जिला परिषद साधारण सभा में हुई कई मुद्दों पर चर्चा

प्रतिदिन 303 टेंकर्स से हो रही 110 गावों में जलापूर्ति
वर्षाकाल में गांवों का संपर्क बना रहे

zबारां, 13 जून। जिला प्रमुख नंदलाल सुमन की अध्यक्षता में सोमवार को मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित जिला परिषद साधारण सभा में गांवों में पेयजल की समस्या एवं संपर्क सड़कों की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की गई। अध्यक्ष ने पेयजल व्यवस्था सुचारु रखने के निर्देश दिए वहीं पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि वर्षा के दौरान किसी भी गांव का संपर्क बाधित नहीं होना चाहिए।

बैठक का प्रारम्भ पूर्व बैठक की कार्यवाही के अनुमोदन से हुआ। बैठक में उपस्थित जिला परिषद सदस्यों एवं अन्य ने अवैध शराब की दुकानों हथकढ़ शराब एवं दलित बस्तियों में शराब की दुकानों का मुद्दा उठाया। आबकारी अधिकारी ने बताया कि जिले भर में अवैध दुकानों एवं हथकढ़ शराब के विरुद्ध लगातार अभियान जारी हैं एवं दोषियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किेए जा रहे हैं। गर्मी के मौसम में पेयजल के मुद्दे को लेकर टेंकर सप्लाई आदि में कई सदस्यों ने अव्यवस्थाओं की शिकायत की। विधायक रामपाल मेघवाल ने अटरु के महेशपुरा में टेंकर नहीं पहुंचने की शिकायत की वहीं अन्य सदस्यों ने भी अपने क्षेत्र का समस्याओं से अवगत करवाया। इस पर जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता ने अवगत कराया कि जिले में पेयजल की समस्या से ग्रसित 110 गांव-ढाणियों में प्रतिदिन 303 टेंकर्स से सप्लाई की जा रही है। जहां पर भी समस्या की शिकायत होगी वहां उसका प्राथमिकता से निराकरण किया जाएगा।

गांवों की सड़कों के निर्माणाधीन कार्य शीघ्र पूर्ण करने एवं गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश देते हुए अध्यक्ष ने कहा कि बारिश में किसी भी गांव का मार्ग बाधित न हो ऐसा प्रयास करें। विधायक मेघवाल ने कहा कि 12 सौ की आबादी के चोरतलाई गांव में अभी तक संपर्क सड़क नहीं है। इस पर इसे प्राथमिकता से लेते हुए प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए गए।

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि महात्मागांधी नरेगा के कार्यस्थल पर साप्ताहिक विजिट हेतु एएनएम को पाबंद किया जाए। इसके अलावा विद्युत व्यवस्था, पोषाहार, राशन वितरण व राशन कार्ड से जुड़ी समस्याएं, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में जिला कलक्टर डॉ एस पी सिंह, जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल, डीएसओ शंकरलाल, उपजिला प्रमुख राजकुमार नागर सहित सभी प्रधान, बीडीओ, जिला परिषद सदस्य एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जल स्वावलम्बन का दूसरा चरण 15 जून से

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत गांवों को जल आत्मनिर्भर बनाने का दूसरा चरण 15 जून से प्रारम्भ होगा। जिला परिषद सीईओ ने बैठक में बताया कि ग्राम सभाओं के माध्यम से प्रस्ताव लेकर भिजवाएं ताकि अगले चरण में प्रस्तावित कार्यों को करवाया जा सके।

ओडीएफ हेतु डीआरजी लगेंगे

पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु इस वर्ष 100 का लक्ष्य रखा गया है। इस हेतु डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स ग्रुप के रुप में टोलियों को लगाया जाएगा। ये ग्रुप एक माह तक गांव में रहकर लोगों को समझाईश का कार्य करेंगे एवं ओडीएफ करवाएंगे।

फ़िरोज़ खान बारां राजस्थान

error: Content is protected !!