गांवों से मिले अनुभव के आधार पर बनेंगी व्यावहारिक नीतियां

yunus khanहनुमानगढ़। सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान ने कहा है कि इस बार शासन में आते ही सरकार बिना वक्त गंवाए काम पर लग गई है और अब ‘सरकार आपके द्वार अभियान‘ के ये 12 दिन किसानों, गरीबों, ग्रामीणों को समर्पित हैं। सिंचाई, पेयजल, बिजली, सड़क, रोजगार एवं ग्रामीणों की अन्य जरूरतों से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की भावना के अनुरूप पूरा सचिवालय ही बीकानेर संभाग के गांव-गांव में ग्रामीणों से मिल रहा है, उनके दुखः दर्द समझ रहा है। इससे 30 जून को बीकानेर में होने वाली केबीनेट बैठक में जब घोषणाएं और नीतियां बनाई जाएंगी तो ऐसी नीतियां वास्तविक अनुभव पर आधारित एवं अधिक व्यावहारिक होंगी। इसके साथ ही 14 जुलाई को पेष होने वाले राज्य के बजट में भी इसका प्रभाव दिखाई देगा।
सानिवि मंत्री ने मंगलवार को हनुमानगढ़ जिले की नोहर पंचायत समिति के थालड़का, जसाना, रतनपुर, फेफाना आदि कई गावांें में जनसुनवाई करते हुए यह विचार व्यक्त किए। उन्होंने इन जनसुनवाई में क्षेत्र की सेम समस्या, नहरी पानी की चोरी, फसलबीमा का क्लेम मिलने में परेषानी जैसी कई समस्याओं को छुआ।
सानिवि मंत्री ने कहा कि हनुमागढ़ क्षेत्र में सेम की समस्या का भी स्थायी हल निकाला जाएगा। इसके लिए एक कमेटी बना दी गई है और पूरे बजट प्रावधानोें के साथ इसे स्थायी रूप से हल करने के लिए केबीनेट में इस पर विचार किया जाएगा। बीकानेर संभाग में ‘सरकार आपके द्वार‘ अभियान के पहले दिन 19 जून को हुई बैठक में स्वयं मुख्यमंत्री महोदया ने इस बारे में ब्रीफ किया था।
उन्होंने हरियाणा में नहर से राजस्थान के हिस्से के पानी की चोरी के बारे में जसाना के ग्रामीणों द्वारा उठाए गए सवाल पर कहा कि यह मामला पूरी तरह सरकार के ध्यान में है और सरकार एक टास्क फोर्स बनाकर तीन माह के भीतर इस पानी चोरी पर पूरी तरह लगाम लगााएगी, भले ही कितनी ही एफआईआर करानी पडें़, फोर्स लगानी पडे़। सानिवि मंत्री ने पानी कम मिलने की षिकायत पर हरियाणा से सैद्धान्तिक रूप से राजस्थान को मिलने वाले पानी की मात्रा और वास्तविक स्थिति के बारे में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को रिपोर्ट देने को कहा।
थालड़का में सानिवि मंत्री से रावतसर से हरियाणा सीमा तक एवं नोहर-पल्लू सड़क ठीक कराने की मांग पर उन्होंने आष्वासन दिया कि 27 जून को स्वयं मुख्यमंत्री इस सड़क से आएंगी और 30 जून को इस बारे में केबीनेट मीटिंग में फैसला लिया जा सकता है। यहां जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, विद्यालय के सामने सड़क बनाने जैसी मांगें की गईं।
जसाना गांव में एक ग्रामीण द्वारा नहरों के पक्के खालों के निर्माण की एनओसी नहीं मिलने की समस्या बताने पर उन्होेंने ग्रामीणो को इस बाबत 21 जून को मुख्यमंत्री के निर्देष पर जारी किया गया आदेष थमातेे हुए बताया कि अब नहर के पक्के खालों के नरेगा एवं जनसहयोग से होने वाले निर्माणों में सीएडी की एनओसी की शर्त हटा ली गई है। इस पर सभी ग्रामीणों ने करतल ध्वनि से इसका स्वागत किया। यहां पूुलिस चौकी पर अवैध वसूली की षिकायत की षिकायत पर सानिवि मंत्री ने तुरन्त कार्यवाही के निर्देष दिए।
