अधिकारियों से साफ कहा, मुझे रिजल्ट चाहिए-वसुंधरा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे शनिवार को बीकानेर के सेरूणा में प्रगतिशील किसान कुशाल सिंह के खेत में प्लास्टिक मल्च तकनीक के तरबूज उत्पादन का जायजा लेते हुए
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे शनिवार को बीकानेर के सेरूणा में प्रगतिशील किसान कुशाल सिंह के खेत में प्लास्टिक मल्च तकनीक के तरबूज उत्पादन का जायजा लेते हुए

बीकानेर / चूरू। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने अधिकारियों से साफ कहा कि उन्हें हर हाल में रिजल्ट चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अब अधिकारी आज का काम कल और कल का काम परसों पर टालने की आदत छोड़ दें। तब ही जाकर हम जनता को बेस्ट रिजल्ट दे सकेंगे। श्रीमती राजे बीकानेर जिले की श्रीडूंगरगढ़ तहसील के धर्मास गांव में निर्मल भारत अभियान के तहत आयोजित जिला स्वच्छता मिशन कार्यक्रम तथा चूरू जिले के सरदारशहर कस्बे में जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का यह जनसुनवाई कार्यक्रम पांच साल तक चलेगा। बीकानेर जिले के धर्मास गांव में चल रहे जिला स्वच्छता मिशन कार्यक्रम की मुख्यमंत्री ने तारीफ भी की। धर्मास गांव 100 प्रतिशत खुले में शौच मुक्त हो गया है। यहां हर घर मंे शौचालय बन गये हैं। मुख्यमंत्री ने बीकानेर जिले के धर्मास गांव के अलावा श्रीडूंगरगढ़ तहसील के रीड़ी, बाना, सालासर मोड, श्रीडूंगरगढ़, सेरूणा सहित बीकानेर के मार्ग में आने वाले कई गांवों में भी रुककर लोगों की सुनवाई की।

पुराने ढर्रे को खत्म कर लोगों को राहत पहुंचाने में समय लगेगा
मुख्यमत्री ने कहा कि व्यापक स्तर पर जनसुनवाई का यह पहला प्रयोग है। पहले भी सरकारें जनसुनवाई के माध्यम से लोगों की पीड़ा दूर करने का काम करती तो लोग इतनी तादाद में फरियाद लेकर नहीं आते। आजादी के बाद से चले आ रहे इस पुराने ढर्रे को खत्म कर लोगों को राहत पहुंचाने में समय लगेगा, लेकिन रिजल्ट भी धीरे-धीरे सामने आने लगेंगे।
काम करने की आदत नहीं रही
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की अब काम करने की आदत नहीं रही। इस आदत को बदलना होगा। हम सबको मिलकर काम करने की नई सोच विकसित करनी होगी। तब ही हम राजस्थान के नवनिर्माण का सपना साकार कर पायेंगे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि हो, या अधिकारी-कर्मचारी सबकी पही प्राथमिकता जनता के आंसू पोंछने की होनी चाहिए।

भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के काम क्वालिटी प्रोडक्ट हो। इनमें किसी भी तरह का भ्रष्टाचार नहीं होना चाहिए। भ्रष्टाचार के मामलो को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। हमारी सड़के गुणवत्तापूर्ण हो। घटिया निर्माण के लिए जिम्मेदारी तय की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कलक्टर अपने-अपने क्षेत्र की नगरपालिकाओं, नगर परिषदों, नगर निगमों और पंचायतों में निर्माण कार्याें की मोनिटरिंग करें और समय-समय पर जाकर उनकी गुणवत्ता का निरीक्षण करें।

सेरूणा में प्रगतिशील किसान के खेत को देखा
मुख्यमंत्री ने बीकानेर जिले की डूंगरगढ़ पंचायत समिति के सेरूणा गांव में ’’प्लास्टिक मल्च’’ तकनीक और ड्रिप इरिगेशन का उपयोग कर तरबूज की पैदावार कर रहे प्रगतिशील किसान श्री खुशाल सिंह के खेत का अवलोकन किया।
श्रीमती राजे को वहां मौजूद किसानों एवं अधिकारियों ने बताया कि इस तकनीक से तरबूज का बम्पर उत्पादन हो रहा है और फसल को रोग भी बहुत कम लगती हैं। मुख्यमंत्री ने तरबूज उत्पादन में इस नवाचार की सराहना करते हुए कहा कि उत्पादन बढ़ाने के लिए ऐसे नवाचारों को राज्य में अन्यत्र भी अपनाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने खेत में बनी डिग्गी का भी अवलोकन किया।

