में हैं अब आईएसएच के अंडरग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट प्रोग्रामो को और बेहतर बनाएगा। शिक्षा और शोध के आदान-प्रदान और कार्यशालाओं के आयोजन के अलावा मिररर्ड करिकुलम और सिनर्जी को यह श्रेय जाता है कि विद्यार्थी विदेशों में भी अपने सेमेस्टर का अध्ययन कर पाएंगे और लेस रोचेस नेटवर्क के सभी संस्थानों के अंडरग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट प्रोग्रामांे के तहत विभिन्न शिक्षा माध्यमों का लाभ उठाएंगे। विद्यार्थियों को लेस रोचेस के क्रान्स-मोंटाना, स्विट्जरलैंड, मार्बेला, स्पेन और शंघाई (चीन) कैम्पस में अध्ययन करने के अवसर दिए जाएंगे। आईएसएच के पोस्टग्रैजुएट विद्यार्थी लेस रोचेस के स्विट्जरलैंड कैम्पस में एमबीए या स्पेन में मास्टर की डिग्री ले पाएंगे। करार के तहत इस क्षेत्र में अधिक से अधिक विस्तार की योजना है, जिसकी शुरुआत अगले तीन वर्षों के अंदर भारत में एक दूसरे कैम्पस की स्थापना के साथ होगी।
बेनोइट-एटिने डोमेंगेट, सीईओ, सोमेट एडुकेशन ने अपनी बात पूरी करते हुए कहा: ‘‘हम विश्वस्तरीय हॉस्पिटलिटी शिक्षा संस्थानों के सोमेट परिवार में आईएसएच का सहर्ष स्वागत करते हैं। हम आपस में मिल कर इस उद्योग के लिए आवश्यक विशेष प्रतिभा और विशेषज्ञता की मांग बेहतर ढंग से पूरा करने में सक्षम होंगे। भारत और पड़ोसी देशों के उम्मीदवार जो हॉस्पिटलिटी प्रबंधन और क्युलिनरी कला का कौशल चाहते हैं वे हमारी विशेषज्ञता और ज्ञान; और विदेश में करियर बनाने के अवसरों का लाभ उठा सकेंगे। इस करार के बाद सही मायने में दो विश्वस्तरीय शिक्षा ब्रांड – इकोल डुकास और लेस रोचेस भारतीय विद्यार्थियों की पहुंच में आ जाएंगे।

error: Content is protected !!