एमईपीएससी और थिंक स्टार्ट-अप ने इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन आयोजित करने के लिए हाथ मिलाया

न्यू दिल्ली, सितंबर 21, 2021- स्वतंत्रता के 75 वें वर्षों को चिह्नित करते हुए मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड आंत्रप्रिन्योरशिप तहत मैनेजमेंट आंत्रप्रिन्योरशिप प्रोफेशनल स्किल काउंसिल ने थिंकस्टार्टअप के सहयोग से K12 सेगमेंट और बजाज आलियांज लाइफ ने इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन का आयोजन किया है। यह एक फेस्टिव कॉम्पिटशन है जहां स्कूली छात्र अपने इनोवेटिव आंत्रप्रिन्योरशिप आइडिया रख पाएंगे। तीन चरणों की ये प्रतियोगिता 21 सितंबर से 13 नवंबर 2021 तक आयोजित की जाएगी, जिसका उद्देश्य स्कूली छात्रों के बीच विचारों की शक्ति के माध्यम से उनके अंदर आंत्रप्रिन्योरशिप की भावना पैदा करना है जो राष्ट्र को बदल सकता है। जीतने वाले छात्रों के आइडिया को प्रोटोटाइप/प्रोडक्ट में विकसित किया जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूथ आइडियाथॉन को मान्यता दे दी है। वहीं, मैकमिलन एजुकेशन, टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन फोरकास्टिंग एंड असेसमेंट काउंसिल, शीएटवर्क और EDF रिन्यूएबल्स भी इस आयोजन के लिए साझेदारी कर रहे हैं।
इस प्रतियोगिता में भारत के सभी सीबीएसई एफिलेटेड स्कूलों व विदेश के स्कूलों के कक्षा 6 से 12 तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं । छात्रों के लिए विशेष रूप से एक वेबसाइट बनाई गई है जहां यूथ आइडियाथॉन में मुफ्त में भाग लिया जा सकेगा। साथ ही छात्र जितने चाहें उतने आइडिया जमा कर सकते हैं। यूथ आइडियाथॉन में लाखों छात्रों की भागीदारी के साथ-साथ युवा इनोवेटर्स के 500 प्रतिभागियों को वीडियो इंटरव्यू के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसमें से इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन के टॉप 100 फाइनलिस्ट का चयन किए जाएंगे। भाग लेने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार, सलाह, इनक्यूबेशन और लर्निंग सपोर्ट के रूप में पुरस्कार बांटे जाएंगे। इतना ही नहीं आयोजकों ने प्रतियोगिता के दौरान सफल आंत्रप्रिन्योर के साथ डेली वेबिनार भी निर्धारित किए हैं।
भारत सरकार के माननीय राज्य मंत्री, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री, श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा इस यूथ आइडियाथॉन के लॉन्च समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन, इनोवेश और आंत्रप्रिन्योरशिप की भावना का जश्न मनाने के लिए आयोजन किया जा रहा है। मुझे विशेष रूप से खुशी है कि आइडियाथॉन का आयोजन पहली बार बड़े पैमाने पर स्कूली बच्चों के लिए किया जा रहा है।
सीबीएसई निदेशक डॉ. बिस्वजीत साहा इस लॉन्च इवेंट में गेस्ट ऑफ ऑनर थे। उन्होंने कहा, “इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन का उद्देश्य विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों को एक साथ लाना है, जिनमें इनोवेशन के लिए जुनून और देश को बदलने की का विश्वास हो। मैं अधिक से अधिक छात्रों से आगे आने और इस यूथ आइडियाथॉन में भाग लेने का आग्रह करता हूं।
