शाम की षिफ्ट में अनुपस्थित चिकित्सकों को मिलेगी चार्जषीट

शाम की षिफ्ट में अनुपस्थित चिकित्सकों को मिलेगी चार्जषीटफ़िरोज़ खान बारां, राजस्थान 13 मई। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि जिले के विभिन्न चिकित्सालयों पर कार्यरत चिकित्सक जिम्मेदारी पूर्वक अपना कार्य करें। शाम की षिफ्ट में अस्पताल में अनुपस्थित पाए जाने वाले चिकित्सकों को चार्जषीट दी जाएगी। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर ने यह बात कही।
मिनी सचिवालय सभागार में शुक्रवार को आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उपस्थित जिले भर की स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रभारी व चिकित्सा अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि मरीजों की पीड़ा को समझते हुए अच्छा व्यवहार रखें एवं लोगों का दिल जीतें। बैठक में जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कई बिन्दुओं पर चर्चा की गई। मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु एएनएम एवं आषा सहयोगिनियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार के निर्देष दिए गए। भामाषाह योजना से संबद्ध निजी अस्पतालों की सूची लगाने, सम्पर्क पोर्टल पर आने वाले प्रकरणों के जल्द निस्तारण, नाकारा सामान का डिस्पोजल करने, पूर्ण कार्यों की यूसी सही समय पर पहुंचने आदि के निर्देष दिए गए। तम्बाकू निषेध हेतु निर्देष देते हुए कलक्टर ने कहा कि अस्पताल परिसर में किसी को भी तम्बाकू सेवन करते पाए जाने पर नियमानुसार जुर्माना वसूल करें। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ब्रजेष गोयल, जिला अस्पताल के पीएमओ, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

केम्पर वाले पानी का एक सेम्पल फेल
पिछले दिनों शहर में केम्पर से पेयजल विक्रय करने वाली 14 फर्मोंं के पानी के सेम्पल किए गए थे। उनमें से 8 की रिपोर्ट प्राप्त हुई। गंगाजल नाम के ब्रांड का नमूना तय मानक के अनुसार नहीं पाए जाने पर फूड इंस्पेक्टर को कार्यवाही के निर्देष दिए गए।

स्वास्थ्य मार्गदर्षकों को मिलेगा इंसेंटिव
भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लोगों के निःषुल्क इलाज हेतु मार्गदर्षन करने वाले स्वास्थ्य मार्गदर्षकों को प्रति मरीज 20 रूपए प्रोत्साहन राषि देने का निर्णय लिया गया। मार्गदर्षक के प्रेरित करने पर यदि मरीज योजना के तहत निःषुल्क इलाज करवाएगा तो उसे यह लाभ मिलेगा।

समिति करेगी षिकायतों का निवारण
भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी षिकायतों के निवारण हेतु जिला कलक्टर की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी न्यू इंडिया इंष्योरेंस कंपनी के प्रतिनिधि, एनआईसी के जिला सूचना अधिकारी, कलेक्ट्रेट के लेखाधिकारी आदि सदस्य होंगे। यह समिति योजना से जुड़ी षिकायतों का त्वरित निस्तारण करेगी एवं मासिक बैठक आयोजित कर प्रगति पर चर्चा करेगी।

ब्रेल लिपि प्रषिक्षण षिविर आज 14 से
बारां, राजस्थान 13 मई। समावेषित षिक्षा प्रकोष्ठ के जिला समन्वयक राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी ने बताया कि 10 दिवसीय आवासीय ब्रेल प्रषिक्षण दिनांक 14 से 23 मई तक इमानुअल मिषन स्कूल झालावाड में आयोजित किया जाएगा जिसमें बारां जिले से 25 संभागी ब्रेल लिपि प्रषिक्षण में भाग लेंगे।
जिला परियोजना समन्वयक रामकृष्ण मीणा एवं एडीपीसी निरंजन शर्मा ने बताया कि जो भी संभागी अनुपस्थित रहेगें उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

सुन्दलक को ओडीएफ करने निकाली प्रभात फेरी
सुन्दलक को ओडीएफ करने निकाली प्रभात फेरी (1)बारां, 13 मई। पंचातय समिति बारां की ग्राम पंचायत सुन्दलक को ओडीएफ करने हेतु शुक्रवार को प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। ब्लॉक समन्वयक स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण नादिर मोहम्मद ने बताया कि विकास अधिकारी दलीप सिंह, पंचायत समिति अधिकारी व कर्मचारी, सरपंच, ग्रामसेवक ने सुबह ग्राम पंचायत सुन्दलक में पहुंचकर पंचायत स्तरीय कार्मिकों के साथ गांव में घूमकर लोगों को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया तथा खुले में शौच करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। उन्होंने स्वच्छ भारत मिषन योजनान्तर्गत शौचालय बनाने पर मिलने वाले प्रोत्साहन की राषि 12 हजार रूपए के बारे में बताते हुए इसका लाभ उठाने का आह्वान किया। प्रभात फेरी में समस्त अध्यापक, एएनएम, आंगनबाडी कार्यकर्ता, राषन डीलर, सरपंच वार्डपंच, साक्षरता एवं स्वच्छता प्रेरक, तथा ग्रामीण उपस्थित थे। प्रभात फेरी में महिलाओं की खासी भागीदारी रही।

रोजगार षिवर में हुआ सैकड़ों का चयन
बारां, 13 मई। जिला प्रषासन एवं जिला रोजगार कार्यालय की ओर से षुक्रवार को मासिक कौषल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर आयोजित किया गया। जिला रोजगार अधिकारी मनोज कुमार पाठक ने वर्तमान परिप्रेक्ष्य में निजी क्षैत्र में रोजगार के अवसरों पर प्रकाष डालते हुऐ शिविर का अधिक सें अधिक लाभ उठाने युवाओं को लक्ष्य निर्धारित करने तथा तकनीकी योग्यता अर्जित करने का आह्वान किया तथा रोजगार शिविर के महत्व एवं रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने, अभ्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनने के लिये प्रेरित किया एवं राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे रोजगार शिविरों के अभियान के सन्दर्भ में अभ्यार्थियों को निजी क्षैत्र में रोजगार प्राप्त करने के लिऐ प्रेरित किया ।
जी4एस सिक्योर सोल्यूषन्स गुड़गॉंव हरियाणा, मीसा सिक्यूरिटी सर्विसेज उदयपुर, अडाणा पावर प्लान्ट लि0 कवाई सालपुरा, थर्मल पावर प्रोजेक्ट लि0, छबड़ा सहित कुल 19 संस्थानो ने भाग लेकर रोजगार हेतु 74 आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन एवं प्रशिक्षण हेतु 167 आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन व स्वरोजगार हेतु 55 आशार्थियों को मार्गदर्शन प्रदान किया गया। इस शिविर में लगभग 500 आषार्थियो ने भाग लिया।
स्व-रोजगार एवं उद्यमिता विकास हेतु जिला स्तर पर कार्यरत विभिन्न एजेन्सी यथा डीआईसी, अल्पसंख्यक मामलात विभाग, एफएलसीसी सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया बारां, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनेक ऋण योजनाओं के आवेदन पत्र भरवाने हेतु मार्गदर्शन प्रदान किया गया।

error: Content is protected !!