धरोहर के संरक्षण में युवाओं की भागीदारी आवश्यक-मेहता

DSC_1064DSC_1072जयपुर / सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण व प्रेषण के प्रति युवाओं को आकर्षित करने के लिए पुस्तकालयों व सूचना केन्द्रों को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए आगे आना होगा। स्वास्थ्य शोध प्रबंधन संस्थान (आईआईएचएमआर) द्वारा आयोजित ‘सांस्कृतिक धरोहर संरक्षण में लाइब्रेरी एवं सूचना केन्द्रों की भूमिका‘ पर आयोजित एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पूर्व मुख्य सचिव व संस्थान के ट्रस्टी मीठा लाल मेहता ने कहा कि वर्तमान समय में उपलब्ध डिजीटिल लाइजेशन एवं माइक्रोफिल्मिंग ने समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को बचाने की अनेक संभावनाओं के द्वार खोल दिये हैं।
मेहता ने अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में देश व थाइलैण्ड के विभिन्न विश्व-विद्यालयों, कॉलेजों एवं संस्थानों से पुस्तकालयों, सूचना केन्द्रों, व संस्थाओं से आये प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि आने वाली पीढ़ियों को सामाजिक व सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराने की चुनौती का सामने करने की रणनीति बनायें।
सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में महासरानाम विश्व-विद्यालय, थाइलैण्ड के सूचना विज्ञान प्रभाग के डीन सुजिन बुद्धिस्वान ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर कहा कि भारत की समृद्ध प्राचीन संस्कृति विश्व में अदभूत है।
सम्मेलन के अध्यक्ष जे.पी. इंस्टीट्यूट ऑफ इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी, नोएडा के अध्यक्ष डा. संजय कटारिया ने पुस्तकालयों व सूचना केन्द्रों द्वारा इतिहास, संस्कृति से संस्थागत रूप से आधुनिक तकनीक के संदर्भ में संरक्षित किये जाने का आग्रह किया है।
सम्मेलन के प्रारम्भ में संस्थान के निदेशक एस.डी.गुप्ता ने अपने स्वागत भाषण में सामाजिक सांस्कृतिक बदलाव के दौर में सांस्कृतिक वैभव को संरक्षित किये जाने के जयपुर के सिटी पेलेस सग्रंहालय व अल्बर्टहाल संग्रहालयों के उदाहरण देते हुए तेजी से विलुप्त सांस्कृतिक परम्पराओं को बचाने के लिए डिजीटललाईजेशन पद्धति के प्रयोग किये जाने का सुझाव दिया है।
सम्मेलन के तकनीकी सत्रों में पंजाबी विश्व-विद्यालय पटियाला के डीन प्रोफेसर जगतार सिंह, राजस्थान विश्व-विद्यालय के डा. पी.के. गुप्ता व लाइब्रेरियन डा. नन्दनि खट्टर थाईलैण्ड विश्व-विद्यालय के प्रोफेसर ई.रामा रेड्डी वनस्थली विश्व-विद्यालय के डा. निर्मल कुमार, आईआईएचएमआर की लाइब्रेरियन श्रीमती श्रृद्धा कल्ला आदि ने चर्चा में भाग लिया।
-कल्याण सिंह कोठारी
मीडिया सलाहकार

error: Content is protected !!