प्रस्‍तुत है नई लैंड रोवर डिफेंडर 130

मुंबई : उपभोक्ताओं द्वारा काफी सराही गई डिफेंडर 90 और डिफेंडर 110 के साथ अब डिफेंडर 130 ने सभी तरह की सड़कों पर शान से चलने वाले डिफेंडर वाहनों की शानदार फैमिली में नया आयाम जोड़ा है। इसमें आठ वयस्क व्यक्तियों के बैठने के लिए पूरे आकार की सीटों की तीन पंक्तियां दी गई हैं, जिसमें बैठकर वे रोमांचक सफर का अनुभव ले सकते हैं।
डिफेंडर 90 और 110 एसयूवी की तरह डिफेंडर 130 की बॉडी का डिजाइन भी डिफेंडर फैमिली के मूल वाहनों से उधार लिया गया है। यह कंपनी के एसयूवी की श्रेणी में सबसे ज्यादा लंबाई वाला मॉडल है। इससे उपभोक्ताओं को काफी आसानी से आठ लोगों के साथ किसी की जगह की रोमांचक यात्रा करने की इजाजत मिलेगी। यह डिफेंडर में दिए जाने वाले फीचर्स का प्रभावशाली और जबर्दस्त प्रदर्शन करती है।
बाहरी और भीतरी डिजाइन में कई सुधार और उन्नत तकनीक न्यू डिफेंडर 130 को बाकी गाड़ियों से अलग करती है। इसमें यात्रियों की सुविधा के साथ डिफेंडर की पारंपरिक स्थिरता और क्षमता का अनोखा और बेजोड़ संतुलन दिखाई देता है।
लैंड रोवर में व्हीकल्स प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक निक कॉलिंस ने कहा, “न्यू डिफेंडर 130 ने हमारी सबसे मजबूत, टिकाऊ तथा रफ और टफ गाड़ियों की श्रेणी में नया आयाम जोड़ा है। गाड़ी के केबिन में पर्याप्त जगह एसयूवी में यात्रा करने वाले आठ यात्रियों का सुविधाजनक सफर के लिहाज से स्वागत करती है। इममें यात्रा करने वाले परिवार बेमिसाल ढंग से रोमांचक सफर के अनुभवों का मजा लेने में सक्षम होते हैं। इसके साथ ही गाड़ी की अनोखी और खूबसूरत डिजाइनिंग एक अलग तरह की न्यू डिफेंडर एसयूवी में यात्रा कराने का अहसास यात्रियों को कराती है।”
डिफेंडर 130 का रंगों का अपना एक अलग संयोजन है। इसमें उपभोक्ताओं को खासतौर से सेडोना लाल रंग में गाड़ी खरीदने का विकल्प भी लोगों को मिलता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि डिफेंडर 130 दूसरी गाड़ियों से भीड़ में एकदम अलग दिखाई दे। इस गाड़ी का बाहरी डिजाइन भी काफी अनोखा और आकर्षक है। इसमें गाड़ी के निचले हिस्से में सेरेस सिल्वर सेटिन फिनिश से कोटिंग की गई है, जबकि गाड़ी की अगली और पिछली स्किड प्लेट की नोबल क्रोम से कोटिंग की गई है।
एसयूवी के अंदरूनी केबिन को बनाते समय सोच-समझकर सामान रखने की जगह दी गई है। इसके साथ ही गाड़ी की सभी तीन पंक्तियों में बैठे यात्रियों के लिए सुविधाजनक समाधान प्रदान किए गए है। इससे डिफेंडर 130 की हर सीट पर बैठे यात्री की सुविधा का ख्याल रखना सुनिश्चित होता है। गाड़ी के चमचमाते और हवादार केबिन में तीसरी पंक्ति की पिछली तीन सीटों पर बैठने वाले यात्री काफी आसानी से अपनी सीट पर जा सकते हैं।
