जयपुर में अगले तीन माह कला, थिएटर, साहित्य के नाम

jaipur-100x100राजस्थान की राजधानी जयपुर साहित्य, कला और थिएटर के ब़़डे आयोजनों का केंद्र बनता जा रहा है। यहां नवंबर में आर्ट समिट, दिसंबर में थिएटर उत्सव जयरंगम और जनवरी में जयपुर साहित्य उत्सव का आयोजन होगा यानी अगले तीन माह कला, थिएटर और साहित्य के नाम रहेंगे। इन आयोजनों में देश-विदेश के नामी कलाकार और साहित्यकार शिरकत करेंगे। ये तीनों आयोजन पिछले कुछ सालों में ही जयपुर में शुरू हुए हैं। सबसे पुराना जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल है, जो पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुका है। आर्ट समिट और जयरंगम इस वषर्ष दूसरी बार हो रहे हैं। इसमें सबसे पहले 14 से 18 नवंबर तक आर्ट समिट होगा। इस आयोजन में एशियन आर्ट कैंप का आयोजन होगा, जिसमें दर्शक कलाकारों को अपनी पेंटिग्स और अन्य कलाकृतियां बनाते देख सकेंगे। 50 से ज्यादा कलाकार आएंगे आर्ट समिट की आयोजन समिति की अध्यक्ष टिमी कपूर ने बताया कि इसमें देश विदेश के 50 से ज्यादा नामचीन कलाकार आएंगे, जबकि एशियन आर्ट कैंप में 12 कलाकार अपनी पेटिंग्स व कलाकृतियां बनाते दिखेंगे।

इनमें श्रीलंका के चामिंडा गेमेज, बांग्लादेश के जमाल अहमद, पाकिस्तान के मोहम्मद नईम, कतर के अबु इलेंजा, मुंबई के रवीन्द्र साल्वे, भोपाल के यूसुफ, नई दिल्ली के वीर मुंशी, चेन्नई के अच्युतन कुद्दालुर आदि शामिल हैं। आर्ट कैंप के अलावा इस समिट में प्रदर्शनी, सेमिनार और अन्य आयोजन होंगे। इसके बाद दिसंबर में आखिल भारतीय थिएटर उत्सव जयरंगम का आयोजन होगा। यह आयोजन करवा रही संस्था थ्री एम डॉट बैंड्स के निदेशक नरेन्द्र अरो़डा ने बताया कि आठ से 14 दिसंबर तक होने वाले इस आयोजन में 20 नाटक और 175 नुक्क़़ड नाटक होंगे।

आयोजन में मकरंद देशपांडे, सुनील शानबाग, सौरभ अनंत, लुशिन दुबे, विष्णु बर्वे जैसे कई ख्याति प्राप्त निदेशकों के निर्देशन में सर सर सरला, कोर्ट मार्शल, तिरिछ, ताजमहल का टेंडर, कलर ब्लाइंड, अनसीन, सखाराम बाइंडर, बिहार में इलेक्शन जैसे नाटक मंचित किए जाएंगे। यह जयपुर का अब तक का सबसे ब़़डा थिएटर उत्सव होगा। इसके बाद 21 से 25 जनवरी तक जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन होना है जो पहले ही दुनियाभर में अपनी पहचन बना चुक है और देश व दुनिया के कई ब़़डे साहित्यकार और कलाकार इसमें आएंगे। इस बार इस उत्सव का फोकस कविताओं पर है।

error: Content is protected !!