दिल्ली गैंगरेप मामला: आज से फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई

दिल्ली गैंगरेप मामले की सुनवाई सोमवार से फास्ट ट्रैक कोर्ट में शुरू हो जाएगी। पिछले दिनों इस मामले को साकेत जिला कोर्ट ने फास्ट ट्रैक कोर्ट के हवाले कर दिया था। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने आज उस याचिका पर सुनवाई टाल दी जिसमें आरोपियों के वकील ने इस मामले की सुनवाई को किसी दूसरे राज्य की अदालत में कराने की अपील की थी। अब इस मामले की सुनवाई मंगलवार को होगी।

गौरतलब है कि इस मामले में आरोपी रामसिंह के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा है कि मीडिया में काफी दिनों तक बने रहने के बाद इस मामले की सुनवाई प्रभावित हो सकती है। उन्होंने आशंका जताई है कि इस मामले में जज इस घटना के बाद सड़कों पर उतरे लोगों की मंशा को ध्यान में रखकर अपना निर्णय सुना सकते हैं।

अभियुक्त राम सिंह के वकील वीके आनंद का कहना है कि इम मामले पर मीडिया का ध्यान केंद्रित है जिससे इस मामले की सुनवाई प्रभावित हो सकती है। इसलिए उन्होंने मामले को दूसरे राज्य में ट्रांसफर करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि हमें भरोसा है कि हमें दिल्ली में न्याय नहीं मिलेगा। इस मामले में बाकी अभियुक्तों में राम सिंह का भाई मुकेश, पवन गुप्ता, विनय शर्मा और अक्षय ठाकुर शामिल हैं, जबकि एक अन्य छठे नाबालिग आरोपी की सुनवाई जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड में हो रही है।

महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की सुनवाई के लिए इस फास्ट ट्रैक का गठन किया गया था। इसी अदालत में सोमवार को गैंगरेप आरोपियों पर लगाए गए आरोपों पर सुनवाई की जाएगी।

दिल्ली गैंगरेप मामले ने पूरे भारत को हिला कर रख दिया था और देश में महिलाओं के साथ होने वाले व्यवहार पर बहस शुरू हो गई थी, जिसके बाद पूरे देश में इस तरह के मामलों को फास्ट ट्रेक कोर्ट के हवाले करने के लिए पूरे देश में फास्ट ट्रेक कोर्ट बनाने पर बहस शुरू हो गई थी। इस मामले में अभियुक्तों पर अगर दोष साबित होता है, तो उन्हें फांसी की सजा हो सकती है।

error: Content is protected !!