डब्ल्यू20-एमएएचई महिला वाइस चांसलर्स और लीडर्स कॉन्क्लेव” का अनावरण एमएएचई बेंगलुरु में किया गया

बेंगलुरू, मई 2023: डब्ल्यू20-एमएएचई महिला वाइस चांसलर और लीडर्स कॉन्क्लेव जिसका नाम, वुमन इन हायर एजुकेशन फॉर इनेबलिंग लीडरशिप (व्हील) है, का उद्घाटन आज मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (एमएएचई) कैंपस, बेंगलुरु में हुआ। इस मौके पर भारत के विभिन्न हिस्सों से आई 50 अग्रणी महिलाएं मौजूद थीं। डब्ल्यू20 को महिलाओं के विकास से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में बदलाव के लिए अनुशंसाओं का एक चार्टर प्रस्तुत किया गया था। यह डब्ल्यू20 द्वारा साझा की गई दृष्टि है। महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर केंद्रित सिफारिशें पांच विषयों – उच्च शिक्षा, श्रम शक्ति भागीदारी, कौशल विकास, देखभाल कार्य और नेतृत्व में प्रस्तुत की गईं। ये पहलू विकास नीतियों और व्यवहारों में मुख्यधारा के प्रगतिशील लैंगिक दृष्टिकोण के हस्तक्षेप के महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।
इस मौके पर टीआईएसएस की वाइस चांसलर प्रो. डॉ. शालिनी भारत, डब्ल्यू20 की चेयरपर्सन डॉ संध्या पुरेचा, डब्ल्यू20 की चीफ कोऑर्डिनेटर सुश्री धरित्री पटनायक, पूर्व आईपीएस और डब्ल्यू20 की प्रतिनिधि सुश्री भारती घोष, एमएएचई के वाइस चांसलर लेफ्टिनेंट जनरल डॉ एमडी वेंकटेश और प्रोफेसर मधु वीरराघवन, एमएएचई, बेंगलुरु की प्रो वाइस चांसलर जैसी प्रमुख अग्रणी महिलाएं मौजूद थीं।
डब्ल्यू20 लैंगिक समानता पर केंद्रित आधिकारिक जी20 जुड़ाव समूह है। इसका प्राथमिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लैंगिक विचारों को जी20 चर्चाओं में मुख्य धारा में शामिल किया जाए और जी20 लीडर्स डिकलरेशन में इन नीतियों तथा प्रतिबद्धताओं के बदले हुए रूप में शामिल किया जाए जो लैंगिक न्याय और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दें। एमएएचई डब्ल्यू20 का ज्ञान भागीदार है।
प्रो . डॉ. शालिनी भरत , वाइस चांसलर, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज और मुख्य वक्ता ने कहा कि दुनिया भर में महिलाओं को पहुंच, स्वीकृति और उत्थान में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। भारत और जी20 देशों के लिए, विकास के विचारों और प्रथाओं के केंद्र में महिलाओं का होना महत्वपूर्ण है। लैंगिक पूर्वग्रह में महिलाओं का प्रारंभिक समाजीकरण उन्हें एसटीईएम विषयों में पाठ्यक्रम लेने से रोकता है, जिसे पुरुषों का डोमेन माना जाता है; यह सभी जी20 देशों में एक प्रवृत्ति है जिसमें स्टेम पाठ्यक्रमों में महिलाओं का नामांकन 45 प्रतिशत से अधिक नहीं है। डॉ भरत ने यह भी बताया कि महिलाओं की पसंद के विषय समाज में मौजूद लैंगिक पूर्वग्रह को दर्शाते हैं। महिला सशक्तिकरण की तस्वीर तब और जटिल हो जाती है जब हम महिलाओं को एक समरूप श्रेणी के रूप में नहीं बल्कि जाति, वर्ग, नस्ल और अक्षमता जैसे अन्य प्रतिच्छेदन कारकों के साथ देखते हैं। एमएएचई के प्रस्तावित सिफारिशों के चार्टर को लागू करते हुए, डॉ. भरत ने ऐसे डेटासेट बनाने का आह्वान किया, जो इन इंटरसेक्टिंग जटिलताओं को माइक्रो के साथ-साथ सब-वार्ड स्तर के साथ-साथ ऐसे डेटासेट पर कैप्चर करते हैं, जो जी20 देशों में तुलनीय हो सकते हैं। बराबरी के अवसर पैदा करने के लिए, डॉ. भरत ने प्रशासनिक और शैक्षणिक संस्थानों में महिला नेताओं को तैयार करने का आह्वान किया।
डॉ संध्या पुरेचा ने अग्रणी महिला को सशक्त बनाने और उनके साथ जुड़ने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने नेतृत्व में वैश्विक लैंगिक अंतर को कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि डेटा से पता चलता है कि महिलाओं को निर्णय लेने के सभी स्तरों पर महत्वपूर्ण रूप से कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है। उन्होंने कौशल विकास कार्यक्रमों को और अधिक “समावेशी और परिणाम-उन्मुख” बनाने के लिए नए सिरे से डिजाइन करने का आह्वान किया। इसके अलावा, उन्होंने लैंगिक असमानता से समग्र रूप से निपटने के लिए विभिन्न सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और अल्पसंख्यक पृष्ठभूमि से महिलाओं की आवाज़ को शामिल करने के महत्व को दोहराया।
