राजनाथ सिंह निर्विरोध बीजेपी के नए अध्यक्ष

नई दिल्ली। नितिन गडकरी को मायूस कर राजनाथ सिंह निर्विरोध बीजेपी के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। चुनाव अधिकारी थावर चंद गहलोत ने बुधवार दोपहर राजनाथ सिंह के नामांकन की जांच और उनके खिलाफ किसी के न खड़े होने के बाद इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि राजनाथ के समर्थन में 18 राज्यों से प्रस्ताव आए, जो वैध पाए गए। इससे पहले राजनाथ सिंह का बीजेपी अध्यक्ष बनना मंगलवार को ही तय हो गया था। बुधवार को बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में इस पर औपचारिक मुहर लगाई गई। गडकरी के दूसरी बार बीजेपी अध्यक्ष बनने की संभावना मंगलवार को हुई जबर्दस्त हलचल के बाद खत्म हो गई थी। राजनाथ सिंह दूसरी बार बीजेपी अध्यक्ष बने हैं। पार्टी के अध्यक्ष के रूप में 2009 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की अगुआई कर चुके सिंह अब 2014 के चुनाव में भी बीजेपी की कमान संभालेंगे।

बतौर बीजेपी अध्यक्ष अपने भाषण में राजनाथ सिंह ने गडकरी के घावों पर मरहम लगाते हुए उनके बेदाग होने तक अध्यक्ष पद पर न रहने की तारीफ की। उन्होंने साथ ही कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि यूपीए सरकार ने देश को सुरक्षा, महंगाई और कई दूसरी मुश्किलों में डाल दिया है। उन्होंने भाषण में एनडीए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने दावा किया कि 2014 में एनडीए एक बार फिर सत्ता में आएगी।
बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद शुरू हुई चुनाव अधिकारी थावर चंद गहलोत ने राजनाथ सिंह निर्विरोध बीजेपी अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजनाथ सिंह का नामांकन और सभी 18 प्रस्ताव वैध पाए गए। राजनाथ सिंह ने भी अपना नाम वापस न लेने की चिट्ठी दी। इससे उनके चुने जाने की घोषणा की जा रही है। राजनाथ के बीजेपी अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा के बाद मंच पर मौजूद लाल कृष्ण आडवाणी और बाकी बीजेपी नेताओं ने उन्हें बधाई दी।
राजनाथ सिंह का सियासी सफर:

– राजनाथ सिंह यूपी के गाजियाबाद से सांसद

– 2005 से 2009 तक BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे

– 2009 में लोकसभा चुनाव के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष

– 1999 में NDA सरकार में सड़क परिवहन मंत्री

– वाजपेयी सरकार में कृषि मंत्री बने

– 2000-2002 तक यूपी के मुख्यमंत्री रहे

– RSS और जनता पार्टी में सक्रिय रहे

– 1977 में मिर्जापुर से विधायक बने

– BJP की यूथ विंग के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष रहे

– 1988 में BJP यूथ विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष

– 1991 में UP की पहली BJP सरकार में शिक्षा मंत्री

– 1994 में राज्यसभा पहुंचे

– 1997 में यूपी में BJP के प्रदेश अध्यक्ष

error: Content is protected !!