नियमित टीकाकरण प्रत्येक नागरिक का अभियान- डाँ. राठौड़

Conference 29042015 (2)Conference 29042015जोधपुर/ यूनिसेफ के जोधपुर संभागीय टीकाकरण समन्वयक डाक्टर योगेष चन्द्र षर्मा ने आज यहाँ कहा कि प्रदेष में टीकाकरण की प्रभावी मोनिटरिगं में स्वयं संस्थाओं की अहम भूमिका है। लोक संवाद संस्थान द्वारा यूनिसेफ राजस्थान के सहयोग से जोधपुर संभागीय जिलों की नियमित टीकाकरण पर आयोजित कार्यषाला में चिकित्सा सेवाओं के प्रभावी मानिटरिगं न होने के कारण टीकाकरण जैसी महत्वपूर्ण सेवायें भी गरीब व वंचित वर्ग तक नही पहुँचने का मुद्दा उठाया गया।
कार्यषाला में सी एम एच ओ डाँ वाई एस राठौड़ ने कहा कि नियमित टीकाकरण प्रत्येक नागरिक का अभियान है और मानवता के आधार पर हर प्रयास होना चाहिऐ कि कोई भी बच्चा व महिला टीकाकरण से वंचित न रहे । कार्यषाला में सहायक सी एम एच ओ ड्राँ एस एस चौधरी व एडिषनल सी एम एच ओ डाँ अरविन्द सोलंकी , विष्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़े राष्ट्रीय पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम बाड़मेर के डाँ मुकेष पंवार भी इस कार्यषाला में उपस्थित थे।
कार्यषाला में षिषुओं को पाँच बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने वाला पेंटावेलेन्ट वेक्सीन एवं इन्द्रधनुष कार्यक्रम के तहत नियमित टीकाकरण को संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए सर्वाधिक प्रभावी व सबसे सस्ती विधी बताते हुए इसके समुचित उपयोग के लिए विषेष ध्यान दिये जाने के लिए जागरूकता फैलाने की जरूत उभर कर आई।
कार्यषाला में लोक संवाद संस्थान के सचिव कल्याणसिहं कोठारी ने बताया कि राजस्थान यूनिसेफ के सहयोग से संभागीय स्वर पर उदयपुर जयपुर कोटा अजमेर जोधपुर में नियमित टीकाकरण में स्वयंसेवी संस्थाओं की क्षमता वर्ध्दन के लिए कार्यषालायें आयोजित की गई है।
जोधपुर संभागीय स्तर पर आयोजित कार्यषाला में बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, पाली एवं जोधपुर जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यरत बीस से अधिक स्वयं सेवी सस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया
कल्याणसिहं कोठारी
मीडिया सलाहकार
9414047744

error: Content is protected !!