निःषुल्क सुपर-स्पेषियलिटी जांच एवं परामर्ष षिविर सम्पन्न

श्रीगणेष उत्सव प्रबन्ध एवं सेवा समिति सदस्यों ने की पीड़ित मानव सेवा
मित्तल हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने दी रोगियों को विषेषज्ञ परामर्ष
षिविर में हृदय, कैंसर, गुर्दा, मूत्र व पेट रोग के सैकंड़ों रोगी लाभांवित
जिला प्रमुख, विधायक ,सभापति व उद्योगपतियांे ने रोषन किया आरोग्य दीप

IMG_20160313_125952IMG_20160313_125433भीलवाड़ा 13 मार्च। श्री गणेश उत्सव प्रबन्ध एवं सेवा समिति और मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को भीलवाड़ा स्थित वृद्धाश्रम ‘अपनाघर’ में आयोजित निःशुल्क सुपर-स्पेशियलिटी जांच एवं परामर्श शिविर में सैकंड़ों रोगी लाभांवित हुए। शिविर में हृदय, कैंसर, गुर्दा, मूत्र रोग एवं गैस्ट्रोएण्ट्रोलॉजिस्ट (पेट) रोगों से पीड़ितों को मित्तल हॉस्पिटल अजमेर से आए विशेषज्ञ चिकित्सकों ने जांच एवं परामर्श लाभ दिया। शिविर का शुभारंभ जिलाप्रमुख पीरचंद्र सिंघवी, विधायक विट्ठलशंकर अवस्थी, सभापति नगर परिषद ललिता समदानी, उद्योगपति रतनलाल नौलखा, पीसी बाहेती, आर के सोमानी एवं समिति अध्यक्ष उदयलाल समदानी ने दीप प्रज्वलित कर किया।
श्री गणेश उत्सव प्रबन्ध एवं सेवा समिति के महावीर समदानी ने प्रेस वार्ता में जानकारी दी कि शिविर में ईसीजी, ब्लड शुगर जांच एवं विशेषज्ञों द्वारा निर्देशित तीन दिन की दवाइयां पीड़ितों को निःशुल्क उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को अन्य निर्देशित जांचों पर 25 प्रतिशत तथा ऑपरेशन व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट मित्तल हॉस्पिटल, अजमेर की ओर से प्रदान की गई हैं।
महावीर समदानी ने जानकारी दी कि शिविर में मित्तल हॉस्पिटल अजमेर के हार्ट एण्ड वास्कुलर सर्जन डॉ. सूर्य एवं कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राहुल गुप्ता, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत शर्मा, गुर्दारोग विशेषज्ञ डॉ. रणवीरसिंह चौधरी, तथा गैस्ट्रोएण्ट्रोलॉजिस्ट डॉ. कपिल शर्मा ने रोगियों को अपनी विषेषज्ञ परामर्ष देकर लाभांवित किया। उन्होंने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल, अजमेर के साथ मिलकर आयोजित षिविर का बेहद सुखद अनुभव हुआ है। श्री गणेष उत्सव प्रबंध एवं सेवा समिति यूं तो भीलवाड़ा क्षेत्रवासियों की पीड़ा हरने के लिए समय-समय पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच व परामर्ष षिविर आयोजित करती रही है। यह पहला अवसर है जबकि मित्तल हॉस्पिटल के सुपर-स्पेषियलिटी चिकित्सा सेवाओं के विषेषज्ञ
चिकित्सक एक साथ भीलवाड़ा आए हैं। उन्होंने बताया कि षिविर में इतनी बड़ी संख्या में रोगियों को जांच एवं परामर्ष लाभ मिला है इससे षिविर की सार्थकता का अंदाजा लगाया जा सकता है। षिविर सुबह दस बजे से षुरू होना था, भीलवाड़ा के सभी उपखण्ड़ों से रोगियों का पहुंचना सुबह आठ बजे से ही षुरू हो गया।
उन्होंने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर संभाग का 300 बैड वाला एक मात्र ऐसा अग्रणी चिकित्सा संस्थान है जिसका उद्देश्य एक ही छत के नीचे योग्य चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं, आधुनिक तकनीक अपना कर, वहन कर सकने योग्य कीमतों पर उपलब्ध कराना है। मित्तल हॉस्पिटल में 24 घंटे इमरजेंसी चिकित्सा सुविधाओं के तहत केजुअल्टी व ट्रोमा युनिट सेवाएं उपलब्ध हैं जिसका विगत दस वर्षों से अजमेर संभाग ही नहीं अपितु आस पास के अन्य जिलों जैसे पाली, राजसमंद के लोग भी लाभ पा रहे हैं। मित्तल हॉस्पिटल सही मायने में आपातकालीन अवस्था में लोगों के ‘जीवन रक्षक’ के तौर पर अपनी महती भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बताया कि सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधाओं के तहत मित्तल हॉस्पिटल के हृदय रोग विभाग में चिकित्सकों की बेहतरीन टीम है। जिनकी दक्षता और कुशलता से बाईपास सर्जरी, वाल्व सर्जरी, पेसमेकर, एंजियोप्लास्टी, एंजियोग्राफी आदि हृदय रोग से संबंधित सभी ऑपरेशन एवं प्रोसिजर्स अजमेर में ही संभव हैं। इसके अतिरिक्त न्यूरो सर्जन व फिजीशियन, नेफ्रोलॉजिस्ट, ओंकोलॉजिस्ट की उपलब्धता से संभाग के लोगों के लिए मित्तल हॉस्पिटल डेढ़ सौ किलोमीटर परिधि में सर्वश्रेष्ठ विकल्प माना जाने लगा है।
समदानी ने कहा कि कोई भी कार्य किया जाए उसकी सफलता टीम के सदस्यों के उत्साह और इच्छाषक्ति पर ही टिकी होती है। भीलवाड़ा में सुपर-स्पेषियलिटी चिकित्सा सेवाओं से जुड़ा षिविर आयोजित करने में भी श्री गणेष उत्सव प्रबंध एवं सेवा समिति के सदस्यों का तन-मन-धन से योगदान मिला है। इनमें समिति अध्यक्ष उदयलाल समदानी, छीतरमल अग्रवाल, दयाषंकर षुक्ला, रतनलाल तोतला, सत्यनारायण बाहेती, दिनेष काबरा, रामचंद मूंदड़ा, राधेष्याम चेचानी, रामप्रसाद आगाल,ष्याम झंवर, प्रषांत माहेष्वरी आदि का सराहनीय योगदान रहा।

error: Content is protected !!