जनप्रतिनिधियों का जिंक के बाहर धरना प्रदर्शन २१ को

shahapura 1शाहपुरा (भीलवाड़ा)- रमेश पेसवानी / जिले के शाहपुरा तहसील क्षेत्र के अंतिम छोर पर स्थित गावों की खेती की भूमि को खराब करने, स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं देने, अपने लाभांश व रायल्टी का हिस्सा राशि शाहपुरा क्षेत्र में खर्च नहीं करने सहित चार सूत्रीय मांगों को लेकर शाहपुरा हित संघर्ष समिति के २१ सितंबर को हिंदूस्तान जिंक लि. वेदांता ग्रुप के रामपुरा आगूंचा गेट के बाहर धरना व प्रदर्शन को लेकर अब शाहपुरा के जनप्रतिनिधि लामबद्व हो गये है। शनिवार को क्षेत्र में दौरा कर धरना प्रदर्शन को सफल बनाने की रणनीति तैयार की गई।
उधर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने जिंक प्रशासन को पत्र लिखकर तहसील क्षेत्र के अलावा नगर पालिका क्षेत्र में भी लाभांश की हिस्सा राशि विकास सहित अन्य सामाजिक सरोकारों पर खर्च करने की मांग की है।
कांग्रेस ने भी लगाया भेदभाव का आरोप
ब्लॉक कंाग्रेस कमेटी ने वेदान्ता ग्रुप पर शाहपुरा के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष दिलीप गुर्जर ने वेदान्ता ग्रुप को पत्र लिखकर यह लिखा, जिसमे पंचायत समिति और नगरपालिका के क्षैत्र में समान रूप से विकासमद खर्च करने की मंाग की। गुर्जर ने बताया कि पंचायत समिति क्षेत्र में ही पूरी खदान है और अरवड़ बंाध से तहसील के गंाव सिचिंत होते है। पूरा जिंक ग्रुप बंाध के केचमेन्ट ऐरिये में आता है। विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी रहे कंाग्रेस नेता राजकुमार बैरवा ने वेदान्ता ग्रुप से क्षैत्र मे मूलभूत सुविधाओ के विकास और विस्तार हेतू सभी 38 पंचायतो को रायल्टी राशि अदा करने की मंाग की।
नगरपालिका क्षेत्र महरूम क्यों
पालिका के वरिष्ठ पार्षद रमेश सेन और उपाध्यक्ष नमन ओझा ने कहा कि वेदान्ता ग्रुप द्वारा नगरपालिका क्षैत्र मे विकास के नाम पर दी राशि ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। वो भी अब तक पालिका को नहीं मिली है। सफाई और स्वच्छता के नाम पर फूटी कौड़ी क्षैत्र को नही मिली। पालिका क्षैत्र के सभी आंगनबाडी केन्द्रो को नजरअंदाज किया गया। सेटेलाईट अस्पताल मे चिकित्सा सुविधाओ के विस्तार के लिए आज दिन तक कोई प्रयास नही किया जाना जिंक की शाहपुरा के प्रति उदासीनता दर्शाता है। जिंक ग्रुप का पालिका क्षैत्र मे पम्पहाउस होने के बावजूद भी शहर की पेयजल व्यवस्था को लेकर कभी कोई प्रयास नही किया गया।
अभाविप ने धमकी
शाहपुरा हित संघर्ष समिति के २१ सितंबर को प्रस्तावित आंदोलन को लेकर गुलाबपुरा पुलिस द्वारा अनुमति नहीं देने के मामले को लेकर अभाविप के तहसील संयोजक आकाश शर्मा व पार्षद दीपक पारीक की अगुवाई में शुक्रवार को यहां जिला कलेक्टर के नाम पर एसडीओ को ज्ञापन दिया गया। अभाविप ने आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा है कि धरने की स्वीकृति तत्काल दी जानी चाहिए।
निष्पक्ष जांच के लिए कमेटी गठन की मांग
कांग्रेस नेता हमीद खां कायमखानी की अगुवाई में दो दर्जन पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से एसडीओ को ज्ञापन देकर जिंक के खिलाफ प्रस्तावित आंदोलन को शांति भंग करने वाला बताते हुए कहा गया है कि आरोपों की जांच के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया जाना चाहिए। ज्ञापन में धरने व प्रदर्शन को रूकवाने की भी मांग पुलिस प्रशासन से की गई है। प्रतिनिधिमंडल ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय गुप्ता को भी ज्ञापन देकर पुलिस से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

error: Content is protected !!