केंद्र सरकार की नई चाल, अब मुफ्त में बंटेगा मोबाइल और टैबलेट!

Tabletsनई दिल्ली। गरीब लोगों को दो वक्त की रोटी मुहैया कराने में भले ही केंद्र सरकार नाकाम रही हो, लेकिन आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व वह गरीबों को लुभाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के अनुसार सरकार अब गरीबों को लगभग मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट देने की सोच रही है। दरअसल सरकार गरीबों के बारे में इतना इसलिए सोच रही है ताकि आगामी चुनाव जीतने के लिए उसे वोट मिल सके। सरकार इस योजना को देश में शहरी और ग्रामीण लोगों के बीच पैदा हुई डिटिजल खाई को पाटने के नाम पर ला रही है, जिसके तहत अगले 4 सालों तक ये मोबाइल और टैबलेट बांटे जाएंगे।

गरीबों को लुभाने के लिए लाए जा रहे इस मेगा योजना के तहत सरकार 7860 करोड़ रुपये खर्चकर 2.5 करोड़ मोबाइल फोन और 90 लाख मुफ्त टैबलेट का वितरण करेगी। यह योजना 2014-15 से शुरू होने वाली है। इस योजना को अगले चार वर्षो में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ता को दो साल के लिए मुफ्त मोबाइल फोन कनेक्शन दिया जाएगा। जिसके बदले शुल्क के रूप में उसे एक बार 300 रुपये का भुगतान करना होगा।

इस योजना के तहत गरीबों को दिए जाने वाले मोबाइल में दो साल के लिए फ्री कनेक्शन होगा। इसके लिए उनसे एकमुश्त 300 रुपये लिए जाएंगे। इसमें उन्हें हर महीने 30 मिनट का टॉक टाइम, 30 एसएमएस और 30 एमबी डाटा फ्री मिलेगा। मोबाइल फोन की यह योजना सिर्फ ग्रामीण इलाकों के लिए होगी। इस योजना के तहत दिए जाने वाले टैबलेट ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों के 11वीं और 12वीं के छात्रों को दिए जाएंगे। टैबलेट में हर महीने 75 मिनट का टॉक टाइम, 75 एसएमएस और 500 एमबी डाटा कनेक्शन मिलेगा।

सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का खाका लगभग तैयार हो गया है। इसका प्रस्ताव टेलिकॉम कमिशन भेजा जा चुका है। कमिशन से यह प्रस्ताव मंजूर होने के बाद इसे कैबिनेट के समक्ष लाया जाएगा। इस योजना को दूरसंचार निगम लिमिटेड के माध्यम से लागू किया जाएगा।

error: Content is protected !!