एनएफटी म्यूजिक प्लेटफार्म फैनटाइगर ने स्वतंत्र कलाकारों को सशक्त बनाने के लिए 55 लाख डॉलर जुटाए

नयी दिल्ली, 25 मई, 2022: संगीत एनएफटी मार्केटप्लेस फैनटाइगर का संचालन करने वाली कंपनी आर्टिस्टफस्र्ट टेक्नोलॉजी इंक ने बुधवार को कहा कि उसने मल्टीकॉइन कैपिटल की अगुवाई में एक सीड राउंड में 55 लाख डॉलर जुटाए हैं। इस राउंड में क्राफ्टन, प्रवेगा वेंचर्स, जीएएमए, वुडस्टॉक फंड, आईओएसजी वेंचर्स, पॉलीगॉन स्टूडियोज़ और संदीप नाइवाल (पॉलीगॉन के सह संस्थापक), गाकुल राजाराम (बोर्ड सदस्य, कॉइनबेस), प्रशांत मलिक (संस्थापक-टाइखे ब्लॉक वेंचर्स) और मितेन संपत (क्रेड) की ओर से प्रतिभाग किया गया।
गाना के पूर्व सीईओ और प्रॉप टाइगर के सह संस्थापक प्राशन अग्रवाल और कृष्णा सिंह द्वारा स्थापित फैनटाइगर स्वतंत्र कलाकारों को इस प्लेटफार्म पर प्रशंसकों का समुदाय तैयार करने में मदद करता है और प्रशंसकों को म्यूजिक एनएफटी का उपयोग कर इन कलाकारों का करियर बनाने में समर्थ बनाता है। प्रशंसक एक एक्सक्लूसिव आर्टिस्ट कम्युनिटी तक पहुंच प्राप्त करने, रिवाड्र्स अर्जित करने और अन्य विशेष सुविधाओं जैसे पर्दे के पीछे का एक्सक्लूसिव कंटेंट, मिलकर बधाई देने, बैकस्टेज पर जाने आदि का लाभ उठाने के लिए म्यूजिक एनएफटी खरीद सकते हैं। वहीं कलाकार इन म्यूजिक एनएफटी की बिक्री से प्राप्त रकम का उपयोग गाना तैयार करने, स्टूडियो प्रोडक्शन, म्यूजिक वीडियो आदि के लिए कर सकते हैं और इन गानों से प्राप्त रायल्टी का एक निश्चित प्रतिशत प्रशंसक समुदाय को गाने की मार्केटिंग के लिए दे सकते हैं।
फैनटाइगर के सीईओ और सह संस्थापक प्राशन अग्रवाल ने कहा, “संगीत का कारोबार ऐसा होना चाहिए जो कलाकारों के हितों की अधिक से अधिक पूर्ति करे। ब्लॉकचेन के आने के साथ म्यूजिक एनएफटी में संगीत उद्योग में क्रांति लाने की क्षमता है बिल्कुल उसी तरह जैसे म्यूजिक स्ट्रीमिंग ने संगीत सुनने के तरीके को बदल दिया। फैनटाइगर कलाकार और प्रशंसकों के बीच संबंधों का निर्माण कर संगीत उद्योग को नए सिरे से परिभाषित करने के लिए इस क्रांति में सबसे आगे है क्योंकि इससे पहले संगीत के लिए एक नये युग की शुरूआत करने के लिए दोनों के बीच ऐसा संबंध कभी नहीं रहा। यह इतिहास में पहली बार होगा जब भारतीय कलाकार के पास प्रशंसकों का एक आधार होगा जिसे एक गीत की मार्केटिंग के लिए उचित ढंग से प्रोत्साहन मिलेगा और इससे उस गाने की सफलता के लिए नए कीर्तिमान स्थापित होंगे। हमारा विजन हमारे प्लेटफार्म पर एक करोड़ यूज़र्स को लाने का है जो इन डिजिटल संग्रहों के मालिक बनें और एक लाख कलाकारों के करियर को चार चांद लगाएं।”
प्राशन ने कहा, “इस कंपनी की योजना जुटाए गए फंड का उपयोग सभी उत्पाद, टेक्नोलॉजी में टीम का विस्तार करने, उद्योग भागीदारी बढ़ाने और प्रख्यात एवं आकांक्षी भारतीय कलाकारों को इस प्लेटफार्म पर लाने की है।”
मल्टीकॉइन के पार्टनर काइले समानी ने कहा, “फैनटाइगर प्लेटफार्म को ऐसे अनूठे ढंग से स्थापित किया गया है जिससे यह संगीत उद्योग में डिजिटल संग्रहों के स्वामित्व को बढ़ा सके। हम प्राशन के साथ साझीदारी को लेकर उत्साहित हैं जिन्हें भारत में सबसे बड़े म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म का निर्माण करने का गहरा अनुभव है। यह प्लेटफार्म संगीत उद्योग में एक बार फिर क्रांति लाने की तैयारी में है।”
पॉलीगॉन और पॉलीगॉन स्टूडियोज़ के सह संस्थापक संदीप नाइवाल ने कहा, “संगीत , एनएफटी के लिए सबसे अधिक रोमांचक उपयोग के मामला है जिसकी बहुत अधिक उपयोगिता है। फिर से एक संस्थापक बनने और संगीत उद्योग के कार्यकारी के तौर पर प्राशन का अनुभव उन्हें संगीत उद्योग को बदलने के लिए एक आदर्श व्यक्ति बनाता है। इसमें कलाकार और उनके प्रशंसक दोनों ही सशक्त होते हैं।”
फैनटाइगर की आधिकारिक शुरूआत से पहले इस कंपनी ने संगीत प्रेमियों के लिए www.fantiger.com पर एक अर्ली एक्सेस प्रोग्राम शुरू किया जो प्रतीक्षा सूची में शामिल बहुत उत्सुक प्रशंसकों को विशेष लाभ पाने का मौका देता है जैसे म्यूजिक एनएफटी की लांचिंग में शरीक होने की प्राथमिकता, ओजी टाइटल, सीमित संस्करण वाली वस्तुएं, म्यूजिक कंसर्ट में पहुंच आदि। अर्ली एक्सेस प्रतीक्षा सूची की सबसे बड़ी खूबी 5,000 निःशुल्क एनएफटी है जिसे शुरूआती सदस्यों को देने की कंपनी की योजना है।
प्राशन आईआईटी कानपुर और आईएसबी हैदराबाद के छात्र रहे हैं और हाल तक वह भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस गाना के सीईओ रहे हैं। इससे पूर्व उन्होंने प्रॉपटाइगर डॉट कॉम की स्थापना की जो भारत के सबसे बड़े रीयल एस्टेट सौदे का मार्केटप्लेस है। कृष्णा सिंह आईआईटी कानपुर से कंप्यूटर साइंस इंजीनियर हैं और उन्हें विभिन्न संगठनों में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र का 17 वर्ष से अधिक का अनुभव है।

error: Content is protected !!