यथाशीघ्र हो प्रत्येक समस्या का समाधान-सर्राफ

edu=-4edu=-6श्रीगंगानगर। शिक्षा मंत्राी श्री कालीचरण सर्राफ ने ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत शुक्रवार को श्रीगंगानगर जिले की पंचायत समिति घड़साना की ग्राम पंचायतों व गांवों में जाकर आमजन से रूबरू होकर जनसमस्याएं सुनी, तथा अधिकारियों को आम जनता से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों का मौके पर ही यथाशीघ्र समाधान करने एवम् जिन समस्याओं का समाधान मौके पर संभव नहीं था, उनका निर्धारित समयावधि में समाधान करने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये, तथा कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की हिदायत दी।

शिक्षामंत्राी ने जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को हटाने के मौके पर ही दिए निर्देश
शिक्षा मंत्राी ने पंचायत समिति घड़साना की राजकीय माध्यमिक विद्यालय 2 जीबीडी में ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रा में पेयजल की दयनीय स्थिति, फिल्टरों की समय पर सफाई न होने आदि की शिकायतों एवं फिल्टर के निरीक्षण के दौरान अत्यधिक गंदगी पायी जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये शिक्षा मंत्राी ने अधिशाषी अभियन्ता जलदाय विभाग श्री वी.के. सिंघल को तत्काल इस क्षेत्रा से हटाने के लिये उच्च अधिकारियों को निर्देश दिये। इसी प्रकार क्षेत्रा की विद्युत लाइनों को एक माह में ठीक करने के लिए, वोल्टेज सुधार एवं विद्युत आपूर्ति ठीक करने के लिए विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। इस दौरान शिक्षा मंत्राी ने उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण भी किया।
शिक्षा मन्त्राी ने ग्राम पंचायत 2 जीएम बी के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जनसुनवाई के दौरान पेयजल, सिंचाई के लिये पानी, मोघों की मरम्मत, उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन की मरम्मत, विद्युत आपूर्ति आदि के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतों के निराकरण के लिये भी मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये तथा बी.पी.एल योजनान्तर्गत निर्मित शौचालय के लिये श्रीमती प्रकाश कौर, श्रीमती कलावती देवी एवं श्रीमती रामप्यारी को निर्माण राशि के चैक वितरित किये।
श्री सर्राफ पंचायत समिति घड़साना की ग्राम पंचायत 2 एम.एल.डी (ए) पुरानी मण्डी में क्षेत्रा की आम जनता से रूबरू हुए तथा मौके पर ही समाधान योग्य समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करवाया तथा इस दौरान आम जनता ने क्षेत्रा में ग्वार की फसल की बुवाई को देखते हुये प्रत्येक 8 वें दिन नहर से पानी छुड़वाने, निजी टैंकरों द्वारा नहर से पानी भरने पर रोक लगाने, ग्रेवल सडक निर्माण, सिंचाई पानी की मुख्य लाईन को बडा करने, पुरानी मंडी में आवंटित वाणिज्यिक दुकानों के पट्टे दिलवाने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना करने, रामावि को राउमावि में क्रर्मोन्नत करने, जीएसएस का निर्माण, पुलिस चौकी घडसाना पुरानी मंडी को क्रमोन्नत कर थाना बनाने आदि की मांगे रखी। शिक्षा मंत्राी ने प्राप्त सभी मांगों के निस्तारण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। क्षेत्रावासियों द्वारा राशन डीलर की शिकायत को गंभीरता से लेते हुये संबंधित अधिकारियों को अविलम्ब जॉच करने के निर्देश दिये।