सुश्री भारती घोष, पूर्व आईपीएस और डब्ल्यू20 प्रतिनिधि, ने लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए काम करने के अपने अनुभवों को दर्शाते हुए महिला सशक्तिकरण पर एक जमीनी दृष्टिकोण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल गरीबी का महिलाओं और लड़कियों पर सबसे अधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और इस लैंगिक बाधा को दूर करने के लिए केंद्र द्वारा किए गए कई उपायों को सूचीबद्ध किया। सुश्री घोष ने उल्लेखनीय महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की सराहना की जो देश के विकास एजेंडे में एक प्राथमिकता बन गया है।
सुश्री धरित्री पटनायक ने लैंगिक डिजिटल विभाजन को पाटने की अनिवार्य आवश्यकता और इस संबंध में जी20 देशों द्वारा किए गए उपायों पर जोर दिया। सुश्री पटनायक ने डिजिटल समावेशन को राष्ट्रीय प्राथमिकता बनाने का आह्वान किया और कुलपतियों से महिला नेतृत्व के लिए मंच बनाने का आह्वान किया। सुश्री पटनायक ने महिला सशक्तिकरण के लिए शैक्षिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की भारत की क्षमता के बारे में भी बात की।
स्वागत भाषण देते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. एमडी वेंकटेश, वाइस चांसलर, एमएएचई ने कहा, ” एक स्वस्थ समाज के निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए, इस तरह के कॉन्क्लेव लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने के तरीकों पर विचार करने का अवसर प्रदान करते हैं। और एक लैंगिक-समावेशी समाज बनाने की दिशा में महिलाओं को सशक्त बनाना। एक बेहतर समाज के निर्माण के लिए महिलाओं की क्षमता को उजागर करना महत्वपूर्ण है। इसलिए इस सम्मेलन का हिस्सा बनना मेरे लिए परम आनंद की बात है।” डॉ. वेंकटेश ने टाइम्स इम्पैक्ट द्वारा हाल ही में एमएएचई की लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों में एक अग्रणी विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता की प्रशंसा की, जिसमें लगभग संकाय सदस्य, 60% गैर-शिक्षण कर्मचारी और 47% छात्र महिलाएं हैं।
प्रो डॉ मधु वीरराघवन , प्रो वाइस चांसलर – एमएएचई बेंगलुरु, जिन्होंने ‘लिंग न्याय और उच्च शिक्षा – एक एमएएचई दृष्टिकोण’ पर सभा को संबोधित किया, ने कहा, “महिलाओं को अक्सर पेशेवर जीवन के सभी क्षेत्रों में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा, श्रम बल की भागीदारी के लिए कम अवसर, और देखभाल कार्य का सामाजिक बोझ। अंतर्निहित मुद्दों को प्रकाश में लाने और महिलाओं के लिए राह आसान करने के लिए इस तरह के मंच महत्वपूर्ण हैं।प्रोफेसर नीता इनामदार , संयोजक और प्रमुख, मणिपाल सेंटर फॉर यूरोपियन स्टडीज, एमएएचई ने समाज में चेंजमेकर्स के रूप में उनके योगदान को स्वीकार करने वाली सभी महिला कुलपतियों और नेताओं का स्वागत किया। उन्होंने यह भी व्यक्त किया कि कॉन्क्लेव के दौरान प्रस्तुत अनुशंसाओं के चार्टर पर चर्चा की जाएगी, विचार-विमर्श किया जाएगा और आगे विकसित किया जाएगा, जिससे जी20 देशों और उससे आगे महिलाओं के जीवन पर सार्थक प्रभाव पड़ेगा। सिफारिशों में से एक का उल्लेख करते हुए, प्रो. इनामदार ने कहा कि कई सामाजिक संकेतकों पर डेटा तैयार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी अनुपलब्धता साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण में बाधा बन रही है। उदार कला, मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग की प्रमुख और कॉन्क्लेव की सह-संयोजक डॉ. शिल्पा कल्याण ने कहा कि एमएएचई लैंगिक विविधता और समावेश को बढ़ावा देने में सबसे आगे है।

उद्घाटन के बाद कर्नाटक के महत्वपूर्ण लोक नृत्यों को प्रदर्शित करने वाली नामुरा हब्बा के साथ एक शाम का आयोजन किया गया। दूसरे दिन सभी 50 प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी के साथ पांच केंद्रित पैनल सभी 50 डेलीगेट्स के साथ चर्चा के दौर साथ जारी रहेगा।

error: Content is protected !!