जाट ने ग्रामीणों के अभाव अभियाग सुने

 सांवरलाल जाट
सांवरलाल जाट

बीकानेर। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जल संसाधन मंत्राी सांवर मल जाट पंचायत समिति सुजानगढ़ और रतनगढ़ की विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्रामीणों के अभाव अभियाग सुने और मौके पर संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए।
जल संसाधन मंत्राी जाट ने शुक्रवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्रीमत् पाण्डे तथा सुजानगढ़ विधायक खेमा राम मेघवाल के साथ ग्राम पंचायत मुख्यालय गुडावड़ी,शोभासर,खारिया कनीराम, खुड़ी तथा मालासी के भारत निर्माण सेवा केन्द्र में पंचायत दिवस पर आयोजित शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं से रू-ब-रू हुए। इस दौरान सभी ग्राम पंचायतों में पेयजल,सड़क निर्माण,विद्युत आपूर्ति जैसी समस्याएं ग्रामीणों ने रखी।
जाट ने कहा कि मुख्यमंत्राी वसुन्धरा राजे ने संभाग स्तर पर राज्य सरकार को गर्मी के मौसम में भेजकर उनकी समस्याओं को जानने तथा मौके पर निस्तारण के लिए अनोखा कार्य प्रारंभ किया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी मंत्राी एवं उच्च अधिकारी सरकार की विभिन्न योजनाओं की क्रियान्विति के बारे में फीड बैक लेंगे तथा पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित होने वाले जनसुनवाई शिविरों में समस्याओं के निस्तारण के संबंध में निर्णय लेंगे। स्थानीय स्तर पर हल होने वाली समस्याओं का मौके पर निर्णय होगा और नीतिगत् मामलों के लिए राज्य सरकार निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के निराकरण में आमजन की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। अतः जरूरी है कि बिना किसी भेदभाव के जनसमस्याओं के बारे में जानकारी दी जाए। उन्हांेने कहा कि ग्राम पंचायत अथवा पंचायत समिति जो भी कार्य प्रारंभ करें, उसे गुणवता के साथ समय पर पूरा करंे। कार्य में देरी से उसकी सार्थकता कम होती है और कार्य की लागत भी बढ़ जाती है।
ग्राम पंचायत गुडावडी में ग्रामीणों ने पेयजल व्यवस्था में सुधार,पटवार घर के निर्माण तथा गुडावड़ी के मकानों के ऊपर से गुजरने वाली 11000 के.वी.लाइन को शिफ्ट करने पर जोर दिया। ग्रामीणों ने पेयजल योजना मंगलूणा को गुडावड़ी से जोड़ने की मांग रखी। ग्रामीणों ने बताया कि इस योजना की मंजूरी मिलने से क्षेत्रा की पेयजल की समस्या हल होगी। इस पर जलसंसाधन मंत्राी ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियन्ता से पेयजल स्कीम के बारे में पूरी जानकारी लेते हुए इसके प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
शोभासर गांव के लिए अलग से फीडर-ग्रामीणों द्वारा ग्राम पंचायत शोभासर में विद्युत आपूर्ति में गुणवतापूर्ण सुधार के लिए अलग से फीडर की मांग पर मंत्राी ने मौके पर विद्युत अभियन्ता से ग्राम पंचायत में 33 के.वी.जी.एस.एस.की जानकारी ली और आगामी एक माह में शोभासर के लिए फीडर अलग करने के निर्देश दिए। वर्तमान में शोभासर जी.एस.एस.फीडर से 12 गांव जुडे़ हुए है,जिनमें से 6 गांवों को इससे अलग कर दिया है तथा शेष तीन गांवों को अलग करने की कार्यवाही चल रही है। इनके अलग होने से शोभासर जी.एस.एस.पर तीन गांव ही रहेंगे।
ग्राम पंचायत खुडी पट्टे का रिकार्ड सीज-खुड़ी ग्राम पंचायत के शिविर में पट्टा बनाने की शिकायत पर जलसंसाधन मंत्राी ने प्रकरण की तथ्यात्मक जानकारी ली और जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी को ग्राम पंचायत के पट्टा रजिस्टर को सीज करते हुए इसकी जांच के निर्देश दिए। इस दौरान खुड़ी ग्राम पंचायत के ग्राम सेवक महेन्द्र बालोटिया पर ग्रामीणों ने गंभीर आरोप लगाते हुए उसे हटाने,खुड़ी में आवेदित 10 ग्रामीणों को पट्टा दिलाने का आग्रह किया। इसके अलावा खुड़ी की पेयजल व्यवस्था में सुधार और टी.एस.सी. के तहत स्वीकृत शौचालयों की आवश्यकता जताई गई। इस अवसर पर रतनगढ़ विधायक राज कुमार रिणवा भी उपस्थित थे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!