गाड़ी के इंटीरियर डिजाइन में नए रंगों और मटीरियल के विकल्प दिए गए है, जो यात्रियों को सभी तरह की सड़कों और सभी क्षेत्रों में आरामदायक सफर का अनुभव दिलाते हैं। गाड़ी की नई कनेक्टेड टेक्नोलॉजी और चेसिस सिस्टम, में एक नई और बड़ी 28.95 सेमी (11.4) पिवी प्रो टचस्क्रीन, स्टैंडर्ड इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन और केबिन की हवा को शुद्ध रखने के लिए केबिन एयर प्यूरिफिकेशन प्लस टेक्नोलॉजी दी गई है। इसमें यात्रियों को नए जमाने की सभी तरह के सड़कों पर रोमांचक सफर के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधा और आराम मुहैया कराया गया है।
नई डिफेंडर 130 एचएसई और एक्स स्पेसिफिकेशन में उपलब्ध है।
गाड़ी में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रोमांचक सफर की शुरुआत और अंत बिना किसी विशेष प्रयास के हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी डिफेंडर एसयूवी बिना की चाबी के यात्रियों के प्रवेश की सुविधा के साथ आती है। इममें अप्रोच अनलॉक और ऑटोमेटेड लॉकअवे लॉक की सुविधा भी दी गई है। हाथ में पकड़े जाने वाले रिमोट कंट्रोल डिवाइस से गाड़ी 1.5 मीटर की दूरी से गाड़ी अपने आप अनलॉक हो जाती है। इसके साथ ही जब गाड़ी छोड़नी है तो रिमोट कंट्रोल डिवाइस से गाड़ी को 1.5 मीटर की दूरी से अपने आप लॉक किया जा सकता है।
डिफेंडर की शानदार बनावट और आकृति को गाड़ी के पिछले हिस्से में 340 एमएम तक बढ़ाया गया है, जिससे गाड़ी की सभी पिछली तीन सीटों पर बैठने वाले सभी लोगों को केबिन में काफी जगह मिलती है। इसके साथ ही गाड़ी की सभी तरह की सड़कों और भूभागों में सफर करने की बेमिसाल क्षमता से किसी भी हाल में समझौता नहीं किया जाता।
डिफेंडर 130 के सभी मॉडलों में मानक के रूप में काफी विशाल छत दी गई है।, जबकि सभी डिफेंडर 130 एसयूवी में सीटों की तीसरी पंक्ति के ऊपर एक दूसरी छत दी गई है।
डिफेंडर के पिछले हिस्से का अनोखा डिजाइन बरकरार रखने के लिए लैंड रोवर के इंजीनियर्स ने नाव के पिछले हिस्से (पूंछ) के सूक्ष्म स्टाइल में एसयूवी के डिजाइन को अपलिफ्ट किया है। इससे उपभोक्ताओं की उम्मीदों के अनुसार गाड़ी की सभी तरह की सड़कों और क्षेत्रों में शान से चलने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है। इससे एसयूवी को ऊबड़-खाबड़ और पथरीली सड़कों पर 28.5 डिग्री2 की ऊंचाई (डिपार्चर एंगल) मिलता है। गाड़ी की पिछली एलईडी लाइटिंग यूनिट को फिर से बनाया गया है, जिससे गाड़ी की अलग-अलग तीन लाइन बरकरार करती है। यह लाइटिंग यूनिट पीछे की ओर सूक्ष्म रूप से उठी हुई दिखाई देती है। यह डिफेंडर के साइड प्रोफइल को परिभाषित करती है।
डिफेंडर की छत के किनारे की रेलिंग को मानक के रूप में नार्विक ब्लैक में फिट गया है। डिफेंडर में बाहरी एक्सेसरीज की संपूर्ण रेंज मिलती है, जिसमें एक्सप्लोरर, एडवेंचर, कंट्री और अर्बन पैक उपलब्ध है।
डिफेंडर 130 के सभी मॉडलों के बोनट पर हवादार जालियों और साइड फेंडर्स पर सेरेस सिल्वर कोटिंग देखी जा सकती है। गाड़ी में 50.8 सेमी (20) एलॉय व्हील्स हैं, जो चमकदार सिल्वर फिनिश में उपलब्ध है।
