मेरी फिल्म किसी समुदाय के खिलाफ नहीं

दक्षिण भारतीय सुपरस्टार कमल हासन की आने वाली फिल्म विश्वरूपम के जबरदस्त विरोध को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने इसके प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है। बुधवार को 20 मुस्लिम संगठनों ने फिल्म के प्रदर्शन पर रोक की मांग की थी। इसके बाद बुधवार रात राज्य सरकार ने प्रतिबंध का फैसला लेते हुए सभी जिला कलेक्टरों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी कानूनी प्रावधान लागू करने का निर्देश दे दिया। इस मामले पर कमल हसन ने सफाई देते हुए कहा है कि यह फिल्म किसी भी समुदाय के खिलाफ नहीं है। कुछ लोग फिल्म के बारे में जाने बिना ही इसका विरोध कर रहे हैं जो ठीक नहीं है। जो लोग फिल्म का समर्थन कर रहे हैं मैं उनका शुक्रिया अदा करता हूं।

मुस्लिम संगठनों का कहना था कि यह फिल्म सामाजिक सदभाव को नुकसान पहुंचा सकती है। संगठनों ने तमिलनाडु के गृहसचिव आर. राजगोपाल को ज्ञापन सौंपकर बताया था कि फिल्म में उनके समुदाय को नकारात्मक रूप में पेश किया गया है। मंगलवार को उन्होंने शहर पुलिस के सामने भी इस मामले को रखा था। तमिलनाडु मुस्लिम मुन्नेत्र कजगम अध्यक्ष एमएच जवाहिरुल्लाह ने बताया कि फिल्म में मुस्लिमों और उनकी भावनाओं को निशाना बनाया गया है। फेडरेशन ऑफ इस्लामिक मूवमेंट्स एंड पॉलिटिकल पार्टीज के संयोजक मुहम्मद हनीफा ने कहा कि मुस्लिम समुदाय इसे किसी भी सूरत में स्वीकार करने को राजी नहीं है। यहां तक कि फिल्म से कुछ दृश्य हटाने के बाद भी इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।

ये बयान फिल्म की स्पेशल स्क्रिनिंग के एक दिन बाद आए हैं। निर्देशक हासन का कहना है कि फिल्म में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिससे किसी की भावना आहत हो। बड़े बजट की यह फिल्म तमिल, हिंदी और तेलुगु में बनाई गई है। विश्वरूपम की रिलीज को लेकर कमल हासन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

error: Content is protected !!