लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे

DSC09837जयपुर 26 फरवरी। जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि दौसा जिले में आमजन को आवश्यकता अनुसार समय पेयजल सुविधा मुहैया करवाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। श्रीमती माहेश्वरी शुक्रवार को दौसा के कलेक्टेªट सभा भवन में आयोजित पेयजल संबंधित समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि दौसा शहरी क्षेत्र में पेयजल की समस्या का त्वरित समाधान करने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि दौसा की पेयजल संबंधित समस्या के त्वरित निधान के लिए जलदाय विभाग से जुडे़ अधिकारी मन और लगन से कार्य करें तथा स्वीकृत पेयजल योजनाओं का शीघ्रता से क्रियान्वयन कर आमजन को लाभान्वित कराएं।
श्रीमती माहेश्वरी ने जलदाय के विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र के आस-पास निजी कुओं का चयन कर उनका किराया निर्धारित कर शहरी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति करवाने की व्यवस्था करंे। निजी नलकूप मालिकों को निर्धारित किराया विभाग की और से दिया जाएगा। व्यापार एसोसिएशन व आमजन की मांग पर शहरी क्षेत्र में 11 नवीन सिंगल ट्यूवैल स्वीकृत करने की घोषणा की। इन सिंगल ट्यूबवैलों का रख रखाव व विद्युत खर्चे संबंधित कॉलोनी वासियों द्वारा वहन किया जाएगा।
जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रे में पूर्व में स्वीकृत 147 सिंगल फेश ट्यूवैल संचालित थे। लेकिन बिजली के बिल बकाया होने के कारण बंद पडे़ हैं उनमें 132 सिंगल फेश ट्यूवैल शीघ्रता से चालू कर आमजन को पेयजल उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करंे। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र मंे इन ट्यूबवैलों के बकाया विद्युत बिल की राशि 55 लाख रूपए का भुगतान जलदाय विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके बाद इन ट्यूबवैलों का संचालन नगर परिषद द्वारा किया जाएगा, जिसमें छोटी- मोटी मरम्मत, टंकी रखने व विद्युत बिल जमा कराने सहित अन्य कार्य नगर परिषद के माध्यम से करवाए जाएंगे।
श्रीमती माहेश्वरी ने शहरी क्षेत्र में पेयजल सुविधा को ध्यान में रखते हुए जलदाय विभाग के प्रस्ताव के आधार पर सूर्य नदी पर तीन नए ओपन कंुओं का निर्माण करवाने की मौके पर ही स्वीकृति जारी करने के निर्देश दिए। जलदाय मंत्री ने विधायक शंकर लाल शर्मा व नगर परिषद सभापति राजकुमार जायसवाल के आग्रह पर शहरी क्षेत्रा में 20 व ग्रामीण क्षेत्र में 30 नए हैंडपंप लगवाने स्वीकृति के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में जहां बोरिंग करने की बड़ी मशीन नहीं जा पाती है, ऐसे कॉलोनियों में छोटी मशीन से हैंड पंप खुदवाने के पुरानी मशीन के टैंडर आमंत्रित कर शीघ्रता से कार्य करें।

श्रीमती माहेश्वरी ने जलदाय के विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति के लिए नए सिरे से ब्लॉक वार निविदाएं आमंत्रित कर ठेकेदार नियुक्त करें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में समय पर पेयजल आपूर्ति के लिए अलग-अलग जोन निर्धारित कर अलग-अलग ठेकेदारों को पेयजल आपूर्ति के लिए अनुबंधित करें।
जलदाय मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं के क्रियान्वयन एवं समय पर पेयजल आपूर्ति के लिए व्यवस्थाओं में सुधार करते हुए आमजन को समय पर पेयजल सुविधा उपलब्ध कराएं। उन्होंने विभाग के अधीक्षण अभियन्ता, अधीशाषी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता व कनिष्ठ अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि वे जनता की समस्याएं सुने तथा समय पर निराकरण करें व समय पर पेयजल आपूर्ति के लिए सक्रिय रहकर कार्य करंे।
बैठक में विभागीय अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!