बीकानेर के ऊंट उत्सव में हुईं मनोरंजक प्रतियोगिताएं

a1a2a3a4बीकानेर। तीन दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दूसरे दिन गुरूवार को डॉ.करणी सिंह स्टेडियम में देशी-विदेशी सैलानियों के लिए अनेक मनोरंजक प्रतियोगिताएं आयोजित हुर्इं। इस अवसर पर प्रशासनिक सुधार समिति, राजस्थान के अध्यक्ष एन.एम.सिंघवी ने कहा कि कैमल फर कटिंग बहुत ही शानदार है और यह मन को छूने वाली है। उन्होंने इस उत्सव की तारीफ करते हुए बताया कि उन्हें इसी प्रकार का एक उत्सव काहिरा में देखने का अवसर भी मिला था,परन्तु बीकानेर का ऊंट उत्सव उससे ज्यादा प्रभावशाली है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा की उपस्थिति में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतियोगियों ने पूरे जोश के साथ शिरकत की । मंजूर खां के ऊंट ने घुटनों के बल झुककर अतिथियों का अभिवादन किया, साथ ही अपने नृत्य से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। स्वरूपदेसर के गोविन्द राम ने अपने ऊंट पर शानदार फर कटिंग कर रखी थी। उन्होंने अपने ऊंट की पीठ पर जयहिन्द और रंगीला राजस्थान जैसे शब्द उकेर कर ऊंट के माध्यम से अपनी देश भक्ति की भावना को प्रकट किया। गोविन्द राम ने बताया कि 20 दिनों की कड़ी मेहनत के बाद वह फर कटिंग पूरी कर पाए।
इस अवसर पर प्रशासनिक सुधार समिति के सचिव हरि सिंह राठौड़,नगर विकास न्यास के सचिव अरूण प्रकाश शर्मा,पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक उपेन्द्र सिंह सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!