98 संदिग्ध नौकाओं ने उड़ाई भारत की नींद

98-phantom-vessels-could-pose-real-threat-off-indias-western-seaboardमुंबई। मुंबई पर हमले के लिए जिस समुद्री रास्ते से पाकिस्तानी आतंकी घुसे थे उस रास्ते पर लगभग सौ संदिग्ध नौकाओं की मौजूदगी ने भारतीय सुरक्षा बलों की उड़ा दी है।

कहा जा रहा है कि अरब सागर में भारत के पश्चिमी तट पर पाकिस्तान और मध्यपूर्व के बीच ऐसी संदिग्ध समुद्री नौकाएं चुपचाप घूम रही हैं, जो आने वाले समय में देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती हैं।

जहाजरानी मंत्रालय के मर्केटाइल मेरिन डिपार्टमेंट (एमएमडी) का मानना है कि ये नौकाएं विभाग में पंजीकृत हैं, लेकिन इसका कोई अता-पता नहीं है।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 6 अप्रैल को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव जेके भाटिया द्वारा बुलाई गई उच्च्चस्तरीय सुरक्षा बैठक में इस बात का खुलासा हुआ कि पिछले तीन महीने में काफी कोशिश के बाद भी एमएमडी, मुंबई में पंजीकृत 98 से 100 नौकाओं के बारे पता लगाने में नाकामी हाथ लगी है। कोलाबा में संदिग्ध नौका एमबी युसूफी की जब्ती के बाद पंजीकृत नौकाओं की शुरू हुई खोजबीन के बाद दर्जनों ऐसी नौकाएं हैं, जिनके मालिकों का पता-ठिकाना मालूम नहीं हो पाया है। इस बैठक में एमएमडी और तटरक्षक बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

तटरक्षक बल ने अब इन गायब जहाजों के लिए आपातकालीन निगरानी तंत्र बुलाई है, इनमें से सबसे ज्यादा नौकाएं गुजरात तट से जुड़े छोटे बंदरगाहों पर पाल होती हैं।

इसके साथ ही तटरक्षक बल ने महाराष्ट्र सरकार को यह जानकारी दी है कि उसने निगरानी के दौरान पाया कि असंख्य नौकाओं में कुछेक नौकाएं पाल के लिए बार-बार तट पर आ-जा रही थीं।

एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि तटरक्षक बल के नजरिये से जब तक मध्य पूर्व जल क्षेत्र एवं भारत के बीच 98 संदिग्ध नौकाओं की आवाजाही की सूचना पुख्ता है, तब तक वे सुरक्षा की दृष्टि से गंभीर खतरा बने हुए हैं।

error: Content is protected !!