टाटा मोटर्स और ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी ने दिल्ली-एनसीआर में अपने ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लीट का विस्तार करने के लिए साझेदारी की

मुंबई, 29 अक्टूबर 2021 : आज जब भारत ने वैक्सिनेशन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है और ज्यादा से ज्यादा लोगों ने दफ्तर जाना फिर से शुरू कर दिया है, ऐसे में शेयर्ड मोबिलिटी का मार्केट फिर तेजी से खुल रहा है। देश भर में सितंबर 2021 को एक्सप्रेस-टी ईवी की लॉन्चिंग के बाद भारत के प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक टाटा मोटर्स ने ब्लू स्मार्ट मोबिलिटी के साथ दिल्ली-एनसीआर में अपने ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लीट का विस्तार करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसके लिए कंपनी ने 3500 एक्सप्रेस टी ईवी सप्लाई करने का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है। यह कॉन्ट्रैक्ट इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट की महत्वूर्ण उपलब्धि है क्योंकि अब ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता पर्यावरण-हितैषी वाहनों में सफर को प्राथमिकता देने लगे हैं।
टाटा मोटर्स में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्स (कॉमर्शियल) के हेड श्री रमेश दोराईराजन ने कहा, “एक्सप्रेस-टी ईवी के साथ टाटा मोटर्स ने अपने फ्लीट ग्राहकों के लिए विशेष रूप से इलेक्ट्रिक सेडान का विकास किया है। हम ब्लू स्मार्ट मोबिलिटी के साथ साझेदारी कर बेहद प्रसन्न हैं। दिल्ली-एनसीआर में इलेक्ट्रिक वाहनों के बेड़े को विकसित करने के लिए उनके निरंतर प्रयास के लिए हम उनका आभार व्यक्त करते है। एक्सप्रेस-टी-ईवी वाहन आदर्श आकार की बैटरी के साथ आता है। इसमें फास्ट चार्जिंग का सोल्यूशन दिया गया है, जो वाहनों के स्वामित्व की कम लागत को सुनिश्चित करता है। इसके अलावा इन इलेक्ट्रिक वाहनों में यूजर्स को पूरा आराम और सुरक्षा मिलती है, जो इसे इलेक्ट्रिक वाहनों के बेड़े के मालिकों और संचालकों के लिए एक आकर्षक ऑफर बनाता है। हमने हाल ही में सड़क पर 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जो इस बात का पुख्ता सबूत है कि हमारे नए इलेक्ट्रिक वाहन उपभोक्ताओं को काफी पसंद आ रहे हैं और वह इन्हें अपनाने की दिशा में जबर्दस्त रेस्पॉन्स दे रहे हैं। यह ऑर्डर इलेट्रिक वाहनों को मेन स्ट्रीम में लाने की हमारी योजना को और मजबूती प्रदान करेगा।”
इलेक्ट्रिक वाहनों के अतिरिक्त बेड़े से अपने बिजनेस का विस्तार करते हुए ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी के संस्थापक और सीईओ श्री अनमोल सिंह जग्गी ने कहा, “हाल ही में 25 मिलियन डॉलर की सीरीज ए फंडिग के साथ ब्लूस्टार मोबिलिटी के पास पूंजी की पर्याप्त व्यवस्था है और दिल्ली-एनसीआर के मार्केट में हम स्थिरता से विकास कर रहे हैं। टाटा मोटर्स हमारे जैसे यंग स्टार्टअप के लिए बेहतरीन पार्टनर है। दुनिया भर में सप्लाई चेन के संकट के समय टाटा मोटर्स ने प्रमुख रूप से हमारे विकास की रफ्तार को समर्थन प्रदान किया। टाटा मोटर्स के साथ इस समझौते ने इलेक्ट्रिक वाहनों में सफर के हमारे विश्वास को और मजबूत किया है। इस साझेदारी ने हमें तेजी से बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया है।”
दिल्ली-एनसीआर में ब्लू स्टार मोबिलिटी द्वारा प्रदान की जाने वाली ऑल-इलेक्ट्रिक राइड सर्विस से उन उपभोक्ताओं में पर्यावरण हितैषी वाहनों के प्रति जागरूकता आई है, जो विश्वसनीयता और सर्विस क्वॉलिटी को महत्व देते हैं। 250,000 से ज्यादा ऐप्स की डाउनलोडिंग के साथ मोबिलटी में इस चैलेंजर ब्रांड ने आज की तारीख तक 700,000 से ज्यादा राइड्स पूरी की हैं। कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर 22 मिलियन किमी से ज्यादा का प्रदूषण मुक्त और पर्यावरण हितैषी सफर पूरा किया है। ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी को गर्व है कि वह न केवल महिला यूजर्स का पसंदीदा प्लेटफॉर्म बन गया है, बल्कि महिला ड्राइवर-पार्टनर्स भी इसे बेहद पसंद करने लगी है। इससे उन्हें संपत्ति के स्वामित्व की परेशानियों से मुक्ति के साथ किसी भी तरह के तनाव से आजाद होकर पुरुषों के बराबर कमाई करने का समान अवसर मिल रहा है।
ऑल-न्यू एक्सप्रेस-टी इलेक्ट्रिक सेडान उच्च ऊर्जा घनत्व वाली 21.5 किलोवॉट और 16.5 किलो वॉट बैटरी से लैस हैं। यह दो रेंज, 213 किमी और 165 किमी की रेंज में मिलती है ( परीक्षण की स्थितियों के तहत यह एआरएआई की ओर से सर्टिफाइड रेंज है)। एक्सप्रेस-टी ईवी दो ट्रिम ऑप्शंस में उपलब्ध है। एक्सप्रेस टी-ईवी जीरो टेल-पाइप एमिशन, सिंगल स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, डुअल एयरबैग और वैरिएंट्स के मानकों में एबीएस और ईबीडी के साथ मिलते हैं। एक्सप्रेस–टी ईवी की 16.5 किलोवॉट और 21.5 किलोवॉट की बैटरी को क्रमशः 90 मिनट और 110 मिनट में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। जहां इसे फास्ट चार्जिंग का उपयोग करते हुए तेजी से चार्ज किया जा सकता है, वहीं किसी भी 15 ए प्लग पॉइंट से सामान्य रूप से चार्ज किया जा सकता है। इंटीरियर की प्रीमियम ब्लैक थीम, स्टैंडर्ड क्लाइमेट और वाहन के बाहरी और भीतरी हिस्से में इलेक्ट्रिक ब्लू कलर इस वाहन की उपस्थिति को टाटा की दूसरी कारों से अलग करेगा ।
वित्त वर्ष 2022 तक टाटा मोटर्स ने 70 प्रतिशत से ज्यादा मार्केट शेयर हासिल कर लिया है। सितंबर 2021 में कंपनी ने 1000 यूनिट वॉल्यूम को पार कर लिया है। अपने स्ट्रांग ऑर्डर बुक के साथ कंपनी का लक्ष्य ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के स्थिर भविष्य का निर्माण करना है, जिसकी सभी उपभोक्ताओं की ओर से पहचान की गई है और इसकी सराहना की गई है।

error: Content is protected !!