रतनपुरा ग्राम पंचायत में सानिवि मंत्री ने ग्रामीणों की षिकायत पर ईंट के भट्टा मालिकों को चेतावनी दी कि वे सड़क के दोनों ओर फैलाई उनकी मिट्टी को सात दिवस के भीतर हटा लें अन्यथा उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। यहां 200 मीटर पाइपलाइन बिछी होने के बावजूद जलापूर्ति नहीं होने पर उन्होंने पीएचईडी के सम्बन्धित अधिकारी को सारी कार्यवाही पूरी कर तीन दिवस में पानी की आपूर्ति करने के निर्देष दिए। ग्रामीणों ने माध्यमिक विद्यालय में षिक्षकों की कमी बताई तो श्री खान ने जुलाई तक एक इंग्लिष अध्यापक समेत दो षिक्षकों की नियुक्ति का आष्वासन दिया। गांव की जनसंख्या के हिसाब से एक डिग्गी कम पड़ने की बात सामने आने पर उन्होंने एक ओर डिग्गी बनवाने के अधिकारियों को निर्देष दिए।
किसान क्रेडिट कार्ड का क्लेम मिलने में परेषानी होने की समस्या पर सानिवि मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार को मामला भेजकर नीतिगत निर्णय कराया जाएगा और किसानों को ऐसी समस्या नहीं आने दी जाएगी। गांव में अवैध शराब के ठेके की कई ब्रांच खुल जाने की षिकायत पर उन्होंने वृत्तधिकारी को ऐसी बं्राच तुरन्त हटाने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए।
मलवानी ग्राम में ग्रामसेवक की तबीयत बिगड़ने की जानकारी मिलने पर सीएमएचओ एवं पुलिस वृत्तधिकारी को उसकी तबीयत के बारे में पूरी रिपोर्ट देने को कहा। यहां पानी चोरी की समस्या पर उन्होंने कहा कि जल उपयोक्ता संगम (वॉटर यूजर्स एसोसिएषन्स) की प्रभाविकता में कमी देखी गई है। इनके बारे में भी केबीनेट में 30 जून को निर्णय किया जाएगा। सानिवि मंत्री से ग्रामीणों ने चारणवासी से चक संख्या 9एनएन तक पक्की सड़क की मांग इस आधार पर की कि इससे 15 गावों को कनेक्टिविटी मिलेगी। इस पर सानिवि मंत्री ने सानिपवि अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने को कहा। नहर में रुकावट की जानकारी मिलने पर इसे जल्द से जल्द ठीक करने के भी अधिकारियेां को निर्देष दिए। सानिवि मंत्री ने इन गावों में आंगनबाड़ी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूलों में पेयजल व्यवस्था एवं शौचालय आदि का निरीक्षण किया। सानिवि मंत्री के साथ पूर्व उपाध्यक्ष, नगर पालिका, नोहर मेहरून्निसा एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी इन गांवों का दौरा किया। सार्वजनिक निर्माण मंत्री के अलावा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री डी.बी.गुप्ता ने भी विभिन्न गांवों में दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। उनके साथ क्षेत्रीय विधायक श्री अभिषेक माटोरिया ने भी इन गांवों का दौरा किया।
खेत की जुताई देख स्वयं को रोक न सके
सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान जब ग्राम मलवानी में जनसुनवाई कर ग्राम फेफाना के लिए निकले तो रास्ते में एक किसान को ग्वार बोने के लिए खेत तैयार करते देख स्वयं को रोक नहीं सके। सानिवि मंत्री कार से उतरे और किसान के हाथ से हल लेकर स्वयं खेत जोतने लगे। उन्होंने खेत की पूरी चौड़ाई में तीन लाइन जुताई की। ऊंट को निर्देषित करने में उन्हें कोई परेषानी नहीं हुई और जुताई के इस इस पूरे समय का उन्होंने और ग्रामीणों, साथ चल रहे अधिकारी-कर्मचारियो ने पूरा आनन्द लिया।
लाभार्थी को कॉल कर की तस्दीक, पूछा हाल
सानिवि मंत्री ने राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जसाना के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य योजनाओं की स्थिति, दवाओं के स्टॉक, लेबर रूम, जांच कक्ष, डेªसिंग रूम की जांच की एवं भर्ती मरीजों का हाल पूछा। उन्होंने चिकित्सक से जननी सुरक्षा एवं शुभलक्ष्मी योजना के लाभार्थियांे के बारे में पूछा और कन्याजन्म पर लाभार्थी रजनी के पति श्री दलवीर से मोबाइल पर बात की। उन्होंने योजना में दी गई राषि के बारे मंे एवं किसी प्रकार की परेषानी नही होने के सवाल के जवाब पर संतोष जाहिर करते हुए योजना की शेष किस्तें समय पर लेने को कहा।

मोहन थानवी

error: Content is protected !!