चिट फंड घोटाला: ममता बोलीं, ज्यादा सिगरेट पिएं तो जल्दी इकट्ठा होगा पैसा

mamta banarjeeकोलकाता। सारधा घोटाले को लेकर पश्चिम बंगाल में जारी विरोध प्रदर्शन और पार्टी पर लग रहे आरोपों को देखते हुए तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने चिट फंड पीड़ितों की मदद के लिए लोगों को एक नसीहत दी है। ममता ने पैसा उगाहने के लिए सिगरेट पर टैक्स बढ़ा दिए हैं और लोगों से गुजारिश की है कि वे ज्यादा से ज्यादा सिगरेट पिएं ताकि ज्यादा पैसा इकट्ठा हो सके।

गौरतलब है कि अपनी सरकार का बचाव करते हुए ममता ने कहा कि वे सिगरेट पर 10 फीसद टैक्स वृद्धि करने जा रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए सरकारी खाते से 500 करोड़ का राहत कोष तैयार किया है। उनका कहना है कि ऐसे में जल्दी पैसे इकट्ठा हो पाएगा। हालांकि उनके इस कदम का जमकर विरोध हो रहा है। लोगों का मानना है कि सरकार को कोई हक नहीं है कि वो अपनी पार्टी के बचाव के लिए सरकारी खाते का इस्तेमाल करे।

ममता ने कहा कि इस सिलसिले में गठित आयोग के लिए बजट विज्ञप्ति बुधवार को जारी कर दी गई है। आयोग एक से दो दिनों में काम शुरू कर देगा। जल्द ही विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर कानून बनाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। केंद्र सरकार से कानून बनाने की अनुमति मिलने के बाद अध्यादेश जारी कर कानून बना दिया जाएगा। इसके लिए राज्यपाल के माध्यम से केंद्र को मसौदा भेज दिया गया है। आयोग के अध्यक्ष श्यामल सेन मामले को गंभीरता से देखेंगे।

आयोग की तरफ से विज्ञापन देकर लोगों को जानकारी दी जाएगी कि कब व कहां लोगों को अपने पैसे के बारे में आयोग को जानकारी देनी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो 500 करोड़ रुपये का कोष तैयार किया जा रहा है उसमें 150 करोड़ रुपये सिगरेट व तंबाकू पर दस प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स बढ़ाकर वसूला जाएगा। बाकी रकम अन्य मदों से एकत्रित की जाएगी। इस रकम से गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों की रकम लौटाने की व्यवस्था करने की योजना है। मुख्यमंत्री ने इस चिट फंड घोटाले के लिए कांग्रेस और वाममोर्चा सरकार को दोषी ठहराया।

error: Content is protected !!