मनीषा गुलयानी द्वारा मनमोहक प्रस्तुति, श्रोता एवं दर्शक झूम उठें

DSC_0098DSC_0088जयपुर, थिरक इण्डिया कल्चरल सोसायटी की ओर से आज (शनिवार) को रविन्द्र मंत्र के स्वर्ण जयन्ति समारोह के अन्तर्गत कथक नृत्यांगना मनीषा गुलयानी की विलम्बित एवं दु्रत तीन ताल की प्रस्तुति के बाद बड़े गुलाब अली खां साहब की सुप्रसिद्ध ठुमरी ‘‘याद पिया को आये’’ की मनमोहक प्रस्तुति से श्रोता एवं दर्शक झूम उठें। खवाजा अमीर खुसरी के सूफी कम्पोजिशन से नृत्य सम्पन्न किया। इनके साथ तबले पर उदय मजूमदार, पीयू नन्दी एवं रूपेश पाठक गायन पर, हरीहर शरण भट्ट सितार पर, अमिरूद्दीन सारंगी पर शानदार संगत की।
प्रारम्भ में थिरक कल्चरल सोसायटी के कथक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 9 बच्चों ने गुरू श्लोक ‘‘नमन’’ को तीन ताल तोड़े, तत्कार, प्रकार एवं तिहाई के साथ प्रस्तुति की। इलाहाबाद के भास्कर दास ने राग जोग में अलाप एवं राग मिश्र काफी में होरी की प्रस्तुति दी। तबले पर इनकी संगत जयपुर के मोहम्मद अहमद ने की।
एक दिवसीय शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य की संध्या में श्रुति मण्डल के अध्यक्ष प्रकाश सुराणा, शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य के क्षेत्र के प्रमुख राम मोहन जी, शशि सांखला, पण्डित गिरधारी महाराज, अनिल पंवार, हरीदत्त कल्ला सहित भारी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।
(कल्याण सिंह कोठारी)
मीडिया सलाहकार

error: Content is protected !!