समस्याएं से रूबरू, कईयों का मौके पर किया निस्तारण

prabhu lal sainiश्री गंगानगर। कृषि एवं पशुपालन मंत्राी श्री प्रभुलाल सैनी “ सरकार आप के द्वार” कार्यक्रम के दूसरे दिन शनिवार को श्रीगंगानगर पंचायत समिति के साधुवाली, कुण्डलावाला, 11 एल एन पी ख्यालीवाला, 2 एम एल नाथंावाली, नेतेवाला, हिरणावाली, लादूवाला, महियांवाली, चार एलएल, ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए। श्री सैनी ने सडक, पेयजल, विद्युत सहित अन्य मूलभूत समस्याओं के बारे में जानकारी ली और कईयों का मौके पर निस्तारण किया। इस दौरान उन्होंने सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा भी की।
कृषि मंत्राी ने विभिन्न ग्राम पंचायतों में अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार इस कार्यक्रम के माध्यम से इलाके की हकीकत जानने आई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि लोगों की सभी समस्याओं का हर सभंव समाधान के प्रयास किए जाएगा। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा योजना के लंबित प्रकरणों के बारे में जानकारी ली और अधिकारियों को संवेदनशीलता बरतने की नसीहत देते हुए लम्बित प्रकरणों के जल्द निस्तारण के निर्देश दिए। साधुवाली ग्राम पंचायत के लोगों ने जब श्री सैनी से उनके गांव में पानी की क्षतिग्रस्त पाइपलाइन की समस्या से अवगत कराया, तो उन्होंने तुरंत पीएचएडी के अधिकारियों को लीकेज दूर करने के निर्देश दिए। कृषि मंत्राी ने ग्राम नाथवाला की क्षतिग्रस्त सड़क ठीक करवाने के लिए सार्वजनिक निर्माण मंत्राी श्री युनूस खान से दूरभाष पर बात की। इस दौरान कृषि मंत्राी के साथ कृषि एवं पशुपालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक संपतराम, श्री गंगानगर के पूर्व विधायक श्री राधेश्याम गंगानगर, श्री रमेश राजपाल, श्री राजकुमार सोनी सहित अनेक अधिकारी और जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

फलोराइड की समस्या का होगा समाधान
क्ृषि मंत्राी श्री प्रभुलाल सैनी के 6 एलएनपी कुण्डालावाला ग्राम पंचायत मुख्यालय पहुंचने पर यहां के ग्रामीणों ने उनके सामने फ्लोराइड पानी की समस्या रखी। इस पर श्री सैनी ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए कहा कि फ्लोराइड युक्त पानी से जनता को निजात दिलाने के लिए सरकार इलाके की फ्लोराइड की समस्या के समाधान का हर संभव प्रयास करेगी।
पटवारी को किया निलम्बित
साधुवाला ग्राम पंचायत के ग्रामीणों द्वारा यहां नियुक्त पटवारी विजय कुमार के खराब आचरण की शिकायत करने पर कृषि मंत्री ने उपखंड अधिकारी को इस प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए। जांच में दोषी पाए जाने पर उपखंड अधिकारी ने जिला कलक्टर से पटवारी को निलम्बित करने की अनुशंषा की, जिस पर कलक्टर ने पटवारी को निलम्बित कर दिया।

खाले बनाने के लिए अब नहीं लेनी होगी एनओसी
क्ृषि मंत्राी से ग्रामीणों ने जब यहां खाले बनाने में सीएडी विभाग से एनओसी लेने की दिक्कत के बारे में बताया, तो कृषि मंत्राी ने तत्काल जिला कलक्टर से दूरभाष पर बात कर इस समस्या के समाधान के निर्देश दिए। जिसके बाद कलक्टर ने खाले बनाने के लिए एनओसी नहीं लेने सम्बंधी परिपत्रा जारी करने की बात कही। गौरतलब है कि अभी तक खाले बनाने के लिए सीएडी विभाग की एनओसी जरूरी थी। जबकि इलाके के कई किसानों ने 10 प्रतिशत राशि जमा करवा दी थी, लेकिन सीएडी विभाग की एनओसी न मिलने की वजह से मनरेगा योजना के तहत् काम नही हो पा रहा था।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण
कृषि मंत्राी ने ग्राम ख्यालीवाला और लादूवाणा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ख्यालीवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाएं दुरूस्त पाए जाने पर मौजूद स्टाफ की प्रशंसा की। हिरणावाली स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर डॉक्टर न होने की शिकायत लोगों ने की, जिस पर श्री सैनी ने वहां जल्द डॉक्टर नियुक्त करने के निर्देश मौजूद अधिकारियों को दिए।
मनरेगा कार्याें में नही बरती जाए कोताही
कृषि मंत्राी ने कहा कि मनरेगा कार्यों में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर उनके पास मनरेगा में काम की मांग आती है, तो वे ऐसे प्रार्थनापत्रों पर गंभीरता से विचार कर तुरंत कार्यवाही करें।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!