जिला कलक्टर ने ग्राम भ्रमण कर की जनसुनवाई

zफ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान ) । 14 जून। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने मांगरोल के ईश्वरपुरा का भ्रमण किया एवं जन सुनवाई की। मौके पर ही अधिकारी को निर्देश देते हुए जन समस्याओं का निराकरण करने को कहा।

ईश्वरपुरा स्थित पशु अस्पताल पहुंच कर जिला कलक्टर ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होने उपलब्ध दवाइयों आदि के बारे जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उप स्वास्थ्य केन्द्र पर सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश देते हुए दवाइयों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केन्द्र पर पोषाहार की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होने आंगनबाड़ी सहायिका से गांव में योग्य दंपत्तियों के बारे में पूछताछ की और सबकी सूचना संबंधित रजिस्टर में नियमित रुप से संधारित करने के निर्देश दिए। परिसर में गंदगी पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने तत्काल साफ-सफाई की व्यवस्था के निर्देश दिए। जनसुनवाई कार्यक्रम में ग्रामीणों ने अपनी समस्या रखी जिन्हे गंभीरता से सुनते हुए मौके पर ही अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए। यहां आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित भी किया। उन्होने स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनवाने को प्रेरित करते हुए कहा कि इससे न केवल बीमारियों पर अंकुश लगेगा बल्कि घर की बहू-बेटियों की इज्जत बनी रहेगी। जल बचाने का आह्वान करते हुए उन्होने कहा कि आगामी पीढ़ियों के लिए जल ही हमारी ओर से सबसे बेहतर तोहफा है। राजस्व शिविर के माध्यम से लोगों को मिल रही राहत का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि अधिकाधिक संख्या में अपने लंबित प्रकरणों का निस्तारण करवाएं।

——-

फलदार बगीचा एवं बांस पौध रोपण पर मिल रहा अनुदान

बारां, 14 जून। उद्यान विभाग की ओर से राष्ट्रीय बागवानी मिषन योजनान्तर्गत फलदार बगीचें हेतु नींबू, अमरूद, एवं संतरा अनुदान पर उपलब्ध करवाया जाना है। विभाग के सहायक निदेषक सीताराम मीणा ने बताया कि जो भी कृषक अपने खेत पर फलदार बगीचा स्थापित करवाना चाहते हैं वे अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षकों से सम्पर्क कर अपना रजिस्ट्रेषन करावें ताकि समय पर फलदार बगीचें स्थापित करवाए जा सके।

जिले में राष्ट्रीय बम्बू मिषन योजनान्तर्गत बांस के बगीचे भी अनुदान पर स्थापित करवाए जाने है। इसके लिए भी कार्यालय से सम्पर्क कर अपना रजिस्टेªषन करावें। कार्यालय के दूरभाष नंबर 07453-237023 पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

——-

बीसूका समिति की बैठक 24 को

बारां, 14 जून। बीस सूत्री कार्यक्रम, क्रियान्वयन एवं समन्वय हेतु द्वितीय स्तर समिति की समीक्षा बैठक 24 जून को प्रातरू 11.30 बजे से मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस बैठक में मई माह की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

——

डिस्टलरी प्लांट की पर्यावरण क्लीयरेंस हेतु जन सुनवाई 20 को

बारां, 14 जून। शाहाबाद के गवाड़ी एवं मजारी स्थित रीको औद्योगिक क्षेत्र में अनाज आधारित डिस्टलरी प्लांट एवं सह उत्पाद पावर प्लांट के पर्यावरण क्लीयरेंस के संबंध में जनता की आपत्तियों पर सुनवाई 20 जून को होगी। शाहबाद तहसील कार्यालय में 11 बजे यह सुनवाई होगी।

राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार कार्या केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स प्रा. लि. की ओर से टूटे हुए चावल, ज्वार, बाजरा और मक्का का उपयोग कर अनाज आधारित डिस्टलरी स्थापित करने का प्रस्ताव है। सह उत्पाद के रुप में 3.5 मेगावाट का बिजलीघर भी स्थापित किया जाएगा। इस परियोजना के लिए पर्यावरणीय अनापत्ति की आवश्यकता है। इस संबंध में स्थानीय लोगों से भी उनकी आपत्तियां मांगी जानी है। इस संबंध में 20 जून को होने वाली जनसुनवाई में क्षेत्रीय निवासी उपस्थित होकर अपनी आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं। उनके निस्तारण के पश्चात ही इस संबंध में आगे की कार्यवाही की जाएगी।

——

15 वार्डों में होगा योग केन्द्रों का संचालन

बारां, 14 जून। शहर के लगभग 15 वार्डों में जल्द ही योग केन्द्रों का संचालन प्रारम्भ हो जाएगा। वर्तमान में जिला स्तर पर नियुक्त योग चिकित्सक नेहरु पार्क में योग केन्द्र संचालित कर रहे हैं। यह कहना है जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ धर्मेन्द्र शर्मा का। 21 जून को विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देने हेतु आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होने यह जानकारी दी।

डॉ शर्मा ने बताया कि 21 जून को जिला स्तरीय कार्यक्रम श्रीराम स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर राज्य सरकार के मंत्री उपस्थित रहेंगे। साथ ही सभी जिला स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी, स्काउड-गाइड, एनसीसी केडेट, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी सहित आम जनता आदि उपस्थित रहेंगे। ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। शर्मा ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम प्रातरू 7 से 8 बजे तक आयोजित किया जाएगा। योग संदेश एवं योग की जानकारी के साथ कार्यक्रम प्रारम्भ होगा। तत्पश्चात प्रार्थना, सूक्ष्म व्यायाम, योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करवाए जाएंगे। संकल्प व शांति प्रार्थना के साथ ही कार्यक्रम का समापन होगा। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69 वें अधिवेशन में प्रधानमंत्री ने विश्व समुदाय से योग दिवस मनाने का आह्वान किया था। उस दिन महासभा के 193 सदस्य देशों में से रिकॉर्ड 177 देशों ने इसका समर्थन किया था। तभी से 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का निर्णय किया गया। पत्रकार वार्ता में डॉ प्रताप सिंह मेहता एवं डॉ विनोद नागर भी उपस्थित थे।

——

भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में कवरेज बढाएं

zzबारां, 14 जून। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत भर्ती होने वाले रोगियों की संख्या बढाने से संबंधित अस्पताल को अपने विकास हेतु अधिक राषि उपलब्ध हो पाएगी। अतः संबंधित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी भर्ती होने वाले रोगियों से उनका भामाषाह कार्ड मांगे एवं उन्हें स्वास्थ्य बीमा के तहत इलाज उपलब्ध कराए। वे मंगलवार को मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में बताया गया कि भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अभी तक कुल 8 हजार 579 मरीजों का इलाज किया गया है जिनमें से 3 हजार 560 के इलाज की राषि का ही पुनर्भरण हो सका है। इस पर जिला कलक्टर ने बीमा राषि का पुनर्भरण में आ रही समस्याओं के समाधान की जानकारी देते हुए कहा कि इससे प्राप्त धनराषि का उपयोग संबंधित अस्पताल की अपनी व्यवस्थाएं सुधारने में करें। प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के तहत नव प्रसूताओं के स्वास्थ्य का पूरा फॉलोअप करने के निर्देष दिए। जिला स्तरीय एमटीसी केन्द्र में भर्ती हेतु रेफर किए जाने वाले कुपोषित बच्चों की भर्ती सुनिष्चित करें। रेफर करने के साथ ही संभव हो तो किसी कार्मिक को साथ में भेजें ताकि वह बीच रास्ते से घर नहीं लौट जाए। जिले में मातृ-शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने हेतु राजस्थान सरकार, टाटा ट्रस्ट एवं अंतरा फाउंडेशन के साझे में चलाए जा रहे अक्षदा कार्यक्रम में सहयोग करने एवं व्यवस्थाएं सुचारू रखने के निर्देष दिए। जिले में मलेरिया के बढते प्रभाव को रोकने हेतु प्रभावी कदम उठाने के निर्देष भी दिए गए। एक्सीडेंट के मामलों में रेफर करने में पूरी सवधानी बरतनें के निर्देष दिए।

