अब बाढ के पानी में निकल रहे विषैले सांप

saapचंडीगढ़, जागरण ब्यूरो। हरियाणा में बाढ़ के दौरान और उसके बाद निकल रहे जहरीले सांपों से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चिंतित हैं। लोगों में बीमारियां बढने का खतरा भांपते हुए जहां सभी सिविल सर्जनों को बाढ़ संभावित गांवों में नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने के निर्देश दिए गए हैं, वहीं नोडल अधिकारी की नियुक्तियां कर 24 घंटे की मेडिकल पोस्ट स्थापित करने को भी कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डा. एनके अरोड़ा ने सभी सिविल सर्जनों को एंटी स्नेक वेनम सहित सभी जरूरी दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्हें किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला उपायुक्तों के संपर्क में रहने तथा बाढ़ से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए निदेशालय से समन्वय कर दैनिक रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।

एनके अरोड़ा ने कहा कि अभी तक प्रभावित क्षेत्रों में किसी तरह का प्रकोप फैलने की कोई सूचना नहीं मिली है। हालांकि दस्त, फोड़े, आंख तथा त्वचा संबंधी समस्याओं में वृद्धि हुई है। अगले एक-दो दिन में जब पानी कम होना शुरू होगा और ठहर जाएगा, तब बीमारियों के अधिक फैलने की आशंका बढ़ जाएगी। उन्होंने दावा किया कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी बीमारी के फैलने पर अंकुश लगाने तथा मानीटरिंग के लिए पूरी तरह से तैयार है।

एनके अरोड़ा के अनुसार स्वच्छ पेयजल आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए सभी सिविल सर्जनों को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ संपर्क में रहने को कहा गया है। बाढ़ से संबंधित किसी भी प्रकार की आपात की स्थिति में उन्हें उपयोगकर्ता शुल्क’ (यूजर चार्जेज) से राशि के प्रयोग की अनुमति दी गई है।

महानिदेशक के अनुसार जिला यमुनानगर, करनाल, पानीपत और पलवल बाढ़ से प्रभावित हैं। यमुनानगर में प्रभावित 45 गांवों में से 43 गांवों में पानी कम हुआ है। करनाल के प्रभावित 30 गांवों में भी पानी कम हुआ है जबकि पानीपत में पिछले कुछ दिनों में बरसात न होने के कारण प्रभावित 20 गांवों में पानी कम हुआ है।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर डा. सतीश अग्रवाल (फोन नंबर 8288021987) की देखरेख में उप निदेशक डा. बिमला आनंद (फोन नंबर 9988770502) तथा डा. अपराजिता रवि सौंध (फोन नंबर 8288021859) द्वारा बाढ़ की स्थिति के बाद स्वास्थ्य सेवाओं की मानीटरिंग की जा रही है। जिला मुख्यालयों पर सभी उप सिविल सर्जन नोडल अधिकारी के रूप में मानीटरिंग कर रहे हैं।

error: Content is protected !!