डिफेंडर 130 में लैंडरोवर को कई रंगों और मटीरियल के विकल्प में उन उपभोक्ताओं के लिए पेश किया गया है, जो ज्यादा बेहतरीन और आकर्षक अनुभव की तलाश में रहते हैं। गाड़ी के रफ और टफ करैक्टर के साथ गाड़ी के केबिन में ज्यादा जगह को बड़ी आसानी से संतुलित किया गया है।
लैंड रोवर के इंजीनियरों ने काफी प्रभावशाली ढंग से गाड़ी के केबिन में ज्यादा स्पेस बनाया है। इसमें उन्होंने कार के इंटीरियर पैकेजिंग कंपोनेंट्स को प्रभावी ढंग से सिकोड़कर कार की वाइट बॉडी के आस-पास समेट दिया है। इससे गाड़ी के केबिन में ज्यादा से ज्यादा स्पेस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे गाड़ी के चलते समय सड़क पर पहियों के बड़े निशान नहीं बनते।
गाड़ी की दूसरी और तीसरी पंक्ति पर बैठे यात्री सुविधजनक और अनुकूल सीटों का लाभ लेकर बाहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। गाड़ी की तीसरी पंक्ति की सीटों पर आसानी से बैठा जा सकता है। गाड़ी की पिछली सीटों पर बैठने के लिए ज्यादा जगह देने के लिए पंक्ति की दो सीटें आगे की ओर स्लाइड हो सकती हैं और उन्हें आगे की ओर मोड़ा जा लकता है। टेलगेट से उपभोक्ता आसानी से डिफेंडर के इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन को कम कर सकते हैं। गाड़ी के पिछले हिस्से में रखे गए आइटम को सुविधाजनक ढंग से रखने के लिए लोड एरिया में ही इसके लिए बटन दिए गए हैं।
डिफेंडर 130 में सामान रखने के लिए काफी विशाल और व्यवाहरिक रूप से काफी सुविधापूर्ण जगह दी गई है। इससे गाड़ी के पिछले सीटों के पास सामान रखने की 3893 लीटर की जगह दी गई है। जब गाड़ी की सीटों की इस्तेमाल नहीं किया जाता तो उसमें सामान रखने के लिए और जगह बनाई जा सकती है। इससे उपभोक्ता अपनी जरूरत के अनुसार बेहतरीन तरीके से गाड़ी में स्पेस को एडजस्ट कर सकते हैं। यात्रियों को और अधिक सुविधा देने के लिए इसमें 40:20:40 का विभाजन किया गया है।
गाड़ी में प्राकृतिक रूप से हल्की ओक की सजावटी लकड़ी से फिनिशंग दी गई है। इस लकड़ी का प्रयोग समुद्र तट पर बहकर आने वाली लकड़ियों से प्रेरित है, जिससे एक कुदरती, आधुनिक लुक और फीलिंग मिलती है। इसके साथ गाड़ी की सीटें हलके ओयस्टर छिद्रदार विंडसर लेदर से बनाई जगई है। डिफेंडर की गाड़ियों में विंटेज टेन के छिद्रदार विंडसर लेदर से बनाई गई सीटें भी उपलब्ध हैं।
नई डिफेंडर 130 में ग्लोबल लोकेशन के प्लेटफॉर्म, वॉट3वडर्स को एकीकृत किय़ा गया है। इससे उपभोक्ताओं को दूरदराज के इलाकों मे भी सटीक और एकदम ठोस ढंग से रास्ते का पता लगाने में सहायता मिलती है। ब्रिटिश टेक्नोलॉजी कंपनी वॉट 3 वर्ड्स ने दुनिया को 3 मीटर x 3 मीटर वर्ग के 57 ट्रिलियन ग्रिड में बांट दिया है। इसे अनोखे ढंग और आसानी से तीन शब्दों में पते को याद रखने की सुविधा से लैस किया गया है।