बिना सूचना मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देष देते हुए जिला कलक्टर ने सभी चिकित्सकों को आह्वान किया कि वे अपनी ड्यूटी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ निभाएं। जिला अस्पताल में 7 दिन में आपरेषन थियेटर प्रारंभ करने के निर्देष देते हुए निष्चेतना विषेषज्ञ को छबड़ा से यहां लगाने को कहा। अस्पतालों में पडे नाकारा सामान का निस्तारण करने के निर्देष दिए। टीबी क्लिीनिक में दरारों की षिकायत पर संबंधित एईएन हो ठीक कराने के निर्देष दिए। बैठक में उपस्थित जिला परिषद सीईओं भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि पीएचसी एवं सीएचसी पर सीसी रोड़ निर्माण के इच्छुक प्रभारी चिकित्सक स्वविवेक से प्रस्ताव बनाकर भिजवाएं। बैठक में महिला एवं बाल विकास उपनिदेषक एस.पी. राठी, सीएमएचओ डॉ. ब्रजेष गोयल सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

——

राजस्व षिविरों में हजारों प्रकरण निस्तारित

बारां, 14 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत जिले भर में मंगलवार को लगाए गए राजस्व षिविरों में हजारों प्रकरणों का निस्तारण कर किसानों को राहत प्रदान की गई। वर्षों से लंबित प्रकरणों के हाथों-हाथ निस्तारण से उनके चेहरों पर खुषी देखते बनती थी।

जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि मंगलवार को बारां के बामला में लगाए गए राजस्व षिविर में एसडीएम कोर्ट में 22 व तहसीलदार कोर्ट में 397 प्रकरण निस्तारित किए गए। इसी प्रकार अटरू के खेडलीगंज में एसडीएम कोर्ट में 37 व तहसीलदार कोर्ट में 380, छबड़ा के निपानियां में 30 व 1023, छीपाबड़ौद के गगचाना में 60 व 953, किषनगंज के दीगोदपार में 81 व 546 तथा शाहबाद के समरानियां में एसडीएम कोर्ट के 6 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

आज यहां लगेंगे षिविर

बुधवार को अंता के पाटोन्दा, अटरू के बरलां, छबड़ा के मुण्डक्या, छीपाबड़ौद के सहजनपुर, किषनगंज के ख्यावदा व शाहबाद के गदरेटा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व लोक अदालत षिविरों का आयोजन किया जाएगा।

——

अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष कल करेंगे जनसुनवाई

बारां, 14 जून। राजस्थान राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसबीर सिंह (राज्यमंत्री स्तर) गुरुवार को सर्किट हाउस में जनसुनवाई करेंगे। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि जसबीर सिंह बुधवार को सांयकाल बारां सर्किट हाउस पहुंचेंगे एवं गुरुवार प्रातःकाल 10 से 12 बजे तक जनसुनवाई करेंगे।

उन्होंने बताया कि सिंह दोपहर बाद 2.30 से 4 बजे तक जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों पर विमर्श करेंगे। साथ ही 15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे। राज्य सरकारी फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में भी वे अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। तत्पश्चात साढ़े चार बजे पत्रकार-वार्ता करेंगे।

——-

महत्वपूर्ण कार्यों की होगी वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी

बारां, 14 जून। मुख्मंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत पूर्ण हुए एवं प्रगतिरत महत्वपूर्ण कार्यों की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी की जाएगी। जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि यह कार्य मानसून पूर्व एवं मानसून पश्चात भी किया जाएगा ताकि अभियान की सफलता का उचित आंकलन किया जा सके। जिले में 38 करोड़ की लागत से 1642 कार्य करवाए जा रहे है।

error: Content is protected !!