स्मार्ट बोर्ड के जरिए डीयू में क्लास होंगी हाईटैक

hitech-smart-board-classes-will-start-in-duनई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्र इस सत्र में जहां नए पाठ्यक्रम से रूबरू होंगे, वहीं उनकी पढ़ाई भी स्मार्ट तरीके से होगी। नए सत्र में सभी कक्षाओं में स्मार्ट बोर्ड से पढ़ाई होगी। सभी कॉलेज हाईस्पीड ब्रॉडबैंड सेवा से जुड़ेंगे। उन्हें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। प्रत्येक कॉलेज को 20 प्रोजेक्टर दिए गए हैं। शिक्षकों को भी प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

अभी लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन, सेंट स्टीफेंस, गुरुतेग बहादुर खालसा, कमला नेहरू, वेंकटेश्वर कॉलेज समेत नौ कॉलेजों को इस प्रक्रिया से जोड़ा गया था। इस सत्र से डीयू के सभी कॉलेज इससे जुड़ जाएंगे। छात्र वाईफाई और उन्नत तकनीकि का उपयोग प्रथम सत्र से कर सकेंगे।

चलेंगी वर्चुअल क्लास :-

नए सत्र में डीयू में वर्चुअल क्लास भी चलेंगी। इसमें देश के अलावा विदेशों के भी शिक्षक ऑन लाइन लेक्चर देने के साथ छात्रों के प्रश्नों का जवाब देंगे। पॉली कैमरा और प्रोजेक्टर के माध्यम से इसे अन्य जगहों पर भी देखा जा सकेगा।

ऑन लाइन लेक्चर का हो चुका है परीक्षण:-

ऑन लाइन लेक्चर के तहत ऑयरलैंड की एडिनबरा यूनिवर्सिटी से डीयू का समझौता है। कुछ महीने पहले इसका सफल परीक्षण भी हो चुका है। इस कार्यक्रम के संयोजक डॉ. जयकिशन ने बताया कि इसमें बच्चों को जोड़ा जाना महत्वपूर्ण था। छात्र एक-दूसरे देश की शिक्षा व्यवस्था, संस्कृति और वैश्रि्वक समस्याओं को जान सकेंगे। डीयू में इस सत्र में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों और शिक्षकों को लैपटाप दिया जाएगा। इससे छात्र आसानी से इस योजना से जुड़ सकेंगे।

मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं पाठ्यक्रम :-

इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ लांग लर्निग (आइएलएलएल) के निदेशक डॉ. रमेश गौतम ने बताया कि जब पाठ्यक्रम डीयू के विद्वत और कार्यकारी परिषद से पास हो गया था, तभी से उसे ई-टेक्स्ट और किताब के रूप में लाने का काम चल रहा है। अब तक नौ पुस्तकों का प्रकाशन हो चुका है। छात्र इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। दिल्ली के बाहर के छात्रों को भी लाभ होगा।

जोर-शोर से हो रही रिकार्डिग :- डॉ. रमेश गौतम ने बताया कि आइएलएलएल में वीडियो लेक्चर रिकार्डिग जोर-शोर से चल रही है। लैब रिकार्डिग भी की जा रही है, जिसका लाभ विज्ञान के छात्रों को मिलेगा। माइक्रो इकोनॉमिक की किताब हिन्दी में प्रकाशित की गई। अपलोड भी किया जाएगा।

error: Content is protected !!