सांसद ने किए कई लोकार्पण सुनी जन समस्याऐं

zzफ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान ) 21 मई। बारां-झालावाड़ सांसद दुष्यंत सिंह ने शनिवार को अंता विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न लोकार्पण किए एवं जनसुनवाई की। बोरेड़ी में किसान पथ, रायथल में गौरवपथ, किसानपथ व पुलिया का शिलान्यास, मांगरोल में 132 केवी ग्रिड स्टेशन का लोकार्पण किया मऊ में पुलिया का शिलान्यास करने के पश्चात बमोरीकलां में जनसुनवाई की। इस दौरान जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार भी साथ रहे।
तेज गर्मी में सुबह से शाम तक लगातार एक के बाद एक कार्यक्रम में हिस्सा लेकर जनता की समस्याओं को सुनने के साथ ही मौके पर ही समाधान करने के निर्देश दिए। पहले रायथल में फिर मऊ में फिर उसके बाद बमोरीकलां में ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं सामने रखीं। सांसद ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए। अधिकतर समस्याएं पेयजल, सीसी रोड, स्कूल में कमरे, अतिक्रमण हटाने आदि से जुड़ी थीं। पूरे दौरे के दौरान जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, उप जिला प्रमुख राजकुमार नागर, अन्य जनप्रतिनिधि, एडीएम नरेश मालव, एसडीएम सुरेश कुमार बुनकर, डीएसओ शंकर लाल सहित अन्य जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी साथ थे।

16 करोड़ का ग्रिस स्टेशन, 21 लाख यूनिट की छीजत रूकेगी
मार्च 2011 में स्वीकृत मांगरोल 132 केवी ग्रिड स्टेशन अप्रैल 2016 में बनकर तैयार हुआ इसे 32 किमी लंबी लाइन से 220 केवी जीएसएस से जोड़ा गया है। 16 करोड़ की लागत की इस परियोजना के निर्माण से प्रतिवर्ष 21 लाख यूनिट बिजली की छीजत पर लगाम लगेगी जिससे करीब 84 लाख रुपए की बचत होगी। बिजली के विरतरण व्यवस्था में सुदृढ़ीकरण होने से क्षेत्र के मांगरोल, ईश्वरपुरा, मुण्डला, गणेशगंज, बोहत, बमोरीकलां, शाहपुरा, रायथल, सीसवाली व आसपास के क्षेत्र को फायदा होगा।

जिला कलक्टर ने की रात्रि चौपाल
बारां, 21 मई। जिला कलक्टर डॉ एस.पी. सिंह ने शुक्रवार को शाहाबाद में रात्रि चौपाल कर लोगों की समस्याओं को सुना। रात्रि चौपाल से पहले कलक्टर ने राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए। उसके पश्चात रात्रि चौपाल में स्थानीय निवासियों की समस्याओं को सुना। उपस्थित संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। इसके अलावा राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जिला कलक्टर ने लोगों को विस्तार से जानकारी दी। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, भामाशाह योजना के अलावा मुख्यमंत्री जलस्वावलम्बन अभियान एव्ं राजस्व लोक अदालत अभियान के बारे में जानकारी भी दी। चौपाल में एडीएम रामप्रसाद मीणा, एसडीएम दीनानाथ बबल, तहसीलदार सहित अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

पटवारियांे की कार्यषाला आयोजित
बारां, 21 मई। जिला परिषद, सभागार में स्वच्छ भारत मिषन-ग्रामीण अन्तर्गत शनिवार को जिले के सभी पटवारियांे की जिला स्तरीय कार्यषाला का आयोजन किया गया जिसमे जिले के सभी पटवारियों ने भाग लिया।
कार्यषाला में उपस्थित मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भगवती प्रसाद कलाल ने सभी से अपील करते हुए कहा की आपका कार्य गांवो में कृषक के साथ होता है तथा गांवो में स्वच्छता का कवरेज बढाने और ओडीएफ करने के लिए आपका सहयोग बहुत जरूरी है ताकी लक्ष्यनुरूप ज्यादा से ज्यादा ग्राम पंचायतो को खुले में शौच मुक्त किया जा सके। कार्यषाला में उपस्थित एसआरजी श्री कमल शर्मा ने प्रोजेक्टर के माध्यम से उपस्थित संभागीयों को शौचालय की तकनीक पर जानकारी प्रदान कर सोख्ता गडडे वाले शौचालय बनाने पर जोर दिया ।

शौचालय की आवष्यकता को समझंे-कलाल
बारां, 21 मई। ग्राम पंचायत बडा पंचायत समिति बारां में शनिवार प्रातः 05ः00 बजे प्रभात फैरी निकाली गई।
विकास अधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत बडा को 30 जून तक ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) करने हेतु आज प्रातः मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री भगवती प्रसाद कलाल जिला परिषद, बारां की अध्यक्षता में प्रभात फैरी निकाली गई। जिसमें ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया प्रभात फैरी बडा की गलियों में होकर निकाली गई जिसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सभी ग्रामीणो को शौचालय की आवष्यकता का एहसास कराया तथा खुले में जाने के दुषपरिणाम बताते हुये शौचालय आवष्यकता पर जोर दिया। ग्राम पंचायत के कर्मचारी, सरपंच, ग्रामीण जन व बच्चे स्वच्छता के नारे लगाते हुऐ ढोल-नगाडे के साथ चल रहे थे। समस्त अधिकारियों ने ग्राम वासियों से जल्द से जल्द शौचालय बनाने एवं उसके उपयोग की समझाईष की। तथा समस्त ग्राम वासियों से अपील की 30 दिन मे ग्राम पंचायत को खुले में षौच मुक्त करें।

error: Content is protected !!