सुरीलो राजस्थान-3 में एक से बढ़ कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश

जयपुरवासियों का दिल, विभिन्न क्षेत्रों की विभूतियों का हुआ सम्मान
jaipur newsजयपुर। 
धोरों के प्रदेश राजस्थान में पग-पग पर बिखरी सांस्कृतिक महक से कला के चाहने वालों को रू-ब-रू करवाने की दिशा में प्रयासरत राष्ट्रोदय फाउंडेशन की ओर से भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के सहयोग से राजस्थानी संगीत के अद्भुत समागम ‘सुरीलो राजस्थान-3’ का भव्य आयोजन किया गया। जवाहर कला केंद्र के मुक्ताकाशी मंच पर गुरुवार की शाम को आयोजित हुए इस जलसे का आगाज गणेश वंदना से हुआ। इसके बाद बॉलीवुड गायक रविंद्र उपाध्याय ने केसरिया बालम… पेश कर रंग-रंगीले मरूधरा को आवाज दी। गायक मोहित गौड़ ने मंच संभालते हुए कई फिल्मी व गैर फिल्मी गीत पेश कर शाम को और सुरीला बना दिया। करीब तीन घंटे तक लगातार चले इस समारोह में देश-दुनिया के कई नामचीन कलाकार-फनकारों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां देकर शाम को यादगार बना दिया। इससे पूर्व फाउंडेशन के सचिव विक्रम सिंह अरठ ने अतिथियों का स्वागत करते हुए फाउंडेशन की अब तक की यात्रा और आगामी गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
प्रस्तुतियों में प्रसिद्ध नृत्यांगना गुलाबो ने कालबेलिया नृत्य, राजकी ने सपेरा, चरी व भवई, दीनो बंजारा ने फ्यूजन बैंड, जैप्पू खां ग्रुप ने लंगा गायन तथा अनवर खां ने मांगणियार गायन पेश किया। अधिकतर कलाकारों ने विभिन्न लोकरंगों से पगे कार्यक्रम पेश किए, जिससे श्रोता वाह-वाह कर उठे। इसके साथ ही अलगोजा, मसक और भपंग वादन भी सभी को खासा रास आया। वहीं लेखक सुमेर सिंह शेखावत की मारवाड़ी भाषा में लिखित भागवत भी प्रदर्शित की गई।
इनका हुआ सम्मान
कार्यक्रम में कला, संस्कृति, साहित्य व सिनेमा सहित विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाली शख्सियतों को ‘राजस्थान संगीत रत्न सम्मान’ से नवाजा गया। इनमें वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उमराव सालोदिया को संगीत, सरताज नारायण माथुर को रंगकर्म, सुरेश गोस्वामी को वायलिन, प्रो. माया रानी टांक को संगीत, रामकुमार सिंह को पटकथा लेखन, आशीष शर्मा को अभिनय, मोहित गौड़ को गायन, जावेद हुसैन को गजल गायन, दीनो बंजारा को फ्यूजन बैंड, शमशुद्दीन को मांड गायन, अनवर खां व नियाज खां को मांगणियार गायन, जैप्पू खां को लंगा गायन, आकांक्षा शमा को गायन, लेखा प्रजापति को नाटक, राजकी को लोक नृत्य एवं जितेंद्र वर्मा (जोजो) को बॉलीवुड अभिनय के लिए सम्मानित किया गया।

अमित बैजनाथ गर्ग, प्रेस एडवाइजर
+91 9680871446

error: Content is protected !!