अधिकारियों को सुनाई खरी खरी सभी दावे खोखले

अधिकारी सुनते नहीं, जनता को जवाब देना भारी पड़ रहा है, विधायक साहब, आप ही इन्हें समझाएं।
jaisalmer newsजैसलमेर (जी. जोधा) कुछ इसी तरह से सदस्यों ने पंचायत समिति क्षेत्र की समस्याओं की झड़ी लगाते हुए अधिकारियों को खरी-खरी सुनाई। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी का दौर चल रहा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी केवल खोखले दावे ही कर रहे है। लोगों को न तो पीने को पानी मिल रहा है और न ही बिजली। ऐसे में गर्मी की शुरुआत में ही लोगों के लिए जल संकट की स्थिति बन गई है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र की ढाणियों में विद्युतीकरण की धीमी गति पर नाराजगी जताते हुए फाइल जमा करवा चुके उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन देने की मांग की। जनप्रतिनिधियों की ओर से कार्य में बरती जा रही लापरवाही के लिए जनप्रतिनिधियों ने सवाल किए तो अधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं था।
यहां बिजली घर पास, फिर भी अंधेरा
बैठक के दौरान रामगढ़ क्षेत्र की रायधन भील की ढाणी में विद्युतीकरण नहीं करने पर रोष जताया। जनप्रतिनिधियों ने आरोप लगाया कि ये ढाणी बिजली घर के पास में ही स्थिति है, लेकिन बावजूद इसके ये ढाणी विद्युतीकरण से वंचित है। उन्होंने अधिकारियों ने कनेक्शन नहीं जोडऩे पर सवाल उठाए। इसी प्रकार जनप्रतिनधियों ने रामा में जीएसएस शुरू नहीं करने पर रोष जताया।
..तो कैसे बनेंगे चिकित्सक-इंजीनियर
जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने शिक्षा विभाग की ओर से मनाए जा रहे प्रवेशोत्सव में जनप्रतिनिधियों को सूचित नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने सदन में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा कि जैसलमेर शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा हुआ है, लेकिन इस ओर शिक्षा विभाग गंभीर नहीं है। उन्होंने जनसभाओं में विधायक के भाषण का हवाला देते हुए जैसलमेर से चिकित्सक व इंजीनियर निकालने के लिए विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने की बात कही। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस सबंध में जनप्रतिनिधियों का भी उपयोग लेने की नसीहत दी।
सदस्यों ने बयां की पीड़ा
बैठक के दौरान सदस्यों ने पेयजल व्यवस्था पर अपनी पीड़ा व्यक्त की। उन्होंने छतागढ़, नींबा, पारेवर, तनोट, याजलार, रिवड़ी, रामा, तेजमालता, तुलछाराम की ढाणी, लादूराम की ढाणी सहित विभिन्न गांवों में पेयजल संकट से अवगत कराया। सम पंचायत समिति प्रधान ऊषा कंवर व रामचन्द्रसिंह ने कृषि क्षेत्रों में कृषि कनेक्शन नहीं देने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आम समस्याओं के साथ ही समिति क्षेत्र के किसानों को कृषि कनेक्शन नहीं मिल रहे। उन्होंने कहा कि सम पंचायत समिति क्षेत्र डार्क जोन में नहीं आता है, फिर भी कृषि कनेक्शन रोके जा रहे है। इससे यहां के किसानों में रोष है। उन्होंने फाइल जमा करवाने वाले किसानों को कृषि कनेक्शन जारी करवाने की मांग की।
महिला प्रतिनिधि रही अनुपस्थित
सम पंचायत समिति की बैठक के दौरान महिला सदस्य अनुपस्थित रही। उनकी जगह उनके पति बैठक में मौजूद रहे। बैठक में महिला प्रतिनिधि के तौर पर प्रधान ऊषा कंवर, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल के अलावा एक अन्य महिला प्रतिनिधि को छोड़कर कोई भी उपस्थित नहीं रही। ऐसे में ग्रामीण महिलाओं की समस्याओं से जुड़े मुद्दों पर बहस नहीं हुई।
पेयजल विद्युतापूर्ति पर दें ध्यान
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने जलदाय व विद्युत निगम के अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जहां भी पानी की समस्या हो वहां तत्काल पाइपलाइन अथवा टैंकरों से लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराएं। उन्होंने बताया कि जैसलमेर के 171 गांवों में नहर से मीठा पानी पिलाने के लिये कार्य टेण्डर जारी कर दिए गए हैं और इसमें शीघ्र ही काम चालू करवाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने रामगढ़ एसआर से पाइप लाइन को जोडऩे की कार्यवाही कर पानी आपूर्ति करवाने, पन्नेसिंह की ढाणी की 15 दिवस में पाईपलाइन टेस्टिंग करके पानी आपूर्ति कराने, गर्मी केा ध्यान में रखते हुए विद्युत विभाग को पेयजल के नलकूपों को 12 से 13 घंटे विद्युत आपूर्ति कराने, छतांगढ नलकूप को 5 दिवस में विकसित कर चालू करने, पारेवर नलकूप केा विद्युतिकरण कराने, नीम्बा नलकूप केा विकसित कर चालू करने, तनोट में आर.ओ. प्लांट को शुरू करवाने के निर्देश दिए।

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने सरपंचों से कहा कि वे ग्राम पंचायत के विकास में अपनी अहम भूमिका अदा करें एवं गरीब पात्र परिवारों को योजनाओं का पूरा लाभ प्रदान कराएं। उप प्रधान निहालखां ने 8 0 आरडी से सियाम्बर तक नहर से मीठे पानी से जुडवाने, इब्राहिम की ढाणी जीएलआर को पाइपलाइन से जोडकर चालू कराने, वर्तमान में पानी की समस्या केा देखते हुए हैण्डपम्प खुदवाने की बात कही । समिति सदस्य रामचन्द्रसिंह ने रणधा में एक नया नलकूप खुदवाने, सोहनसिंह व भोजाणियों की ढाणी में टेंकर से जलापूर्ति कराने, सड़कों पर बने डिवाइडरों को सही कराने, कपूरिया में सोढों की ढाणी में पानी आपूर्ति करानें, तेजमालता के ओनाडसिंह की ढाणी नलकूप को विद्युत कनेक्शन कराने आदि के संबंध में मांगे रखी।
समिति सदस्य मालमसिंह, सरपंच रामा मोहनदान रतनू, सरपंच कनोई चतुराराम प्रजापत, समिति सदस्य भवानी शंकर, श्रीमती किसनकंवर, नेमाराम एवं सरपंच खुहडी , देवडा, म्याजलार, डेढा, मण्डाई के साथ ही अन्य सरपंचों ने भी अपने क्षेत्र की समस्याएं बताई।विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई ने बैठक में पालना रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में महानरेगा के पूरक प्लान वर्ष 2016 -17 एवं अन्य विकास योजना की कार्य योजनाओं का भी अनुमोदन किया गया।

error: Content is protected !!