उडेमी बिजनेस ने हिन्‍दी में कोर्सेस लॉन्‍च किये, इससे भारत में कौशल विकास के प्रभावी अवसर बढ़ेंगे

नई दिल्‍ली, फरवरी 2023- ऑनलाइन पढ़ने और पढ़ाने के लिये प्रमुख गंतव्‍य उडेमी ने आज अपने उडेमी बिजनेस इंटरनेशनल कलेक्‍शन (आईसी) में हिन्‍दी कोर्सेस को शामिल करने की घोषणा की है। इस तरह, असल दुनिया के विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाये जाने वाले महत्‍वपूर्ण व्‍यवसाय एवं तकनीकी कोर्सेस की पेशकश उनकी अपनी भाषा में की गई है।
आईसी के माध्‍यम से, उडेमी बिजनेस एंटरप्राइज प्‍लान के ग्राहक हिन्‍दी समेत 14 भाषाओं में 12,000 से ज्‍यादा कोर्सेस पढ़ सकते हैं। सेंसस ऑफ इंडिया 2011 के मुताबिक हिन्‍दी 43.6% भारतीयों या 52.83 करोड़ लोगों द्वारा बोली जाती है। इन कोर्सेस में व्‍यापक किस्‍मों की श्रेणियाँ हैं, जैसे कि लीडरशिप एण्‍ड मैनेजमेंट, डाटा साइंस, सेल्‍स, आईटी ऑपरेशंस, क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग, फाइनेंस एण्‍ड अकाउंटिंग, मार्केटिंग और पर्सनल डेवलपमेंट।
आईसी उन साबित कोर्सेस का एक समूह है, जिन्‍हें उडेमी मार्केटप्‍लेस ने सावधानी से तैयार किया है और जो उन स्‍थानीय भाषा वाले, विषय-वस्‍तु विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाए जाते हैं, जोकि अपने कोर्सेस में सांस्‍कृतिक बारीकियों को शामिल करते हैं। इससे कोर्सेस पढ़ने वालों के लिये ज्‍यादा प्रासंगिक हो जाते हैं। यह कलेक्‍शन अंग्रेजी भाषा के कोर्सेस की कंटेन्‍ट डबिंग और वीडियो कैप्‍शंस वाली पारंपरिक कोशिश से बढ़कर है और गुणवत्‍ता तथा प्रामाणिकता को बढ़ाता है। बढ़ते टर्नओवर और लगातार ऑटोमेशन के साथ ऑनलाइन प्रशिक्षण के लचीले समाधानों के लिये एक अभियान चल रहा है, ताकि कंपनियों और पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। उडेमी बिजनेस पर स्‍थानीय भाषाओं वाले कोर्सेस को शामिल करने से कंपनियाँ अपने कर्मचारियों की मनपसंद भाषा में उन्‍हें अपस्किल और रिस्किल करने की जरूरत के मुताबिक चल सकती हैं।
उडेमी बिजनेस में भारत और दक्षिण एशिया के कंट्री हेड विनय प्रधान ने कहा, “उडेमी ने लंबे समय तक स्‍थानीय भाषा के कोर्सेस का उद्योग में सबसे बड़ा कलेक्‍शन दिया है, जिसे स्‍थानीय विशेषज्ञों ने बनाया है। कार्यस्‍थल पर तेजी से बदलाव होने जा रहा है, जिसमें लोगों को लगातार अपस्किल और‍ रिस्किल होने की आवश्‍यकता होगी। कंपनियाँ प्रतिस्‍पर्द्धी बनी रहें, इसके लिये आज की अनिश्चित वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में कौशल की कमी को दूर करना जरूरी है। भाषा पढ़ाई में बाधा नहीं बननी चाहिये और इसलिये हम एशिया-प्रशांत में हजारों कंपनियों को असल में पढ़ाई के स्‍थानीय अनुभव देते हैं।”
उडेमी द्वारा हिन्‍दी में प्रस्‍तुत कुछ कोर्सेस हैं पाइथन फॉर बिगिनर्स- लर्न पाइथन प्रोग्रामिंग , अंडरस्‍टैण्‍ड मैन्‍यूफैक्‍चरिंग ड्राइंग क्विक एण्‍ड करेक्‍ट , इंट्रोडक्‍शन टू एसईओ बेस्‍ड कंटेन्‍ट राइटिंग, डेटा एनालिस्‍ट स्किल पाथ और टेक्निकल एनालिसिस: हार्मोनिक चार्ट पैटर्न्‍स एण्‍ड स्‍टॉक ट्रेडिंग ।
उडेमी बिजनेस अभी हिन्‍दी में 100 से ज्‍यादा कोर्सेस की पेशकश करती है और भविष्‍य में इस कलेक्‍शन को बढ़ाना जारी रखेगी। उडेमी बिजनेस आईसी में हिन्‍दी के अलावा अरेबिक, बहासा इंडोनेशियन, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, जैपनीज़, कोरियन, मैंडेरिन, पॉलिश, पोर्तुग्‍वीस, रशियन, स्‍पैनिश और तुर्किश में कोर्सेस हैं। भाषाओं का चयन बाजार की मांग, ग्राहक प्रतिपुष्टि, और उडेमी के मार्केटप्‍लेस Udemy.com पर निर्मित कंटेन्‍ट की उच्‍च–गुणवत्‍ता की आपूर्ति पर आधारित होता है। उडेमी मार्केटप्‍लेस पर लगभग 75 भाषाओं में 200,000 से ज्‍यादा कोर्सेस हैं, जिनमें भारत की क्षेत्रीय भाषाएं, जैसे कि तमिल और तेलुगू भी शामिल हैं।
आईसी पढ़ने वाले की भागीदारी बढ़ाकर, पढ़ाई में लोगों की रूचि बढ़ाकर और पढ़ाई को सभी के लिये ज्‍यादा सुलभ बनाकर पढ़ाई के माध्‍यम से जीवन में सुधार करने के उडेमी के मिशन में उसकी मदद करता है। उडेमी बिजनेस इंटरनेशनल कलेक्‍शन के बारे में ज्‍यादा जानने के लिये business.udemy.com देखें।

error: Content is protected !!