सौर ऊर्जा के पीसी सिस्टम को देखा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे शनिवार को बीकानेर के सेरूणा में प्रगतिशील किसान रामावतार सिंह के खेत में सौर ऊर्जा से ड्रिप इरिगेशन का जायजा लेते हुए
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे शनिवार को बीकानेर के सेरूणा में प्रगतिशील किसान रामावतार सिंह के खेत में सौर ऊर्जा से ड्रिप इरिगेशन का जायजा लेते हुए

मुख्यमंत्री ने सेरूणा गांव में ही एक अन्य प्रगतिशील काश्तकार श्री रामवतार सिंह शेखावत के खेत में ड्रिप इरिगेशन के लिए डिग्गी पर लगे सौर ऊर्जा के पीसी सिस्टम को भी देखा। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस सिस्टम से 18 फव्वारें चल सकते हैं और घरेलू बिजली भी ली जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम में जो सौर पैनल लगे हैं उनमें ऑटो ट्रेकर सिस्टम हैं जिससे हर बीस मिनट में ये पैनल घूमते रहते है। इस प्रगतिशील किसान ने इसके माध्यम से मूंगफली, गेहूं एवं चने की अच्छी पैदावार ली है।

मुख्यमंत्री ने सांसद श्री मेघवाल को सांत्वना दी

वसुंधरा राजे सांत्वना प्रदान करते हुए
वसुंधरा राजे सांत्वना प्रदान करते हुए

मुख्यमंत्री ने देर शाम बीकानेर पहुंचने के बाद सांसद श्री अर्जुनराम मेघवाल के निवास पर गई। उन्होंने श्री मेघवाल के पिताजी के निधन पर गहरा दुख प्रकट करते हुए उन्हें ढांढस बंधाया और परिजनों को भी सांत्वना दी।

पहले पेसेंट बाद में गर्वर्मेन्ट
रतनगढ़ के सेठ सूरजमल जालान चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान जब मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को पता चला कि एक सात माह की बच्ची सीरियस है। इस पर उन्होंने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए तत्काल पीएमओ डॉ. गोपाल दत्त शर्मा को निर्देश दिए ’डॉक्टर साहब तुरंत जाइए और पहले सीरियस चाइल्ड पेसेंट को अटेंड कीजिए, उसके बाद हमें।’ फिर क्या था डॉ. शर्मा दौडे़ और बालिका दीपाली के इलाज में जुट गये। उसके बाद मुख्यमंत्री ने महिला वार्ड में जाकर उस बालिका के हालचाल पूछे। इसी वार्ड में उन्होंने प्रसूता पूजा और परवीना की मिजाजपुर्सी की। मुख्यमंत्री ने जननी सुरक्षा के चैक भी दिये। श्रीमती राजे ने यहां इंजेक्शन कक्ष, एक्स-रे कक्ष, सोनोग्राफी कक्ष, ब्लड बैंक, लेबोरेट्री और ट्रोमा सेंटर का भी अवलोकन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने पड़िहारा हवाई पट्टी का भी निरीक्षण किया।

तालछापर अभयारण्य का निरीक्षण
इससे पहले मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने चूरू जिले में तालछापर अभयारण्य का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के बाद वन विभाग के अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ अभयारण्य के विकास पर चर्चा की।
मुख्यमंत्री ने तालछापर से बीकानेर जाते हुए बीदासर गांव में माणकसर तालाब का भी निरीक्षण किया। बीदासर में ही उन्होंने जलदाय विभाग के पम्प हाउस का अवलोकन किया। यहां पर लोगों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पम्प हाउस पर मालाराम गुर्जर सेवानिवृत्ति के बाद भी निशुल्क अपनी सेवाएं दे रहे हैं। श्रीमती राजे ने मालाराम के इस कार्य की सराहना करते हुए उनकी पीठ थपथपाई।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!