अटल इनोवेशन मिशन के मिशन के निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा, ‘‘युवा छात्रों को कम उम्र में आंत्रप्रिन्योरशिप की शक्ति का अनुभव करने के लिए यह इनोवेशन ईकोसिस्टम एक स्वागत योग्य कदम है।
एमईपीएससी के सीईओ कर्नल अनिल कुमार पोखरियाल ने कहा, ‘‘आज हमारे बच्चे भारत का भविष्य हैं। हमें इस आयोजन का समर्थन करते हुए खुशी हो रही है क्योंकि यह सही उम्र में आंत्रप्रिन्योरशिप को सपोर्ट प्रदान करता है।”
मिस शिवानी सिंह कपूर, संस्थापक, थिंकस्टार्टअप ने आशा व्यक्त की कि इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन नई शिक्षा नीति और स्टार्टअप इंडिया के बीच कनेक्टिंग लिंक प्रदान करेगा। यह वैश्विक नेतृत्व के लिए भारत की तकनीकी छलांग का मार्ग प्रशस्त करेगा।
बजाज आलियांज लाइफ के एमडी और सीईओ श्री तरुण चुघ ने कहा, “हम यूथ आइडिया का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं जो युवा दिमाग को इनोवेशन और आंत्रप्रिन्योरशिप पर केंद्रित कार्यक्रमों के माध्यम से सीखने और बढ़ने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। यह हमारी अगली पीढ़ी को उनके लक्ष्यों का उपयोग करने के लिए सशक्त बनाने और साथ ही साथ भारत के लिए उनके दृष्टिकोण की नींव रखने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।”
थिंकस्टार्टअप और प्रोग्राम डायरेक्टर, यूथ आइडियाथॉन के सह-संस्थापक, संजीव शिवेश के अनुसार, “हम मानते हैं कि यूथ आइडियाथॉन का समय आ गया है। यह भारत के लिए परिवर्तनकारी होगा और इसलिए, यूथ आइडियाथॉन का मतलब ‘‘मेरा विचार जो बदल दे भारत‘‘ है।
आईटीएल पब्लिक स्कूल, द्वारका, नई दिल्ली की प्रिंसिपल डॉ. सुधा आचार्य ने कहा, “हमारे स्कूल में कुछ एक्सिलेंट इनोवेशन फोक्सड छात्र हैं जिन्होंने क्रिएटिव सॉल्यूशन विकसित किए हैं जो आम लोगों के लिए जीवन को आसान बनाते हैं। हमारे छात्र यूथ आइडियाथॉन को लेकर उत्साहित हैं और आगे बढ़ने के लिए उतावले हैं।‘‘
रुबी सिन्हा, संस्थापक, शीएटवर्क के अनुसार, “शिक्षा की आवश्यकता रोजगार प्रदाता बनाने की है। छात्र भविष्य के आंत्रप्रिन्योर हैं और इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन जैसी प्रतियोगिताएं उन्हें नवीन विचारों की शक्ति का अंदाजा लगाने में मदद करती हैं। हमें उम्मीद है कि अधिक से अधिक छात्राएं भी आगे आएंगी और आइडिया के इस फेस्टिवल में भाग लेंगी।”
मॉडल हाई स्कूल, हैदराबाद के कक्षा 7 के छात्र तन्वीथ रेड्डी ने कहा, ‘‘युवा आइडियाथॉन में मल्टी-लिंगुअल एजुकेशन टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित करना मेरे लिए एक सुनहरा अवसर है। यह मैं उन छात्रों के लिए बना रहा हूं जो कोविड के कारण कक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते हैं।”
इंडिया@75 के विजेता यानी यूथ आइडियाथॉन को 1 लाख रुपए मिलेंग। वहीं, इंडिया@75 यूथ आइडियाथॉन के पहले रनर अप को 60,000 रुपए और दूसरे रनर अप को 40,000 रुपए पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा शीएटवर्क द्वारा प्रायोजित एक महिला छात्र द्वारा सर्वोत्तम आइडिया के लिए 25000 रुपए दिए जाएंगे। वहीं, टॉप 10 आइडिया के रूप में 700 और पुरस्कार बांटे जाएंगे।

error: Content is protected !!