कोटक मौजूदा नेट बैंकिंग के अलावा यूपीआइ, क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड से जीएसटी भुगतान शुरू करने वाला भारत का पहला बैंक बना

मुंबई, जनवरी 2024: डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और वित्तीय लेनदेन को सरल बनाने के भारत सरकार के नजरिए के मुताबिक, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (“केएमबीएल”/”कोटक”) ने आज कई विकल्पों – यूपीआई, क्रेडिट के जरिए सरल तरीके से जीएसटी भुगतान शुरू करने की घोषणा की है। अब मौजूदा नेट बैंकिंग विकल्प के अलावा कार्ड और डेबिट कार्ड से भी जीएसटी का भुगतान किया जा सकेगा। कोटक भारत का पहला ऐसा बैंक है जो करदाताओं को जीएसटी पोर्टल के ‘ई-पेमेंट’ में अपना पसंदीदा डिजिटल भुगतान मोड चुनकर अपने जीएसटी देनदारियों को आसान तरीके से चुकाने की सुविधा देता है।
कोटक महिंद्रा बैंक भारत के डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर का मजबूत स्तंभ बना हुआ है। यह अपनी कई पहलों के जरिए डिजिटल मार्केटप्लेस के विकास में भाग ले रहा है। इन नए आसान और एक से ज्यादा भुगतान विकल्पों जरिए अब ग्राहक, यहां तक कि दूसरे बैंकों (जो पहले कुछ भुगतान विकल्पों के लिए अनाधिकृत) के ग्राहक भी अपने जीएसटी भुगतान को आसानी और भरोसेमंद तरीके से पूरा करने में सक्षम होंगे। कोटक ने पिछले साल केंद्र के जीएसटी पोर्टल के साथ एकीकरण किया था जो अपनी नेट बैंकिंग सेवा के जरिए टैक्स जमा करने के लिए एक यूजर फ्रेंडली प्लेटफार्म बन कर उभरा है।
कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के सार्वजनिक मामलों और सरकारी कारोबार के प्रेसिडेंट, राघवेंद्र सिंह ने कहा, “हम डिजिटल भुगतान में बदलाव का नेतृत्व करने में भारत सरकार के प्रयासों की सराहना करते हैं, जिसे दुनिया भर के देशों द्वारा मान्यता दी जा रही है और अपनाया जा रहा है। भारत के पहले बैंक के रूप में कई जीएसटी भुगतान विकल्प लॉन्च करने के साथ हमें न केवल कोटक ग्राहकों बल्कि सभी करदाताओं के लिए एक बाधा रहित ग्राहक अनुभव के माध्यम से डिजिटल भुगतान के भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने में खुशी हो रही है।”
कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के भुगतान गेटवे के जरिए जीएसटी का भुगतान कैसे करें: www.gst.gov.in पर लॉग इन करें, चालान बनाएं और ई-पेमेंट चुनें, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई जैसे कई भुगतान विकल्पों में से कोई चुनें, कोटक महिंद्रा बैंक चुनें*, भुगतान करें।

error: Content is protected !!