वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन की व्याख्यान श्रृंखला “स्पेक्युलेटिव फ्यूचर”

सोनीपत, 1 अक्टूबर, 2021: डिजाइन आने वाले कल के लिए एक नया नजरिया देने का अहम रास्ता खोलता है। डिजाइन पर केंद्रित और भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को मजबूती से रखने को उत्सुक अनोखे विश्वविद्यालय ‘वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन’ ने वैश्विक स्तर पर एक व्याख्यान श्रृंखला –“स्पेक्युलेटिव फ्यूचर” का आयोजन किया। व्याख्यान शुक्रवार, 1 अक्टूबर, 2021 को आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रामगोपाल राव द्वारा दी गई।
व्याख्यान-श्रृंखला में संपूर्ण डिजाइन बिरादरी की भागीदारी शामिल हुई जिसमें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और डिजाइन जैसे विभिन्न विषयों के केंद्र बिंदुओं पर चर्चा की गई। प्रख्यात हस्तियों द्वारा व्याख्यानों की इस लोकप्रिय श्रृंखला में, डिजाइन छात्रों के युवा कोमल दिमागों को अपनी कल्पना को पंख देने और भविष्य के लिए कुछ अलग सोचने का अवसर प्रदान किया गया जो कल्पना से परे है; यही “स्पेक्युलेटिव फ्यूचर” की अवधारणा है।
स्पेक्युलेटिव फ्यूचर बड़ी, भविष्यवादी और काल्पनिक सोच की धारणा को प्रेरित करता है, जो तार्किक सोच और पथ-प्रदर्शक तकनीकी बारीकियों से समर्थन मिलने पर ऐसी किसी चीज के आविष्कार की तरफ ले जा सकता है जिसका भविष्य में हो सकता है इंतजार हो रहा हो।
प्रोफेसर रामगोपाल राव (निदेशक, आईआईटी दिल्ली) डिजाइन के लिए अपने जुनून और विषय में शामिल विविध शैक्षणिक रंगों के लिए जाने जाते हैं। अपने पेशेवर करियर में उत्कृष्टता और नैनो टेक्नोलॉजी, नैनो इलेक्ट्रॉनिक्स और नैनो उपकरणों के क्षेत्र में नवीन तकनीकों और उत्पादों के प्रयोग में अनुभवी प्रोफेसर राव अकादमिक अनुसंधान को उत्पाद नवाचार के साथ जोड़ने: केस स्टडीज और आगे का रास्ता विषय पर बोले।
इस अवसर पर, डॉ. संजय गुप्ता (कुलपति, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन) ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “हम अपने छात्रों के लिए कुछ असाधारण अवसरों को पैदा करने के मिशन पर हैं ताकि उन्हें इस विषय में दूसरों पर बढ़त प्रदान की जा सके। डिजाइन एक ऐसा क्षेत्र है जो आज हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति महसूस कराता है और इसलिए यह हमारी प्रमुख जिम्मेदारी बन जाती है कि हम अपने छात्रों के लिए क्षितिज का विस्तार करें, उन्हें भविष्य के साथ-साथ उनकी अपेक्षाओं के बारे में जागरूक करें। हम मानते हैं कि भारत में कुछ प्रतिभाशाली दिमाग हैं, तो क्यों न हम उन्हें अपनी धरती पर ही तैयार करें?”
लगातार वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन अपने परिसर या बाहर युवा दिमागों का विकास करने वाला साबित हुआ है; उन्होंने कल्पनाओं को जगाने के लिए कार्यक्रम शुरू किए हैं और उन्हें नवीन रूप से सोचने के लिए प्रेरित किया है। “स्पेक्युलेटिव फ्यूचर” के साथ वे दो समानांतर ब्रह्मांडों के बीच एक और द्वार खोल रहे हैं – एक जहां छात्र हैं और दूसरा जहां वे आविष्कारों के नवप्रवर्तक के रूप में होंगे जो आज आम आदमी के दिमाग से नहीं निकल पाए हैं। यह खुद को एक पुल के रूप में सक्षम है जो रचनात्मक नए विचारों, विचित्र कल्पनाओं और कुछ इच्छाधारी सोच के लिए तैयार हो।

error: Content is protected !!