गर्मी के मौसम में नहीं आने दी जाएगी पानी की समस्या

जलदाय मंत्री ने विभाग की समीक्षात्मक बैठक में पेयजल व्यवस्थाएं माकूल करने के दिए कड़े निर्देश
kiranजयपुर, 19 फरवरी। जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने आगामी गर्मी के महीनों में आमजन को किसी भी तरह की जल समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए विभाग के आला अधिकारियों के साथ संभागवार समीक्षा बैठक ली।
श्रीमती माहेश्वरी ने जल भवन में शुक्रवार को आयोजित इस बैठक में अधिकारियों को समय रहते तमाम व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि जनता को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। इसमें किसी भी स्तर पर कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के पेटे मद की कहीं कोई कमी नहीं है, लेकिन पूरी पारदर्शिता के साथ पैसे का सदुपयोग होना अधिकारी सुनिश्चित करें।
श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि पुरानी हो चुकी पाइप लाइनों से प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए त्वरित कार्यवाही की जाए तथा आवश्यक होने पर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। उन्होंने आमजन की समस्याओं को जिला स्तर पर निस्तारण के लिए ठोस कदम उठाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलापूर्ति के मामले में किसी भी तरह की लापरवाही पाए जाने पर अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में बिजली बिलों की समस्या, गर्मी में पेयजल व्यवस्था की पूर्व तैयारी, पानी के अवैध कनेक्शनों पर कार्यवाही, स्वीकृत कार्यों की समीक्षा, प्रस्तावित कार्यों की स्वीकृति, आगामी तीन वर्षों में किए जाने वाले कार्यों का लक्ष्य निर्धारण, समस्याग्रस्त क्षेत्र को चिन्हित कर उनका समाधान करना, जल राजस्व के लक्ष्य व प्राप्ति, निर्माणाधीन सम्पत्ति का रिकॉर्ड तैयार करना, फिल्ड और नॉन फिल्ड कर्मचारियों का पदस्थापन, जल गुणवत्ता की जांच, जरूरत और मांग के अनुसार आरओ प्लांट और सोलर प्लांट लगाना, अधिकारियों द्वारा नियमित निरीक्षण और क्षेत्रों में रात्रि विश्राम, एस्को मॉडल, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन और प्रदेश भर में चल रहे स्पेशल प्रोजेक्ट्स जैसे विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।
6U9A8306प्रमुख शासन सचिव श्री जेसी महान्ति ने कहा कि जल समस्या उन क्षेत्रों में ज्यादा देखने में आ रही है, जहां अवैध कनेक्शन ज्यादा हैं। ऐसे में अधिकारीगण उन कनेक्शनों को चिन्हित कर उन्हें कनेक्शन काटने की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि किसी मामले में जरूरत पड़ने पर पुलिस जाप्ते की मदद भी ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी समय सीमा में प्रोजेक्ट पूरा करें ताकि लोगों को गर्मी में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
सचिव श्री सुबीर कुमार ने भी अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं का फीडबैक लिया और कहा कि इस सीजन में हमें व्यवस्थाओं को ऐसा मजबूत तंत्र बनाना होगा, जिससे हर आमजन को राहत मिले। उन्होंने कहा कि सभी जलाशयों की सफाई नियमित रूप से करवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में प्रदेश भर के मुख्य अभियंता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता और अधीक्षण अभियंता स्तर के सभी अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!