शिक्षा मंत्राी ने एक माह मंे हरिजन बस्ती में विद्युत कनेक्शन देनंे के निर्देश दिये
शिक्षा मंत्राी ने ग्राम पंचायत 1 एम.एल.डी के (जालावाली) में ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत हरिजन बस्ती में लम्बे समय से विद्युत कनेक्शन नहीं करने को गम्भीरता से लेते हुये एक माह में हरिजन बस्ती में विद्युत कनेक्शन करने के लिये अधिशाषी अभियंता विद्युत वितरण निगम को मौके पर ही निर्देश दिये तथा श्रीमती माया देवी, श्रीमती चरणजीत कौर एवं श्रीमती जसवीर कौर को बी.पी.एल शौचालय निर्माण राशि के चैक वितरित किये एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र में नवनिर्मित ए.एन.एम आवास का लोकार्पण भी किया।
इस दौरान इस ग्राम पंचायत की पेयजल, सिंचाई पानी बिजली व्यवस्था, राशन व्यवस्था, शिक्षा व्यवस्था आदि के बारे में शिक्षा मंत्राी ने आम जनता से रूबरू होकर जानकारी ली तथा क्षेत्रा की आम जनता द्वारा जी.एस.एस का निर्माण, पी.एच.सी खोलने, राजकीय माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने, चक 3 एम.एल.के-बी के मोघों की मरम्मत, वृद्धावस्था पेंशन प्रकरणों आदि की प्राप्त सभी समस्याओं का मौके पर समाधान करने एवं भविष्य में समाधान योग्य समस्याओं को निर्धारित समय में हर हालत में निस्तारित करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
श्री सर्राफ ने ग्राम पंचायत मुख्यालय 5 एमएलडी पर ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के दौरान पेयजल, विद्युत व्यवस्था, सिंचाई के पानी की व्यवस्था, सम्पर्क सडक, चिकित्सा व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा आम जनता ने बिजली के बिल अन्दाज से भेजने, निःशुल्क दवाईयॉ उपलब्ध नहीं होने, सिंचाई व पेयजल की व्यवस्था ठीक नहीं होने आदि समस्याएं बताई, जिनको गंभीरता से लेते हुये शिक्षा मंत्राी ने मौके पर ही निस्तारण करने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस दौरान शिक्षा मंत्राी ने ग्राम पंचायत 6 जेड.डब्ल्यू.एम. (जोरावरपुरा) में जाकर आम जनता की समस्याओं की जानकारी के दौरान पेयजल की समस्या, सिंचाई पानी की समस्या, अध्यापकों के रिक्त पद भरने, राजकीय प्राथमिक विद्यालय को क्रमोन्नत करने, पटवार घर का निर्माण करने, अधूरी डिग्गीयों को पूरा करने, आंगनबाडी केन्द्र खोलने आदि की समस्याओं का निस्तारण यथाशीघ्र करने के लिये उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। साथ ही अधीक्षण अभियंता सिंचाई विभाग श्री अरूण सिहाण को क्षेत्रा में नहर से पानी आपूर्ति में आ रहे व्यवधान का दो सप्ताह में सर्वे कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिये तथा श्रीमती पम्पी देवी एवं श्रीमती चनाना देवी को बी.पी.एल योजनान्तर्गत निर्मित शौचालय की निर्माण राशि के चैक वितरित किये।
श्री सर्राफ ने ग्राम पंचायत 2 एमजीएम (बी) रोजडी में 11 ए.आर.एम. से 7 ए.आर.एम तक पेयजल पाईप लाईन तकनीकी प्लान के अनुसार नहीं डालने को गंभीरता से लेते हुये संबंधित जलदाय विभाग के अधिकारियों एवं ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिये मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये, साथ ही क्षेत्रा में कानून एवं व्यवस्था से संबंधित शिकायतों की निष्पक्षता से जांच करने के लिये भी उपस्थित उप अधीक्षक पुलिस को निर्देश दिये। साथ ही इस दौरान प्राप्त अन्य आमजन की शिकायतों का मौके पर/निर्धारित समयावधि पर समाधान करने के लिये भी उपस्थित अधिकारियांे को निर्देश दिये।
शिक्षा मंत्राी ने पंचायत समिति घडसाना की ग्राम पंचायत 22 आर.जे.डी में भी आम जनता से रूबरू होकर उनकी समस्याऐं सुनी तथा प्राप्त समस्याओं का मौके पर/ निर्धारित समयावधि पर समाधान करने के लिये भी उपस्थित अधिकारियांे को निर्देश दिये। इस दौरान शिक्षा मंत्राी ने प्राप्त शिकायतों को रजिस्टर कर शिकायतकर्ता को रसीद देने के भी निर्देश दिये, जिसके अन्तर्गत आज लगभग 300 शिकायतें रजिस्टर कर शिकायतकर्ता को रसीद दी गई। इस दौरान क्षेत्राीय विधायक अनूपगढ श्रीमती शिमला बावरी, प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा श्री पवन कुमार गोयल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!