डिफेंडर 130 से किया जाने वाले हर सफर में गाड़ी के केबिन में हवा की गुणवत्ता को केबिन एयर प्यूरिफिकेशन प्लस से बढ़ाया गया है। यह फीचर नई डिफेंडर 130 में जोड़ा गया है। इसे विशालकाय डिफेंडर में सर्वश्रेष्ठ मानक के रूप में फिट किया गया है। एलर्जी की शिकायतों को कम करने और रोगाणुओं को हटाने के लिए इसमें नैनोTM एक्स टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है। इससे गाड़ी में दुर्गंध और वायरस से छुटकारा दिलाने में मदद मिलती है। इसके अलावा कार्बन डाई ऑक्साइड के प्रबंधन और पीएम 2.5 केबिन एयर को फिल्टर करने की तकनीक केबिन के माहौल को सुधारती है। यह बाहरी और भीतरी हवा की निगरानी करती है और उसे माहौल के अनुसार अनुकूल रूप से एडजस्ट करती है, जिससे एसयूवी में बैठे यात्रियों को बेहतरीन हवा की गुणवत्ता का अनुभव होता है।
उन्नत नैनौTM एक्‍स तकनीक को उल्लेखनीय ढंग से वायरस और बैक्टीरिया के सफाए के लिए वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित किया जा चुका है। इसका पर्ज फंक्शन मुसाफिरों को गाड़ी छोड़ने से पहले केबिन की हवा को शुद्ध करने की इजाजत देता है। इसके लिए वह अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हर सफर की शुरुआत से आदर्श रूप से गाड़ी के केबिन में शुद्ध हवा का मिलना सुनिश्चित होता है।
डिफेंडर 130 ताकतवर और प्रभावी इलेक्ट्रिफाइड पावर ट्रेन्स के साथ उपलब्ध है। इसमें पी 400 हल्का मिश्रित इंजीनियम सिक्स सिलिंडर पेट्रोल शामिल है। इससे 294 किलोवॉट की पावर और 550 एनएम का टोर्क मिलता है। इसके साथ ही डी 300 इंजीनियम छह सिलिंडर डीजल वैरिएंट में यह एसयूवी उपलब्ध है, जो 221 किलोवॉट की पावर और 650 एनएम का टॉर्क प्रदान करती है।
हर डिफेंडर 130 लैंडरोवर में इंटेलिजेंट ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम (आईएडब्लयूडी) सिस्टम फिट है। इसके साथ ही इसमें सर्वश्रेष्ठ मानक के रूप मे 8-स्पीड का जेडएफ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम भी है। आईएडब्लयूडी तकनीक सक्षम और प्रभावी ढंग से पावरट्रेन का प्रबंधन करती है और गाड़ी के अगले और पिछले पहियों को समान रूप से पावर का बंटवारा करती है, जिससे यह गाड़ी सभी तरह की सड़कों और सभी भूभागों में सक्षम ढंग से चलने के लिए आदर्श बन जाती है।
डिफेंडर 130 में अनुकूल गतिशीलता के साथ इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन सिस्टम फिट है। लैंड रोवर की एडवांस्ड टेरेन रेस्पांस सिस्टम से ड्राइवर में सभी तरह के माहौल में और किसी भी सड़क पर गाड़ी चलाने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास आता है। एसयूवी में इन उन्नत सिस्टम का मिश्रण सभी तरह की ऊबड़-खाबड़ और पथरीली सड़कों पर बेहतरीन ड्राइविंग सुनिश्चित करता है, जिससे यह काफी शानदार परफॉर्मेंस देती है। पानी में 900 एमएम की गहराई तक यह गाड़ी चल सकती है।

error: Content is protected !!