जनता की बात सुनें और करें समाधान

मंत्री समूह ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

z1z2फ़िरोज़ खान बारां,( राजस्थान ) 18 जून। राज्य सरकार के मंत्री समूह ने अपनी बारां यात्रा के दूसरे दिन मिनी सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जिले में प्रगति के बारे में संक्षिप्त रिपोर्ट ली। जनप्रतिनिधियों को सहयोग लेकर जनता की बात सुनते हुए समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने विभिन्न योजनाओं का संक्षिप्त ब्यौरा प्रस्तुत किया। सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं परिवहन मंत्री युनूस खान, शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री हेमसिंह भड़ाना, नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री राजपाल सिंह, जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, पूर्व मंत्री रामकिशोर मीणा, विधायक रामपाल मेघवाल व ललित मीणा, उपजिला प्रमुख राजकुमार नागर, जिला परिषद सीईओ, एडीएम रामप्रसाद मीणा, एसडीएम कानाराम, डीएसओ शंकरलाल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।
सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं परिवहन मंत्री युनूस खान ने राजस्व लोक अदालत शिविरों की तारीख 15 जुलाई तक बढ़ाने की जानकारी देते हुए कहा कि अधिकाधिक लोगों को इन शिविरों के माध्यम से राहत पहुंचाने के प्रयास करें। जिला कलक्टर ने जानकारी दी कि पिछले साल की तुलना में इस बार अभी तक लगभग 90 प्रतिशत अधिक राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। भामाशाह योजना, जल स्वावलम्बन जैसे अभियानों में जनप्रतिनिधियों के सहयोग से जनसहभागिता बढ़ाने के निर्देश दिए। जिले में जल स्वावलम्बन के करीब 83 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिए गए है और सौ प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लेने की उम्मीद है।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामलात मंत्री हेमसिंह भडाना ने राशन वितरण में पोस मशीनों की समस्या को दूर करने के निर्देश दिए। गलत बन गए राशन कार्ड्स को निरस्त करने एवं वंचित लोगों के कार्ड बनाने को भी कहा। जिला कलक्टर ने सुझाव दिया कि प्रत्येक ब्लॉक पर कर्मचारी मय मशीन लगाने से राशन कार्ड दुरुस्तीकरण का कार्य शीघ्र पूरा किया जा सकता है।
शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने नवगठित जिला शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक 30 जून से पहले आयोजित करने के निर्देश दिए। अटरू मॉडल स्कूल का भ्रमण कर लौटे देवनानी ने विद्यालय भवन की खराब स्थिति पर नाराजगी जाहिर की जिस पर सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री ने विभाग के अधीक्षण अभियंता एवं जिला शिक्षा अधिकारी को भवन के निर्माण कार्य की स्थिति की रिपोर्ट लेने एवं अन्य सुधार करने के निर्देश दिए। जीरोद विद्यालय भवन नहीं होने, अर्डान्द में रास्ते के लिए जमीन देने से मिले मुआवजे का विद्यालय विकास में उपयोग करने, बमोरीकलां के क्षतिग्रस्त भवन के सुधार, सभी विद्यालयों में खेल मैदान एवं उसकी चारदीवारी के लिए महानरेगा के तहत प्रस्ताव लेने जैसे कई बिंदुओं पर देवनानी ने आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने स्पष्ट निर्देश दिए कि नए सत्र में विद्यालयों में तालाबंदी की स्थिति पैदा नहीं होनी चाहिए।
नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन विभाग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने नगर परिषद क्षेत्र के विकास पर ध्यान देने, वर्षा पूर्व शहर के नालों की सफाई, बाढ़ से बचाने की तैयारियां पूर्ण रखने के निर्देश दिए। बारां जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक के पश्चात मंत्री समूह ने झालावाड़ के अधिकारियों के साथ बैठक की। क्षेत्रीय सांसद दुष्यंत सिंह एवं जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार भी मौजूद रहे।

मंत्रियों ने किए निरीक्षण
बारां प्रवास के दूसरे दिन राज्य सरकार के मंत्रियों ने दौरे कर अपने-अपने विभाग से जुड़े कार्यों के निरीक्षण किए। संबंधित विभाग के मंत्री एवं विधायक भी उनके साथ रहे। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने अटरू मॉडल स्कूल के अलावा अन्य विद्यालयों का निरीक्षण किया। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री हेमसिंह भड़ाना ने पेट्रोल पंप एवं राशन दुकानों का निरीक्षण किया। नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने बारां फ्लड मिटीगेशन स्कीम के तहत डायवर्जन चैनल का कार्य देखा। वे निरीक्षण हेतु दीनदयाल पार्क, हॉस्पीटल रोड नाला, रामनगर नाला एवं अम्बेडकर सर्किल चौराहे गए। उन्होने नगर परिषद के अधिकारियों को 30 जून तक नालों की सफाई कर बाढ़ से निबटने के पूरे उपाय रखने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!