चिकित्सालय में इतनी गंदगी, मरीज कैसे ठीक होंगे

शाहपुरा: संभागीय आयुक्त ने सेटेलाइट चिकित्सालय का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण करते हुए
संभागीय आयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण करते हुए

 

संभागीय आयुक्त चिकित्सालय में गंदे पानी की समस्या की जानकारी लेने के बाद सीएमएचओ को निर्देश देते हुए
संभागीय आयुक्त चिकित्सालय में गंदे पानी की समस्या की जानकारी लेने के बाद सीएमएचओ को निर्देश देते हुए

शाहपुरा जिला भीलवाड़ा। अजमेर के संभागीय आयुक्त आर.के. मीणा ने शाहपुरा पंहुचकर स्थानीय सेटेलाईट चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में पर्याप्त सफाई न होने पर उन्होंने कहा कि यहां इतनी गंदगी रहेगी तो मरीज कैसे ठीक होगें। उन्होंने सफाई व्यवस्था के साथ साथ पार्किंग व्यवस्था को मजबूत बनाने के निर्देश दिये। चिकित्सा अधिकारी डीएल मीणा के काम न करने पर सीएमएचओ को तुंरत प्रभाव से यहां से हटाने के भी निर्देश दिये। १०८ एंबूलेंस के खटारा होने पर आज ही उसे रिप्लेस कराने की कार्रवाई को भी कहा।
निरीक्षण के दौरान उन्होनें चिकित्सालय में संचालित सरकारी योजनाओं के बारें में प्रभारी अधिकारी डॉ. अशोक जैन से विस्तार से जानकारी ली। मीणा ने इस दौरान चिकित्सालय में मरीजों से भी बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुनकर व्यवस्थाएं सुधारने के भी निर्देश डॉ. अशोक जैन को दिए। मीणा ने चिकित्सालय में ब्लड स्टोरेज युनिट, ऑपरेशन थियेटर, नवजात शिशु गृह का भी निरीक्षण किया।
प्रभारी डा. जैन ने चिकित्सालय परिसर में आ रहे गंदे पानी के नाले की शिकायत संभागीय आयुक्त को की तो उन्होंने कहा कि इसकी निकासी के लिए सीवरेज सिस्टम अडाप्ट किया जाना चाहिए। उन्होंने इसका प्रस्ताव तैयार करने को कहा। उन्होंने आश्वासन दिया कि वो भी इस मामले को राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत करेगें।
निरीक्षण के दौरान उनके साथ एसडीएम कालूराम खौड़ व नगरपालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हर्ष रत्नु, पुलिस उपाधीक्षक सतीश कुमार भी साथ में थे। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने चिकित्सालय में सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाने, डाक्टरो के पद रिक्त होने, 108 एंबुलेंस सेवा के भी नियमित नहीं मिलने और कर्मचारियों के लापरवाह होने की शिकायत भी की। संभागीय आयुक्त आर.के. मीणा ने इस दौरान कहा कि चिकित्सालय के निरीक्षण में जो गंदगी व पानी जमा होने की समस्या सामने आई है उसको सुधारने के लिए उस स्थान पर किसी भामाशाह या दानदाता के सहयोग से पार्क का निर्माण करवाया जाएगा तथा गंदे पानी की निकासी के लिए राज्य सरकार को सीवरेज के लिए अवगत कराया जाएगा। 108 एंबुलेस सेवा को सुधारने के लिए उन्होने सीएमएचओं को निर्देश दिए। डॉक्टरों के रिक्त पदों को भरने के सवाल पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जल्द ही नई नियुक्तियों की प्रक्रिया प्रारंभ की जाने वाली है।
रिक्त पद शीघ्र भरे जायेंगे
निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि सेटेलाइट चिकित्सालय में चिकित्सकों के रिक्त पद भरने के संबंध में शीघ्र कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सा मंत्री ने इन पदों को भरने के लिए कार्रवाई का आश्वासन विस में दिया है।
पनोतिया में देखा पोषाहार
संभागीय आयुक्त ने शाहपुरा से अजमेर जाते समय रास्ते में पनोतिया में राउमावि में पहुंच कर वहां का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहांं पोषाहार की व्यवस्था को भी देखा। संस्था प्रधान को उन्होंने शिक्षा में गुणवत्ता लाने के निर्देश दिये।
-मूलचंद पेसवानी

error: Content is protected !!