डायल कश्मीर पर हर जानकारी

dial-kashmir-first-app-created-by-a-kashmiri-girlश्रीनगर। हर आम-ओ-खास के लिए खुशखबरी। राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों और निजी प्रतिष्ठानों के बारे में जानकारी चाहिए तो अब कहीं नहीं भटकें। सिर्फ अपने एंड्रायड फोन पर डायल कश्मीर एप्लीकेशन का सहारा लें। यह सब संभव हुआ, 23 वर्षीय महविश की कोशिशों से। उसने ही इस एंड्रायड एप्लीकेशन को तैयार किया है।

यह कामयाबी हासिल करने वाली वह कश्मीर की पहली इंजीनियर है। शहर के पॉश माने जाने वाले बरजुल्ला इलाके की रहने वाली महविश मुश्ताक अपनी इस उपलब्धि को सिर्फ एक शुरुआत कहती है। उसने कहा कि इसमें अभी बहुत सुधार की गुंजायश है। मैं चाहती हूं कि इसमें जम्मू-कश्मीर से संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो। फिलहाल, इसमें लगभग 500 सरकारी अधिकारियों, कार्यालयों, निजी प्रतिष्ठानों और राज्य के महत्वपूर्ण व्यक्तियों के बारे में जानकारी है।

संगीत की शौकीन महविश ने कंप्यूटर में इंजीनियरिंग की डिग्री श्रीनगर के पास ही स्थित एक इंजीनियरिंग कॉलेज से की है। उसने कहा कि मैं किसी से भी पीछे नहीं हूं, मैं हमेशा आगे रहना चाहती हूं। कश्मीर से बाहर अन्य जगहों के लिए मोबाइल पर ऐसी जानकारी रहती है। इसलिए मैंने डायल कश्मीर की यह एप्लीकेशन तैयार की है।

उसने कहा कि मैंने इसी साल जनवरी में एंड्रायड एप्लीकेशन में एक ऑनलाइन कोर्स किया था। मेरी यह उपलब्ध उसकी कोर्स के तहत मेरे प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है। मेरे द्वारा तैयार इस एप्लीकेशन को इंटरनेट की सोशल साइटों से लोग ले रहे हैं और रिस्पांस अच्छा है।

महविश ने कहा कि हम कश्मीरी लड़कियां किसी से भी कम नहीं हैं। हम जब कुछ ठान लेती हैं तो करके ही दम लेती हैं। कुछ हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप अपने सपनों को जिंदा रखें और उन्हें हासिल करने के लिए काम करें।

error: Content is protected !!