टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन डीलरों को फाइनेंसिंग देने के लिये आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की

मुंबई, 24 जनवरी, 2023: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने को प्रोत्‍साहन देने की दिशा में की गई एक कोशिश में, भारत की प्रमुख ऑटोमोटिव निर्माता टाटा मोटर्स ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की है, ताकि अपने अधिकृत पैसेंजर ईवी डीलरों को एक ‘ईवी डीलर फाइनेंसिंग’ सॉल्‍यूशन प्रदान किया जा सके। इस योजना के तहत आईसीआईसीआई बैंक टाटा मोटर्स के अधिकृत पैसेंजर ईवी डीलर्स को इनवेंटरी फंडिंग देगा। यह इनवेंटरी फंडिंग डीलर्स को डीजल और पेट्रोल मॉडलों के लिये दी जाने वाली बैंक की फंडिंग का विस्‍तार है। इस सुविधा के अंतर्गत ईवी डीलर्स को पुनर्भुगतान के लिये लचीली अवधि मिल सकती हैं।
इस साझेदारी के लिये टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल्‍स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री शैलेष चंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक श्री राकेश झा ने एक एमओयू (समझौते) पर हस्‍ताक्षर किये।
इस साझेदारी पर अपनी बात रखते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल्‍स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लि. के प्रबंध निदेशक श्री शैलेष चंद्रा ने कहा, “देश में ईवी की पहल करने वाली कंपनी के तौर पर उन्‍हें सफलतापूर्वक अपनाये जाने की जिम्‍मेदारी हम लेते हैं। पूरा इलेक्ट्रिफिकेशन हासिल करने और ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के अपने लक्ष्‍य में हम आईसीआईसीआई बैंक के साथ भागीदारी करते हुए खुश हैं, जिससे हमारे अधिकृत यात्री इलेक्ट्रिक वाहन डीलर भागीदारों को एक खास फाइनेंसिंग कार्यक्रम से सहायता मिलेगी। हमारे डीलरों का नेटवर्क हमें सहयोग देने वाले प्रमुख स्‍तंभों में से एक है और उनके निरंतर प्रयास से हम भारत में इलेक्ट्रिफिकेशन की लहर चला रहे हैं। हमें विश्‍वास है कि इस गठजोड़ के माध्‍यम से हम अपने ग्राहकों के लिये इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्‍यादा सुलभ और इसे खरीदने की प्रक्रिया को एक परेशानीरहित, यादगार अनुभव बनाएंगे।”
इस भागीदारी पर बोलते हुए, आईसीआईसीआई बैंक के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर श्री राकेश झा ने कहा, “इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग तेज गति से बढ़ रहा है, क्‍योंकि पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये उपभोक्‍ता की मांग बढ़ रही है। ईवी का लॉन्‍च होना ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण नवाचारों में से एक है। आईसीआईसीआई बैंक के पास टेक्‍नोलॉजी की अभिनव पहलों को सहयोग देने की विरासत है। इस फिलोसॉफी के मुताबिक, हम देश की प्रमुख ऑटोमोटिव कंपनी के अधिकृत डीलरों के लिये इलेक्ट्रिक वाहन फाइनेंसिंग कार्यक्रम की पेशकश करने के लिये टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी करते हुए खुश हैं। यह अनुकूल भविष्‍य की दिशा में भारत की यात्रा में हमारी सतत् भागीदारी दिखाता है।”
टाटा मोटर्स अपने नये-नये प्रयासों से भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में पहल करती आ रही है और अभी बाजार में 85.8% की जबर्दस्‍त हिस्‍सेदारी के साथ भारत में ई-परिवहन की लहर का नेतृत्‍व कर रही है। पर्सनल और फ्लीट सेगमेंट्स में अब तक 57,000 से ज्‍यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्‍पादन हो चुका है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!