टाटा मोटर्स ने भारत में ऑटोमोबाइल संबंधी सुरक्षा के लिए नए मानदंड स्‍थापित किये

मुंबई, 11 जनवरी, 2022- भारत सहित पूरी दुनिया में सड़क दुर्घटनाओं और इससे होने वाली मौतों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा का विषय ऑटोमोटिव कंपनियों और ग्राहकों, दोनों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण चिंता का विषय हो गया है। भारत जैसे देश में, जहाँ सड़क दुर्घटनाओं में हर साल 1.5 लाख यानी हर रोज लगभग 400 मौतें होती हैं, इसके महत्व पर जितना कहा जाए उतना कम है। इस प्रकार, सीईएसएस (कनेक्टेड, इलेक्ट्रिक, सेफ, और शेयर्ड) के माध्यम से गतिशीलता रूपांतरण का महत्वपूर्ण स्तम्भ होने के नाते भारत में सुरक्षा की माँग केवल बढ़ेगी ही। भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में एक अग्रणी कंपनी के रूप में टाटा मोटर्स हर वर्ग में सबसे सुरक्षित वाहन मुहैया करने की अपनी प्रमुख वचनबद्धता पर लगातार जोर देता है।

पिछले साल में टाटा मोटर्स ने सुरक्षा के लिए नए मानदंड स्थापित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है :
· टाटा मोटर्स क्रैश टेस्‍ट फैसिलिटी में निवेश करने वाली पहली भारतीय विनिर्माता थी। इसने इसकी शुरुआत वर्ष 1997 में की थी जब भारत में क्रैश टेस्टिंग का कोई मानदंड नहीं था।
· कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्‍सॉन पहला जीएनसीएपी रेटेड 5-स्टार उत्पाद था जिसने उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा को सबसे आगे रखा। इसके बाद प्रीमियम हैच ऑल्ट्रोज़ आया जिसने अपने लॉन्च होने के साथ ही ग्‍लोबल एनसीएपी 5-स्टार रेटिंग कार बनकर भारतीय उद्योग में एक नया मानदंड स्थापित किया।
· टाटा टिगोर और टाटा टियागो को वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए वर्ष 2020 में 4-स्टार जीएनसीएपी रेटिंग्स से प्रमाणित किया गया था। इस प्रकार उप-वर्ग में उच्चतम सुरक्षा मूल्यांकन (सेफ्‍टी रेटिंग) के साथ ये एकमात्र पेशकश थीं. इसकी बराबरी में हाल में लॉन्च किया गया टिगोर ईवी देश में 4-स्टार जीएनसीएपी रेटिंग वाला एकमात्र विद्युत वाहन (ईवी) है।
· अनेक वर्षों से उनकी अधिकाँश पेशकश एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, 80 किलोमीटर प्रति घंटा से ऊपर की गति के लिए चेतावानी सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, और आकस्मिक स्थितियों के लिए सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम पर मैन्युअल ओवरराइड से सुसज्जित होकर आ रही हैं।
· कंपनी अग्रसक्रिय होकर श्रेणी में अग्रणी सुरक्षा विशेषताओं के माध्यम से वयस्क और बच्चों की सुरक्षा में सुधार का प्रस्ताव भी करती है। इन विशेषताओं में टक्कर से उत्पन्न ऊर्जा को अवशोषित करने और यात्री की रक्षा करने वाले मजबूत केबिन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, साइड और कर्टेन एयरबैग्स, बच्चों की सुरक्षा के लिए आइसोफिक्स एंकरेज आदि सम्मिलित हैं। इसे वर्ष 2020 के न्यू फॉरएवर रेंज में और आगे उन्नत किया गया था जिसमें श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा के साथ-साथ डिजाइन, पावरट्रेन और टेक्‍नोलॉजी में बड़े अपडेट किये गए।
· पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने सुरक्षा से सम्बंधित विभिन्‍न टेक्‍नोलॉजीज को लॉन्च किया है जिनमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, आटोमैटिक ट्रैक्शन कंट्रोल, और हिल स्टार्ट एड सम्मिलित हैं। इन विशेषताओं को यात्री वाहनों (पीवी), विद्युत् वाहनों (ईवी) और वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) रेंज के सभी वाहनों में लागू किया गया है।
· कंपनी अपने अनुसंधान और विकास (आरऐंडडी) संयंत्रों और तकनीकों, जैसे कि एडवांस्ड ड्राईवर असिस्टेंस सिस्टम्स, ड्राईवर-हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम्स, कनेक्टेड व्हीकल प्लैटफॉर्म आदि में लगातार निवेश कर रही है।
· कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी उद्योग को लेकर भी काफी आशावादी है। उनके इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) न केवल आतंरिक दहन (इंटरनल कम्बशन) इंजन काउंटरपार्ट्स के समकक्ष हैं बल्कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए अपेक्षेत अतिरिक्त अनिवार्यताओं को भी पूरा करते हैं।

बेहतर सुरक्षा मानकों पर लगातार जोर देने के बारे में टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट और सीटीओ, श्री राजेंद्र पेटकर ने कहा कि, “आजकल ग्राहक किफायत और परफॉरमेंस जैसे परम्परागत गुणों से आगे देखने लगे हैं और वे खरीदारी का फैसला करने के पहले सुरक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं। पैसेंजर व्हीकल्स (पीवी) से प्राप्त वार्षिक आय में हमारी वृद्धि ट्रैक्‍शन और लोकप्रियता दर्शाती है जो हम इस मोर्चे पर भारतीय कार खरीदाओं के बीच प्राप्त कर रहे हैं। हम सुरक्षा के लिए एक दीर्घकालीन रणनैतिक खाका बनाकर दौड़ में आगे बने रहे हैं। हमने यह स्थिति अपनी विशेषज्ञ इंजीनियरिंग टीमों, निवेशों, नई-नई अवधारणाओं के पोषण, सही टेक्‍नोलॉजी पार्टनर्स के चुनाव और कम खर्चीले इंजीनियरिंग के माध्यम से व्यापक बाज़ारों के लिए समाधान प्रदान करने हासिल की है। हमारी जीएनसीएपी सम्बन्धी उपलब्धियाँ सुरक्षा के उच्चतम वैश्विक मानदंड प्रदान करने वाले उत्पादों की पेशकश के प्रति हमारी दृढ़ वचनबद्धता का प्रमाण हैं। जैसा कि हम ऑटोमोटिव सेक्टर में रूपांतरण के एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं, हमें पक्का भरोसा है कि टाटा मोटर्स पैसेंजर कार सेफ्टी में अपनी अग्रणी स्थिति कायम रखेगा और आने वाले कई वर्षों तक ग्राहकों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्‍प बना रहेगा।”

error: Content is protected !!